Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: 'ओजीडब्ल्यू, तस्कर और अवैध खनन माफिया बख्शे नहीं जाएंगे', केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी चेतावनी

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आतंकवाद को लेकर बड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवाद के मददगार तस्कर और अवैध खनन माफिया बख्शे नहीं जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने में स्थानीय प्रशासन और पुलिस की काफी मदद मिली है। ग्राम रक्षा गार्ड को अत्याधुनिक हथियार देकर और अधिक मजबूत किया गया है।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 03 Aug 2024 11:04 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आतंकवाद को लेकर दी चेतावनी ( फाइल फोटो)

पीटीआई, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि आतंकवादियों, मादक पदार्थ तस्करों और अवैध खनन करने वालों को उनके प्रभाव के बावजूद बख्शा नहीं जाएगा।

उधमपुर संसदीय क्षेत्र के कठुआ के हीरानगर में सरकारी डिग्री कॉलेज में आयोजित 'विकसित भारत के लिए युवाओं को सशक्त बनाना' कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों, मादक पदार्थ तस्करों और गोवंश तस्करों से निपटने के लिए प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त रूप से अभियान शुरू किया है।

स्थानीय प्रशासन और पुलिस कर रही हर संभव प्रयास

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने कहा कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। तस्करों, अवैध खनन करने वालों और आतंकवादियों के मददगारों से निपटने के मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, चाहे उनका प्रभाव या राजनीतिक संबद्धता कुछ भी हो।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को नशीली दवाओं के प्रयोग, मवेशियों की तस्करी और अवैध खनन पर अंकुश लगाने के प्रशासन के प्रयासों में एकजुट होकर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा कि जो लोग दूसरों के बच्चों को नशे की ओर धकेल रहे हैं, उन्हें यह समझना चाहिए कि उनके अपने बच्चे बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि वे उसी समाज में रह रहे हैं, इसलिए वे इस खतरे की ओर बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

छात्र होंगे विकसित भारत के निर्माता- जितेंद्र सिंह

मंत्री ने कॉलेज प्रशासन से युवाओं को नशीली दवाओं के उपयोग के खतरों के बारे में शिक्षित करने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित करने का आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि उनकी ऊर्जा और प्रतिभा को इन अपराधों की वेदी पर बलिदान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने छात्रों के भविष्य की रक्षा के महत्व पर जोर दिया, क्योंकि वे ही 'विकसित भारत' के निर्माता होंगे।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: एक्‍शन मोड में LG सिन्‍हा, नार्को-आतंकवाद से जुड़ने के आरोप में 6 सरकारी कर्मी सस्‍पेंड

ग्राम रक्षा गार्ड को किया गया मजबूत, दिए गए अत्याधुनिक हथियार- जितेंद्र सिंह

साथ ही उन्होंने लोगों से ऐसी अवैध गतिविधियों के खिलाफ शपथ लेने और अधिक पारदर्शिता और अधिक ईमानदार शासन लाने के उद्देश्य से सरकारी उपायों को मजबूत करने के लिए भी कहा। मंत्री ने आतंकवादियों और ड्रग डीलरों के बीच गठजोड़ को तोड़ने का आह्वान किया। क्षेत्र में बढ़ती आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सिंह ने कहा कि ग्राम रक्षा गार्ड को मजबूत किया गया है और उन्हें अत्याधुनिक हथियार प्रदान किए गए हैं।

10 सालों में कठुआ में हुआ तेजी से विकास- जितेंद्र सिंह

उन्होंने कहा कि रक्षा बलों और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने आतंकवादियों द्वारा पेश की गई चुनौतियों का अधिक प्रभावी तरीके से सामना करने के लिए अपनी रणनीति को फिर से तैयार किया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में कठुआ जिले में तेजी से विकास हुआ है। बाद में, केंद्रीय मंत्री ने कठुआ के उपायुक्त राकेश मिन्हास के साथ लोगों की शिकायतों और मांगों को सुनने के लिए 'जनता दरबार' लगाया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि बड़ी संख्या में शिकायतों का मौके पर ही निवारण किया गया। बयान के अनुसार, सिंह ने जिला प्रशासन को 'जनभागीदारी' की भावना के भीतर नागरिकों की मांगों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: राजौरी व पुंछ में मौजूद आतंकियों का जल्द हो खात्मा, एमवी सुचिंद्र कुमार ने किया दौरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें