Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu : बागे बाहु इलाके में 200 वाहनों के लिए बनेगा पार्किंग स्थल, जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बनाया जाएगा

पार्किंग निर्माण से माता काली के मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा बागे बाहू पार्क में आने वाले पर्यटकों को भी राहत मिलेगी। मौजूदा समय में बागे बाहू इलाके में पर्याप्त पार्किंग स्थल ना होने से लोग बेतरतीब ढंग से अपने वाहनों को सड़क किनारे पार्क कर देते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Mon, 20 Jun 2022 10:54 AM (IST)
Hero Image
लोग अपने वाहनों को मुख्य मार्ग पर ही पार्क कर देते है।

जम्मू, दिनेश महाजन : जम्मू के बागे बाहु इलाके में स्थित प्राचीन काली माता मंदिर के पास वाहन पार्किंग की समस्या को हल करने के लिए जम्मू विकास प्राधिकरण (जेडीए) दो सौ वाहनों के पार्किंग स्थल का निर्माण करने जा रही है। जेडीए यह पार्किंग जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बनाया जाएगा।

वाहन पार्किंग के निर्माण से माता काली के मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा बागे बाहू पार्क में आने वाले पर्यटकों को भी राहत मिलेगी। मौजूदा समय में बागे बाहू इलाके में पर्याप्त पार्किंग स्थल ना होने से लोग बेतरतीब ढंग से अपने वाहनों को सड़क किनारे पार्क कर देते हैं। जिससे वहां अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। स्थानीय लोगों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। कई बार तो ऐसी स्थिति हो जाती है कि इलाके में यदि कोई बीमार हो जात उसे अस्पताल पहुंचाना तक कठिन हो जाता है।

काफी देर से है पार्किंग की समस्या : बागे बाहु पार्क में लेज़र शो शुरू होने के बाद से वहां वाहन पार्किंग की समस्या और जटिल हो गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बागे बाहु पार्क में लेज़र शो का आयोजन किया जाता है। पर्यटक और शहरवासी अक्सर इसे देखने के लिए आते हैं। बागे बाहु में वाहन पार्किंग ना होने से लोग अपने वाहनों को मुख्य मार्ग पर ही पार्क कर देते है। जिससे स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

  • शहर में पार्किंग स्थलों का निर्माण जम्मू विकास प्राधिकरण करता है। नगर निगम जम्मू ने जेडीए से बात कर बागे बाहु में पार्किंग स्थल बनाने का मुद्दा उठाया था। जिसे जेडीए ने मान लिया है। बागे बाहु इलाके में पार्किंग बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। - चंद्र मोहन गुप्ता, मेयर नगर निगम जम्मू
  • बागे बाहु इलाके में मल्टी टियर पार्किंग बनाए जाने की बहुत जरूरत है, लेकिन उन्हें नगर निगम अधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गई कि जिस भूमि पर मल्टी टियर पार्किंग बनाने की योजना है वह भूमि रेलवे की है। रेलवे से फिलहाल पार्किंग बनाने की मंजूरी नहीं मिल पाई है। नगर निगम जम्मू जिला प्रशासन के सहयोग से रेलवे से उक्त भूमि को लेकर वहां मल्टी टियर पार्किंग स्थल बनाने की कोशिश करेगी। फिलहाल उनके प्रयास से दो सौ वाहनों की नई पार्किंग बनाई जा रही है। -  शारदा देवी, कारपोरेटर वार्ड नंबर 47