Move to Jagran APP

हर विपदा में अपना दायित्व निभाते रहे हैं जम्मू के खिलाड़ी, इस बार भी मोर्चा संभाला

रोलर एथलीट स्केटिंग क्लब जिन्द्राह पिछले 15 वर्षो से कार्य कर रहा है। इसके सभी सदस्य स्केटर हैं। क्लब के अध्यक्ष पूर्व अंतरराष्ट्रीय स्केटर आर्यवीर सिंह जिन्द्राहिया ने बताया कि क्लब का गठन स्केटिंग के प्रोत्साहन के उद्देश्य से किया गया था

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Thu, 27 May 2021 06:03 PM (IST)
Hero Image
एड्स जागरूकता, नशों से बचने, संस्कृति के संरक्षण, जल सरंक्षण की जागरूकता के लिए भी नियमित कार्य करते रहते हैं।
जम्मू, अशोक शर्मा : बेशक जम्मू के खिलाड़ियों को सरकार की ओर से कोई बड़ी इनामी राशि, स्कालरशिप या कोई दूसरी वित्तीय मदद नहीं मिलती। उसके बावजूद जब भी देश पर कोई आपदा आती है तो खिलाड़ी जैसे तैसे कर प्रभावितों की मदद के लिए आगे आते हैं। चाहें कारगिल युद्ध का समय रहा हो, कोई बड़ा भूकंप, विस्थापन, देश में बाढ़ पीडितों की मदद करने की बात हो या फिर अब कोरोना महामारी का समय।

खिलाड़ियों ने हमेशा अपना दायित्व समझा है। बहुत से खिलाड़ी, जो सरकारी नौकरियां या व्यवसाय करते हैं। वह तो मदद करते ही हैं। जिनके पास कोई संसाधन नहीं हैं, वह भी मदद का कोई न कोई रास्ता खोज ही लेते हैं। रोलर एथलीट स्केटिंग क्लब जिन्द्राह तो ऐसा क्लब है, जिनके सदस्य हर विपदा में आगे आए हैं। कई बार डोनेशन बाक्स लेकर सभी सदस्य स्केटिंग करते हुए पैसा जमा कर प्रधान मंत्री राहत कोष, मुख्यमंत्री राहत कोष में भेज चुके हैं। राबिन हुड आर्मी जम्मू, सिख मोटरसाइकिल क्लब इंडिया, मोहल्ला जिंद्राहियां वेलफेयर सोसायटी आदि क्लब हैं, जो खिलाड़ी ही चला रहे हैं। यह खिलाड़ी एड्स जागरूकता, नशों से बचने, संस्कृति के संरक्षण, जल सरंक्षण की जागरूकता के लिए भी नियमित कार्य करते रहते हैं।

रोलर एथलीट स्केटिंग क्लब जिन्द्राह पिछले 15 वर्षो से कार्य कर रहा है। इसके सभी सदस्य स्केटर हैं। क्लब के अध्यक्ष पूर्व अंतरराष्ट्रीय स्केटर आर्यवीर सिंह जिन्द्राहिया ने बताया कि क्लब का गठन स्केटिंग के प्रोत्साहन के उद्देश्य से किया गया था लेकिन बाद में जब भी देश में कोई संकट आया है। तो उसमें सहयोग करने के उद्देश्य से सभी आगे आ जाते हैं।

कारगिल युद्ध से लेकर कोरोना काल तक जब-जब कोई बड़ी परेशानी हुई है। हमारे क्लब ने अपनी तरफ से हर संभव सहायता की है। क्लब डोनेशन जमा कर कई सामाजिक कार्य भी करता रहता है। हाल ही में इस क्लब ने घर-घर जा कर राशन जमा किया। 29500 रुपए पीएम फंड में भेजा। पोस्टर लगा कर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहा है। इस वक्त इस क्लब ने ‘मास्क पहनो’ मुहिम चला रखी है। जिसका हर कोई समर्थन कर रहा है। उनका कहना है कि बहुत से खिलाड़ी हैं, जो किसी न किसी तरीके से समाज सेवा के कार्य करते रहते हैं। लेकिन वह कभी अपना प्रचार प्रसार करने में यकीन नहीं करते।

तवी ट्रैकर्स जम्मू-कश्मीर की महिला स्पोर्ट ट्रैकर शिवानी चाढ़क ने सरकार से वर्ष 2020 की आउटस्टैंडिंग खिलाड़ी होने के सम्मान में मिले 51 हजार की इनामी राशि से आधा पैसा राहत कोष में दे देंगी। उन्होंने कहा कि वह पर्वतारोही कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल से प्रभावित हैं। जिन्होंने अपनी पूरी 51 हजार की इनामी राशि युवा पर्वतारोहियों के प्रोत्साहन के लिए माउंटेनरिंग एसोसिएशन ऑफ जम्मू-कश्मीर को दे दी है।

राबिन हुड आर्मी जम्मू के अध्यक्ष विनस सेठी भी अंतरराष्ट्रीय स्केटर हैं। उनकी संस्था पिछले दो वर्षो से सामाजिक कार्यों में जुटी हुई है। इस समय कोरोना काल में वह हर दिन दो सौ के करीब भोजन के पैकेट अस्पतालों में बांट रहे हैं। जिसमें से सौ पैकेट अमर सिंह क्लब की ओर से मिलते हैं और सौ पैकेट राबिन हुड आर्मी अपनी तरफ से दे रही है। कल ही गांव फला मंडाल में सूखे राशन की 94 किट वितरित की हैं। उनका कहना है कि मदद करने के लिए बहुत लोग आ जाते हैं। सिर्फ अच्छे कार्य की शुरूआत करने की जरूरत होती है। आज मदद का जो जज्बा उनके अंदर है। वह सब खेल से ही संभव हो सका है।

एक फेंसिंग खिलाड़ी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उसे जब भी युवा सेवा एवं खेल विभाग से स्कालरशिप मिली है। उसमें से आधी उसने जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई के लिए दी है। उन्होंने विश्वास जताया कि अगर खिलाड़ियों के पास पैसा हो तो शायद ही कोई उनसे ज्यादा चैरिटी कर सकता हो। इसी तरह मोहल्ला जिंद्राहियां वेलफेयर सोसायटी में दर्जन भर खिलाड़ी हैं, जिनमें गगन सिंह जम्वाल, कुलदीप सिंह, प्रदीप सिंह, आर्यवीर सिंह, दामिनी , बबिता, अभय वीर, प्रबल सिंह, रोहित सिंह ऐसे नाम हैं। जो खेलों के साथ-साथ समाज सेवा में भी कोई कसर नहीं छोड़ते। इन दिनों यह सभी खिलाड़ी घरों में रोटियां बनाकर जरूरतमंद लोगाें में बांटने में जुटे हुए हैं। गगन सिंह ने कहा कि पूरा मोहल्ला खिलाड़ियों से भरा हुआ है। कोई भी विपदा का समय होता है तो यह सभी खिलाड़ी मिल कर देश को परेशानी से निकालने में जो भी सहयोग संभव हो देने से पीछे नहीं हटते। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।