Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले सप्ताह से Jammu AIIMS में OPD सेवाएं शुरू, 4-6 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट; किस दिन मिलेंगे कौन से विभाग के डॉक्टर

AIIMS Jammu जम्मू-कश्मीर के लोगों को राहत मिलने वाली है। एम्स जम्मू में अगले सप्ताह से ओपीडी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। मरीज अब एम्स में अपना इलाज करा सकते हैं। दिल्ली एम्स की तर्ज पर जांचों के शुल्क तय किए गए हैं। एम्स निदेशक ने कहा कि यह संस्थान जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है और यहां पर ट्रामा के मामले अधिक आएंगे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
AIIMS Jammu: अगले सप्ताह से जम्मू एम्स में ओपीडी सेवाएं शुरू।

राज्य ब्यूरो, विजयपुर (सांबा)। जम्मू के विजयपुर में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज करवाने का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। अगले सप्ताह से मरीज मात्र दस रुपयों की पर्ची लेकर ओपीडी में अपनी जांच करवा सकता है। हालांकि, सर्जरी और इंडोर सेवाओं के लिए छह महीने और प्रतीक्षा करनी होगी।

एम्स जम्मू को ग्लोबल विलेज की तरह विकसित करने की योजना बनाई गई है ताकि विदेशों से भी डॉक्टर यहां पर आकर शोध कर सकें और एम्स में पढ़ रहे विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभवों से सांझा कर सकें। एम्स जम्मू के कार्यकारी निदेशक डॉ. शक्ति कुमार गुप्ता ने शनिवार को यहां एक पत्रकार वार्ता में कहा कि ओपीडी सेवाएं फिलहाल ट्रायल आधार पर चल रही है।

तीन हजार मरीज करवा चुके हैं जांच

तीन हजार के करीब मरीज अपनी जांच करवा चुके हैं। अगले सप्ताह से मरीज नियमित तौर पर अपनी जांच करवा सकेंगे। मेडिसिन, सर्जरी, बोल रोग , ईएनटी, स्त्री रोग, त्वचा रोग, नेत्र रोग, ईएनटी फैमिली मेडिसिन की ओपीडी हर दिन होगी, लेकिन मनोरोग की ओपीडी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी।

जानें ओपीडी का पूरा शेड्यूल

पेन क्लीनिक, पैलिएटिव केयर क्लीनिक, इम्यूनोहेमाटालोजी क्लीनिक, रेडियोथेरेपी, डेंटिस्ट्री भी सप्ताह के सभी दिन होगी। ट्रामा और इमरजेंसी मेडिसिन भी सभी दिन होगी। एंडोक्रेनालोजी, पेडियाट्रिक सर्जरी, सीटीवीएस, नेफराजोली, न्यूरोसर्जरी, न्यूरालोजी, यूरोलाजी की ओपीडी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी।

बर्न और प्लास्टिक सर्जरी की ओपीडी मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को होगी। मरीजों की सुविधा के लिए नौ काउंटर स्थापित किए गए हैं।

छह महीने के भीतर इमरजेंसी सेवाएं भी शुरू

डॉ. गुप्ता ने कहा कि यह संस्थान जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है और यहां पर ट्रामा के मामले अधिक आएंगे। ट्रामा सेंटर बनाने के लिए इजरायल से सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छह महीने के भीतर इमरजेंसी सेवाएं भी शुरू कर दी जाएंगी।

डॉ. गुप्ता ने यह भी कहा कि कुछ महीने पहले टेलीमेडिसिन सेवाएं शुरू की गई थीं। हालांकि, उम्मीद के अनुरूप इनका रेस्पांस नहीं आया है। लेकिन संस्थान में जम्मू-कश्मीर, लेह, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से मरीज अपना इलाज करवाने के लिए आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: आतंकी हमलों के बाद रियासी के डडौआ में दिखे संदिग्ध, सुरक्षा बलों ने बड़े पैमाने पर चलाया सर्च ऑपरेशन

एम्स जम्मू में जहर सूचना केंद्र

यह प्रयास होगा कि यहां के मरीज इलाज के लिए बाहर न जाएं। बहुत से जम्मू-कश्मीर के डॉक्टर देश के विभिन्न कोनों और विदेशों में रह रहे हैं। उन्हें भी यहां पर लाने का प्रयास होगा। उनके ठहरने के लिए भी यहां पर व्यवस्था की गई है।

इसे इस तरह से विकसित करने की सोच है कि विश्व भर से यहां पर छात्र, शोधकर्ता आएं। एम्स जम्मू में जहर सूचना केंद्र बनाया गया है जहां पर कोई भी अस्पताल जहर के इलाज के लिए सहायता ले सकता है।

एम्स दिल्ली की तर्ज पर होगा शुल्क

एम्स जम्मू में होने वाले टेस्टों के लिए शूल्क एम्स दिल्ली की तर्ज पर ही होगा। रेडियोडायाग्नोसिस विभाग के डाक्टरों ने बताया कि एक प्रस्ताव बनाकर भेजा हुआ है। उसी के अनुसार, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई का शुल्क होगा।

वहीं बायोकैमिस्ट्री, पैथालोजी, माइक्रोबायालोजी विभाग में होने वाले टेस्टों के लिए मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक ही छत्त तले उनकी जांच होगी और ऑनलाइन ही उनकी रिपोर्ट चार से छह घंटे के भीतर मिल जाएगी।

58 प्रतिशत स्टाफ जम्मू-कश्मीर का

एम्स जम्मू में काम करने वाले 58 प्रतिशत कर्मचारी जम्मू-कश्मीर के ही है। सीनियर रेजीडेंट 92 प्रतिशत, फैकल्टी में 59 प्रतिशत और अय क्षेत्रों से 41 प्रतिशत कर्मचारी जम्मू-कश्मीर हैं। आउटसाेर्स की गई सुविधाओं में 99 प्रतिशत स्टाफ जम्मू-कश्मीर का है।

वहीं कुल कर्मचारियों में 45 प्रतिशत महिलाएं है। फैकल्टी में 49 प्रतिशत, सीनियर रेजीडेंट में 62 प्रतिशत, नर्सिंग स्टाफ में 80 प्रतिशत महिलाएं हैं।

इस बार 100 सीटों पर होगी एडमिशन

डा. शक्ति ने कहा कि अभी तक एम्स जम्मू में एमबीबीएस में हर वर्ष 62 विद्यार्थियों की एडमिशन हो रही थी लेकिन इस बार 100 विद्यार्थियों की एडमिशन करने का प्रस्ताव भेजा गया है। पीजी की 45 सीटें हैं जबकि अगले वर्ष से सुपर स्पेशलाइजेशन के कोर्स भी शुरू किए जाएंगे।

सभी सुविधाएं उपलब्ध

एम्स जम्मू में काम करने वालों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। कर्मचारियों की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए स्पेाटर्स कांप्लेक्स, जेएंडके बैंक, एसबीआई, शापिंग कांप्लेक्स, मेस, क्रेच की सुविधा है। विद्यार्थियों के लिए आधुनिक पुस्तकालय है।

यह भी पढ़ें- 'बजट पर दुष्प्रचार कर लोगों को गुमराह कर रहा विपक्ष', 2047 के लक्ष्य को हासिल करने के लिए रखी नींव, जम्मू में बोले अर्जुन मेघवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर