Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mata Vaishno Devi: कटड़ा में अब सिगरेट व तंबाकू की बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध, तीर्थस्थल की पवित्रता बनाए रखने को लिया निर्णय

माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा की पवित्रता बनाए रखने के लिए मांस और शराब के बाद अब सिगरेट और तंबाकू की बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। पहली अगस्त से कटड़ा व यात्रा मार्ग पर सिगरेट और तंबाकू बेचना गैर कानूनी होगा। कटड़ा की पवित्रता बनी रहे इसको लेकर प्रशासन पहली अगस्त से सिगरेट तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
कटड़ा में अब सिगरेट व तंबाकू की बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध

 जागरण संवाददाता, कटड़ा। माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा की पवित्रता बनाए रखने के लिए मांस और शराब के बाद अब सिगरेट और तंबाकू की बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। पहली अगस्त से कटड़ा व यात्रा मार्ग पर सिगरेट और तंबाकू बेचना गैर कानूनी होगा।

कटड़ा में रियासी के जिला उपायुक्त विशेष पाल महाजन ने कहा की माता वैष्णो देवी का आधार शिविर कटड़ा एक पवित्र स्थान है। कटड़ा की पवित्रता बनी रहे, इसको लेकर प्रशासन पहली अगस्त से सिगरेट, तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। कस्बे में जिन विक्रेताओं के पास इसका स्टाक मौजूद है, वह अगस्त से पहले इसे खत्म कर दें।

इसके उपरांत आधार शिविर कटड़ा में सिगरेट व तंबाकू की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। अवैध रूप से इसे बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह के समय से जारी आदेश के बाद से ही कटड़ा व साथ लगते पांच किलोमीटर क्षेत्र में मांस व मदिरा पर पूर्ण प्रतिबंध है। यह प्रतिबंध प्रशासन द्वारा हर तीन माह के बाद आगे बढ़ाया जाता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें