Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: फिर बदमाशी पर उतरा पाकिस्तान, जम्मू के अरनिया में पूरी रात दागे गोले; BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर में आतंक को शह देने के लिए पूरा जोर लगाने वाला पाकिस्तान (Pakistan) करीब तीन साल के बाद सीमांत क्षेत्रों में भारी गोलाबारी से खूनखराबा करने पर उतर आया है। पाकिस्तान ने अरनिया इलाके में सुबह चार बजे तक माेर्टार दागे। जिससे बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए। उसने अरनिया कस्बे के साथ काशीपुर बस्ती चानना चनीया जबोवाल त्रेवा सई बुलेचक्क गांवों गोले दागे।

By vivek singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 01:51 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने जम्मू के अरनिया में पूरी रात दागे गोले

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में आतंक को शह देने के लिए पूरा जोर लगाने वाला पाकिस्तान करीब तीन साल के बाद सीमांत क्षेत्रों में भारी गोलाबारी से खूनखराबा करने पर उतर आया है। पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू जिले के अरनिया इलाके में सुबह चार बजे तक माेर्टार दाग कर दशहत का माहौल बना दिया है। गोलीबारी में 2 सीमा प्रहरियों समेत 3 लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान ने BSF की अग्रिम चौकियों को बनाया निशाना

पाकिस्तान ने जम्मू जिले के सीमांत इलाके अरनिया में सीमा सुरक्षा बल की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर वीरवार रात आठ बजे गोलीबारी शुरू कर दी। सीमा सुरक्षाबल द्वारा जवाबी कार्रवाई करने के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स रात सवा नौ बजे से माेर्टार दागने लगे।

बंकरों में बीताई लोगों ने रात

सीमा से तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में गोले गिरने के बाद लोग घरों से निकल कर जान बचाने के लिए भागने लगे। खासे लोगों ने रात घरों के पास बंकरों में बिताई तो काफी परिवार रात को सीमा से सुरक्षित दूरी पर अपने रिश्तेदाराें के घर आ गए।

पाकिस्तान ने इन गांवों में फेंके गोले

पाकिस्तान ने इससे पहले अप्रैल में 2020 में जम्मू में आइबी पर गोले दागे थे। इसके बाद छिटपुट गोलीबारी के मामले तो हुए तो लेकिन सीमांत क्षेत्र में मोर्टार नही दागे गए थे। अब पाकिस्तान ने फिर से कायराना करतूत दिखाते हुए सीमा से करीब तीन किलोमीटर की दूरी तक गोले फैंके। ये गोले अरनिया कस्बे के साथ काशीपुर बस्ती, चानना, चनीया, जबोवाल, त्रेवा, सई, बुलेचक्क गांवों में गिरे।

रिहायशी इलाकों को निशाना बनाता है पाकिस्तान

अरिनया के निवासी गिरिधर गोपाल ने जागरण को बताया कि गोलीबारी के बाद जब रात नौ बजे के बाद गोले गिरने लगे तो लोग घबरा गए। गोलीबारी तो पहले भी होती थी लेकिन पिछले कुछ सालों से गोले न गिरने के कारण सीमा पर जीवन पूरी तरह से सामान्य था। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोले दागता है , ऐसे में वह दस बजे के करीब अपने परिजनों को लेकर बिश्नाह में रिश्तेदार के घर आ गए।

पाकिस्तान की करतूत का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब

वहीं बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि रात आठ बजे तक गोलीबारी करने वाले पाकिस्तान रेंजर्स ने सवा नौ बजे अग्रिम चौकियों, रिहायशी इलाकों पर मोर्टार फायरिंग शुरू कर दी।अरनिया शहर में गोले गिरने से रजनी देवी पत्नी बलबीर सिंह घायल हो गई। रात पौने ग्यारह बजे के करीब पाकिस्तान रेंजर्स ने भारी मशीन गन से हमारी चौकियों पर गोलीबारी की जिसका उचित जवाब दिया गया। सुबह तक गोलीबारी चली।

यह भी पढ़ें-  Jammu News: पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू में भारतीय चौकियों पर की गोलीबारी, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब

जवान पाक की हर कोशिश को करेंगे नाकाम

इसी बीच पाकिस्तानी की गोलीबारी का कड़ा जवाब देते हुए घायल हुए सीमा प्रहरियों की पहचान बसावा राज व शेर सिंह के रूप में हुई है। उन्हें जम्मू के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सीमा सुरक्षा बल के जवान इस समय जम्मू में अंतराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी सर्तकता बरतते हुए किसी भी प्रकार की स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu News: कश्मीर के 76वें विलय दिवस पर BJP ने किया बाइक रैली का आयोजन, POK को आजाद करने के लगे नारे