Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जम्मू में एकमात्र डेंटल कॉलेज, फिर भी फैकल्टी के एक तिहाई पद खाली; 15 पद पर होनी हैं नियुक्तियां

जम्मू संभाग के एकमात्र सरकारी इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज में फैकल्टी के पद रिक्त पड़े हुए हैं। दो विभागों में तो मात्र एक-एक ही स्थायी फैकल्टी सदस्य है। यह कॉलेज भी अकादमिक आधार पर होने वाली नियुक्तियों के सहारे ही है। वहां पंद्रह पद खाली पड़े हुए हैं।जबकि 30 पद भरे हुए हैं।

By rohit jandiyalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में एकमात्र डेंटल कॉलेज, फिर भी फैकल्टी के एक तिहाई पद खाली

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में डेंटल के सैकड़ों डॉक्टराें के बेरोजगार होने के बावजूद जम्मू संभाग के एकमात्र सरकारी इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज में फैकल्टी के पद रिक्त पड़े हुए हैं। दो विभागों में तो मात्र एक-एक ही स्थायी फैकल्टी सदस्य है। यह कॉलेज भी अकादमिक आधार पर होने वाली नियुक्तियों के सहारे ही है।

इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज में फैकल्टी के 15 पद खाली

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा जारी वरिष्ठता सूची के अनुसार इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज में फैकल्टी के कुल 45 पद मंजूर है। लेकिन इन पर सिर्फ तीस ही फैकल्टी सदस्य काम कर रहे हैं। अन्य पंद्रह पद खाली पड़े हुए हैं।

कौन-सा पद है खाली

कम्यूनिटी डेंटिस्ट्री तथा ओरल मेडिसिन और रेडियालोजी विभागों में मात्र एक-एक ही स्थायी फैकल्टी सदस्य हैं। ओरल मेडिसिन और रेडियालोजी विभाग में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और लेक्चरार का पद खाली है। सिर्फ असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सतविंद्र सिंह ही स्थायी तौर पर नियुक्त हैं। कम्यूनिटी डेंटिस्ट्री में एसोसिएट प्रोफेसर डा. इकबाल सिंह ही है। प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरार के पद खाली हैं।

प्रास्थाेडांटिक्स विभाग में लेक्चरार के दो पद खाली पड़े हुए हैं। आर्थाेडांटिक्स विभाग में लेक्चरार का एक पद, ओरल और डेंटल पैथालोजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और लेक्चरार का एक-एक पद खाली है। ओरल सर्जरी में एसोसिएट प्रोफेसर का पद खाली है जबकि पीडोडांटिक्स में असिस्टेंट प्रोफेसर एक पद, पेरियोडांटिक्स विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर का एक पद खाली है।

केवल कंज्रवेटिव डेंटिस्ट्री विभाग में ही सभी पदों पर हुई नियुक्तियां

सिर्फ कंज्रवेटिव डेंटिस्ट्री विभाग में ही सभी पदों पर नियुक्तियां हुई हैं। हालांकि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग का यह दावा है कि वे समय-समय पर रिक्त पदों को भरने के लिए पद जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग को रेफर करता है लेकिन 33 प्रतिशत पद खाली होने से चिकित्सा शिक्षा भी प्रभावित होती है।

यह भी पढ़ें- IIT जम्मू ने हासिल की नई उपलब्धि, 5 जी यूज केस लैब के लिए मिला सम्मान; इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम ने दिया सम्मान

सरकार को बेरोजगार युवाओं को देना चाहिए रोजगार

यही नहीं पिछले चौदह वर्ष से डेंटल डॉक्टरों की स्वास्थ्य विभाग के अधीन आने वाले अस्पतालों में कोई भी नियुक्तियां नहीं हुई है। सरकार फैकल्टी के रिक्त पदों को भर कर मरीजों के दर्द को कम करने के अतिरिक्त चिकित्सा शिक्षा को भी बढ़ावा दे सकती है। इंदिरा गांधी डेंटल कालेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. रोमेश सिंह का कहना है कि सरकार को बेरोजगार युवाओं को रोजगार देकर पदों को भरना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir News: तीन दिन बाद बरामगद हुआ लापता SPO का शव, डिप्रेशन का थे शिकार; जबरदस्ती हुई थी शादी