Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: PDP अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव, महबूबा मुफ्ती बोलीं- उमर ने किया पार्टी कार्यकर्ताओं का अपमान

लोकसभा चुनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर की पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और एनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला की तकरार अब आगे बढ़ गई है। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने लोकसभा चुनाव के लिए सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। ये घोषणा उन्होंने उमर अब्दुल्ला के उस बयान के बाद की जब उमर ने अपने बयान में कश्मीर में तीनों सीट पर चुनाव लड़ने की बात कही।

By Deepak Saxena Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 03 Apr 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
PDP अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव, उमर अब्दुल्ला को लेकर महबूबा मुफ्ती ने कही ये बात (फाइल फोटो)।

एएनआई, श्रीनगर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि वो लोकसभा चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर की सभी सीटों पर उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगी। यह घोषणा उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता उमर अब्दुल्ला के उस बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे कश्मीर में सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

उमर अब्दुल्ला के बयान से हुई निराशा

श्रीनगर में महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मुंबई में मैंने कहा कि फारूक अब्दुल्ला हमारे सबसे अच्छे प्रतिनिधि हैं और वह फैसला लेंगे। उमर अब्दुल्ला को अधिक हित के लिए मेरे साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए थी, हम संसदीय चुनाव नहीं लड़ने जा रहे थे।

लेकिन जिस तरह से उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पीडीपी का अस्तित्व नहीं है और वह कहीं नहीं है, उससे हमें दुख हुआ। बीजेपी ने मेरी पार्टी को पूरी तरह तोड़ दिया लेकिन उमर के बयान ने मेरे कार्यकर्ताओं को निराश किया है। अब मेरे कार्यकर्ता मुझे फोन कर रहे हैं और कह रहे हैं कि हमें भी अपने उम्मीदवार खड़े करने चाहिए।

उमर अब्दुल्ला के बयान से पीडीपी कार्यकर्ता हुए अपमानित

उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी के बारे में जो कहा उससे मैं निराश हूं। पूर्व सीएम ने आगे पुष्टि करते हुए कहा कि उनकी पार्टी अब अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी। पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती ने आरोप लगाया कि सभी एजेंसियां मेरे कार्यकर्ताओं के पीछे पड़ी हैं, इसलिए मुझे लगा कि उमर अब्दुल्ला के बयान से मेरे कार्यकर्ता अपमानित हुए हैं। हम आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार खड़ा करेंगे।

इस घोषणा के बाद प्रतिक्रिया देते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अगर उन्होंने (पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती) सभी 5 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की है, तो यह उनकी पसंद है। हमने उनके फॉर्मूले के आधार पर कश्मीर में 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए PDP ने बंद कर दिया दरवाजा

उमर अब्दुल्ला ने आगे कहा कि अगर वह अपने उम्मीदवार उतार रही हैं तो शायद वह विधानसभा चुनाव के लिए भी किसी तरह का गठबंधन नहीं चाहतीं। हमने दरवाजा खुला रखा था; अब अगर उन्होंने दरवाजा बंद कर दिया है, तो यह हमारी गलती नहीं है। आम चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए गठित भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भागीदार हैं।

जम्मू में इन दिनों होंगे लोकसभा चुनाव

दोनों क्षेत्रीय दल जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा बहाल करने के लिए गठित पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन के दो महत्वपूर्ण घटक हैं। केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा चुनाव पहले पांच चरणों में 19 अप्रैल (उधमपुर), 26 अप्रैल (जम्मू), 7 मई (अनंतनाग-राजौरी), 13 मई (श्रीनगर) और 20 मई (बारामूला) को होंगे। जबकि, चार जून को इन मतदानों के परिणाम आएंगे।

ये भी पढ़ें: Udhampur Lok Sabha Seat: दो धुरंधरों का चुनाव, आतंकवाद और अलगाव नहीं रहे मुद्दे; इन मांगों पर पड़ेंगे वोट!

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: फारूक अब्दुल्ला ने राजनीति और पार्टी से खुद को किया दूर, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।