Move to Jagran APP

Eid-Ul-Adha 2024: बकरीद पर सजे बाजार... कश्‍मीर में लोगों ने दिल खोलकर की ईद-उल-अजहा की खरीदारी, देखें इस बार क्‍या खास

Eid-Ul-Adha 2024 जम्‍मू कश्‍मीर में ईद-उल-अजहा की तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार को पूरे देश में बकरीद मनाई जा रही है। कश्‍मीर में लोगों ने दिल खोलकर शॉपिंग की। श्रीनगर ईदगाह में देश के अन्य हिस्सों से लाए गए बलि के जानवरों को भी बिक्री के लिए रखा गया था और उनकी भारी भीड़ थी। वहींं कुछ चीजें पहले के मुकाबले महंगी मिली।

By rohit jandiyal Edited By: Himani Sharma Published: Sun, 16 Jun 2024 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 08:59 PM (IST)
Eid-Ul-Adha 2024: बकरीद पर कश्‍मीर के लोगों में दिखा अलग उत्‍साह

राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में ईद से पहले रविवार को उत्सव जैसा माहौल रहा और लोग सुबह से रात तक बड़ी संख्या में खरीदारी करते रहे।

ईद-उल-अजहा सोमवार को घाटी और देश के अन्य हिस्सों में मनाई जाएगी। इस त्यौहार को बकरी ईद भी कहा जाता है क्योंकि इस त्यौहार को मनाने के लिए श्रद्धालु एक जानवर आमतौर पर एक बकरे की बलि देते हैं।

बाजारों में दिखी अच्‍छी-खासी भीड़

श्रीनगर में खरीदारों को अधिकतर बेकरी का सामान, मटन, चिकन और कपड़ों की खरीदारी करते देखा गया। श्रीनगर और घाटी के कई बाजारों में बलि के बकरों के लिए भी अच्छी खासी भीड़ थी। श्रीनगर ईदगाह में देश के अन्य हिस्सों से लाए गए बलि के जानवरों को भी बिक्री के लिए रखा गया था और उनकी भारी भीड़ थी।

ग्राहकों को लुभाने के लिए किए गए खास इंतजाम

प्रमुख शापिंग सेंटरों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए रंग-बिरंगी वस्तुएं प्रदर्शित कीं। हालांकि शहर के केंद्रों में कई व्यवसाय मालिकों ने कम बिक्री की बात भी की। श्रीनगर में जामिया मस्जिद, नौहट्टा, राजौरी कदल और ख्वाजा बाजार सहित श्रीनगर शहर के अधिकांश बाजार खरीदारों से गुलजार थे।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद पर आस्था भारी, मात्र 8 दिनों में 3.25 लाख से अधिक श्रद्धालु कर चुके हैं मां वैष्णो देवी के दर्शन

लाल चौक और अमीराकदल, हरि सिंह हाई स्ट्रीट, गोनी खान और महाराजा बाजार सहित अन्य बाजारों में भी खरीदारों की भीड़ देखी गई। हालांकि कुछ दुकानदार कम कारोबार की शिकायत कर रहे थे क्योंकि लोग आनलाइन खरीदारी कर रहे थे।

दुनिया भर में आई वित्तीय मंदी: जाविद टेंग

शहर के कई बाजारों में लोगों को सड़क किनारे दुकानदारों से भी खरीदारी करते देखा गया। कई जगहों पर भीड़ के बावजूद कुछ व्यापारियों ने इस बार उम्मीद से कम बिक्री और घटते कारोबार पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि वस्तुओं की आसमान छूती कीमतों ने बिक्री में और बाधा उत्पन्न की है। कश्मीर चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष जाविद टेंग ने कहा कि दुनिया भर में वित्तीय मंदी आई है जिसका असर इस क्षेत्र पर भी पड़ा है।

यह भी पढ़ें: Water Crisis in Jammu Kashmir: जल जीवन मिशन की खुली पोल, बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं इस गांव के लोग

टेंग ने सामान की आनलाइन खरीदारी को भी जिम्मेदार ठहराया जिससे कारोबार में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि लोगों को दुकानदारों को प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि वे आबादी के एक बड़े हिस्से को रोजगार प्रदान करते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.