Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Shri Yojana: जम्मू के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 6017 आवेदन पाए गए अयोग्य, इतने पदों पर होनी है भर्ती

Jammu Teachers Recruitment पीएम श्री योजना के तहत चयनित के किए गए प्रदेश के स्कूलों में कान्ट्रैक्ट के तौर पर स्पेशल एजुकेटर लगाए जाएंगे। इनके चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इनकी नियुक्ति के लिए आवेदकों के चयन की मेरिट सूची जल्द कर दी जाएगी। समग्र शिक्षा को विशेष शिक्षक पद के लिए 6208 आवेदन मिले थे। इनमें से 6017 अभ्यर्थी अयोग्य पाए गए।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir: पीएम श्री स्कूलों में कान्ट्रैक्ट पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 6017 आवेदन पाए गए अयोग्य। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पीएम श्री योजना(PM Shri Yojana) के तहत चयनित के किए गए प्रदेश के स्कूलों में कान्ट्रैक्ट के तौर पर स्पेशल एजुकेटर (विशेष शिक्षक) लगाए जाएंगे। इनके चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इनकी नियुक्ति के लिए आवेदकों के चयन की मेरिट सूची जल्द कर दी जाएगी। फिलहाल, योग्य व अयोग्य ठहराये गए आवेदकों की सूची जारी कर दी गई है।

69 पदों पर होनी है भर्ती

योजना के तहत पहले चरण में 233 स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें 74 प्राथमिक और 159 सेकेंडरी स्कूल हैं। योजना के तहत सुविधाएं जुटाने के लिए स्कूलों को विकसित करने का काम और तेज कर दिया गया है। समग्र शिक्षा को विशेष शिक्षक पद के लिए 6208 आवेदन मिले थे। आवेदन की योग्यता स्नातक एवं बीएड थी।

इनमें से 6017 अभ्यर्थी अयोग्य पाए गए। ये ऐसे आवेदक हैं, जिनके पास बीएड की योग्यता नहीं थी, लेकिन फिर भी विशेष शिक्षक पद के लिए आवेदन कर दिया था। सिर्फ 191 आवेदकों को ही योग्य पाए गए, इनमें से भी 69 का चयन किया जाना है। इसमें कश्मीर में 34 और जम्मू संभाग से 35 विशेष शिक्षक की नियुक्ति की जानी है।

 ग्रीन मॉडल स्कूलों के रूप में परिवर्तित करने का काम शुरू

इनकी नियुक्ति से ही पीएम श्री योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी। वित्तीय वर्ष 2023-24 में पीएम श्री योजना के तहत 116 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। समग्र शिक्षा के प्रोजेक्ट निदेशक दीपराज ने बताया कि पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को ग्रीन मॉडल स्कूलों के रूप में परिवर्तित करने का काम शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: J&K Weather Today: कोहरे से नहीं उबर पा रहा सड़क, रेल और हवाई यातायात; जम्मू में दिन का तापमान श्रीनगर से ठंडा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी है। दूसरे चरण में साल 2024-25 के दौरान 265 स्कूल पीएम श्री योजना के अंतर्गत लाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रीन स्कूलों में बदलने के साथ लाइब्रेरी, लैब, क्लास रूम विकसित किए जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को पर्याप्त सुविधाएं मिलेंगी।

योजना के तहत स्कूलों को मिलेगी इतनी निधि 

योजना के तहत प्रत्येक प्राथमिक स्कूल को 50 से 80 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, मिडिल स्कूल को 80 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। हाई स्कूल को एक से सवा करोड़ रुपये और हायर सेकेंडरी स्कूल को सवा करोड़ से डेढ़ करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। इस निधि से स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाई की आधुनिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

पीएम श्री स्कूलों में पढ़ाई का बेहतर वातावरण तैयार हो रहा है। विद्यार्थियों के समग्र विकास को लेकर हर स्तर पर मूल्यांकन होगा, जिसमें ग्रेड दिए जाएंगे। पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को माडल बनाने का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। -दीपराज, समग्र शिक्षा के प्रोजेक्ट निदेशक

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: जम्मू में प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में केबल कार संचालकों ने फ्री की सवारी, 1500 से ज्यादा लोगों ने उठाया लुत्फ