Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Assembly Election: चुनाव को लेकर नेकां की तैयारी तेज, उमर अब्दुल्ला उम्मीदवारों के चयन के लिए लेंगे सुझाव

जम्मू- कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Election) को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला संगठनात्मक गतिविधियों का जायजा लेने के लिए जम्मू दौरे पर हैं। इस दौरे में कांग्रेस या किसी अन्य दल के साथ चुनावी गठजोड़ को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। जम्मू- कश्मीर में सितंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

By naveen sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 21 Jul 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने जम्मू दौरे पर हैं उमर अब्दुल्ला (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने विधानसभा चुनाव की रणनीति तय करने और संगठनात्मक गतिविधियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को उमर अब्दुल्ला जम्मू पहुंचे। रविवार को वह जिला सांबा के गुढ़ा सलाथिया में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इस दौरे में वह जम्मू में 43 विधानसभा क्षेत्रों के संभावित उम्मीदवारों के चयन के साथ साथ चुनाव पूर्व कांग्रेस व किसी अन्य दल के साथ गठजोड़ की संभावना पर संबधित क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं से फीडबैक भी लेंगे।

सितंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना

बता दें कि जम्मू कश्मीर में सितंबर में विधानसभा चुनाव होने की पूरी संभावना है। सभी राजनीतिक दल चुनावों की तैयारी में जुटे हैं। प्रदेश में 90 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इनमें से कश्मीर की 47 सीटों के लिए नेकां ने प्रभारी नियुक्त करने के साथ ही संभावित उम्मीदवारों का पैनल तय करने की प्रक्रिया शुरू कर रखी है।

जम्मू की 43 सीटों के लिए ऐसे होगा कैंडिडेट्स का चयन

जम्मू संभाग की 43 सीटों के लिए न विधानसभा क्षेत्र प्रभारी अंतिम रूप से तय किए हैं और न ही उम्मीदवारों के चयन के लिए कोई पैनल बनाने की प्रकिया शुरु की है। इसके अलावा पार्टी की संगठनात्मक गतिविधियां भी कुछेक क्षेत्रों तक सीमित हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया जम्मू प्रांत में अभी तक विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति नहीं हुई है। इससे भी भ्रम की स्थिति बनी है। सीटों पर चुनाव लड़ने के इच्छ़ुक पार्टी उम्मीदवारों को लेकर भी कोई हलचल नहीं हो रही है।

इन सभी मुद्दों पर पार्टी नेतृत्व से चर्चा हो चुकी है। पार्टी नेतृत्व ने जो संकेत दिया है उसके मुताबिक अगले चंद दिनों में उम्मीदवारों के चयन के लिए पैनल बनना शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 'भाजपा मुस्लिमों के प्रति दुराग्रह रखती है', कांवड़ यात्रा को लेकर UP सरकार के फैसले पर महबूबा मुफ्ती ने साधा निशाना

सांबा जिलो में जनसभा को संबोधित करेंगे उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला भी इसी सिलसिले में आज देर शाम को यहां पहुंचे हैं। रविवार को जिला सांबा के गुढ़ा सलाथिया में जनसभा को संबोधित करने के बाद वह यहां जम्मू में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक भी करेंगे। बैठक में लोकसभा चुनाव के बाद जम्मू के राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा होगी।

चुनावी रणनीति पर विचार विमर्श के अलावा कांग्रेस या किसी अन्य दल के साथ चुनावी गठजोड़ को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। वह जम्मू में अगले एक माह के दौरान आयोजित की जाने वाली पार्टी की बूथ स्तरीय गतिविधियों का भी जायजा लेंगे।

यह भी पढ़ें- 'कश्मीर मॉडल से कुचलेंगे जम्मू में आतंक का फन', LG मनोज सिन्हा बोले- आतंकी संगठनों का नेतृत्व हो चुका खत्म