Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्‍मू और क्‍लस्‍टर विव‍ि में PG दाखिला प्रक्रिया, Academy Session जल्‍द होगा शुरू; यह है एडमिशन की अंतिम तिथि

Jammu Kashmir News जम्मू विश्वविद्यालय और क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है। सीटें शेष बचने पर गैर सीयूईटी-पीजी के आधार पर भी होंगे दाखिले। जम्मू विवि में मेरिट लिस्टें जारी करने की अधिसूचना 19 सितंबर के बाद जारी करेगा। क्लस्टर विवि इसकी अधिसूचना बीस सितंबर के बाद करेगा। सितंबर के अंत तक सत्तर प्रतिशत दाखिला प्रक्रिया हो जाएंगी पूरी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
जम्‍मू और क्‍लस्‍टर विव‍ि में PG दाखिला प्रक्रिया

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर के डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला प्रक्रिया के अंतिम चरण में पहुंचने के बाद अब जम्मू विश्वविद्यालय और क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इस बार अकादमिक सत्र ज्यादा देरी से नहीं चल रहा है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में कक्षाएं लगने की उम्मीद है।

इन कोर्स में किए गए अधिक आवेदन

जम्मू विवि के बाटनी, जालूजी, फिजिक्स, एजुकेशन, जियोग्राफी में सीटों के मुकाबले में बीस गुणा से अधिक आवेदन किए गए है। इन विषयों में अधिक प्रतिस्पर्धा होगी तो हिंदी, उर्दू, पंजाबी, संस्कृत, इंग्लिश में कम आवेदन फार्म भरे गए है। इनमें विद्यार्थियों को सीट हासिल करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। जम्मू विवि में आवेदन की आज शुक्रवार को अंतिम तिथि है। एक सौ तीस रुपये की लेट फीस के साथ 17 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अब इस नाम से जाना जाएगा ऊधमपुर स्टेशन, केंद्रीय राज्‍यमंत्री करेंगे अनावरण; जानें क्‍या है बदलने का कारण

18 और 19 सितंबर को वन टाइम एडिट ऑप्शन

वन टाइम एडिट ऑप्शन 18 और 19 सितंबर को किया जा सकता है। करीब दो हजार सीटों के मुकाबले में अभी तक नौ हजार से अधिक आवेदन भरे गए हैं। तो क्लस्टर विवि ने आवेदन की अंतिम तिथि को बीस सितंबर तक बढ़ा दिया है। क्लस्टर विवि की तरफ से जारी अधिसूचना के तहत एमए, एमएससी और एमकाम में आवेदन की अंतिम तिथि बीस सितंबर होगी। इस बार दाखिले कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पीजी के आधार पर हो रहे हैं।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में कक्षाएं

सीटें शेष बचने पर गैर सीयूईटी-पीजी के आधार पर भी होंगे दाखिले। जम्मू विवि में मेरिट लिस्टें जारी करने की अधिसूचना 19 सितंबर के बाद जारी करेगा। क्लस्टर विवि इसकी अधिसूचना बीस सितंबर के बाद करेगा। दोनों विश्वविद्यालयों की कोशिश है कि सितंबर के अंत तक सत्तर प्रतिशत दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए, ताकि अक्टूबर के पहले सप्ताह में कक्षाएं लगाई जा सके।

साल 2020 से लेकर पिछले साल तक अकादमिक सत्र करीब छह महीने देरी से ही चलता आ रहा है और इस बार यह सत्र मात्र एक महीने ही देरी से हो रहा है। इससे परीक्षाएं समय पर करवा कर परिणाम समय पर निकालने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jammu News: मशरूम की खेती में प्रशिक्षित युवाओं के लिए खुशखबरी, सब्सिडी पर मिलेगा कंपोस्‍ट; ऐसे उठाएं फायदा