Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'2047 का सपना साकार करने के लिए...', जम्मू कश्मीर के 250 बच्चों से PM मोदी हुए रूबरू; छात्रों से प्रधानमंत्री ने मांगी एक खास मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों से नई दिल्‍ली में रूबरू हुए। वतन को जानो यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत जम्मू-कश्मीर के करीब हर जिले के समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थी इस समय भारत भ्रमण पर हैं। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री के साथ अपनी यात्रा के अनुभव साझे किए। ये विद्यार्थी जयपुर और अजमेर जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 25 Dec 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
जम्‍मू कश्‍मीर के छात्रों से दिल्ली में रूबरू हुए PM

राज्य ब्यूरो, जम्मू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को जम्मू कश्मीर के करीब ढाई सौ विद्यार्थियों से रूबरू हुए। वतन को जानो यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत जम्मू-कश्मीर के करीब हर जिले के समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थी इस समय भारत भ्रमण पर हैं। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री के साथ अपनी यात्रा के अनुभव साझे किए। ये विद्यार्थी जयपुर और अजमेर जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने छात्रों से पूछे यात्रा के अनुभव

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को देश की संस्कृत और सामाजिक विविधता को देखने का मौका मिला है। प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से उनके यात्रा के अनुभव पूछे। उन्होंने खेलों में विद्यार्थियों की भागीदारी बारे पूछा और शीतल देवी का उदाहरण दिया जो जम्मू-कश्मीर की युवा पैरा तीरंदाज हैं और एशियाई गेम्स में तीन मेडल जीते हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu: इबादत स्थल पर एक नमाजी की हत्या करने वाले इस्लाम के दुश्मन, सेवानिवृत SSP की हत्या पर राजनैतिक पार्टियों ने की निंदा

क्षेत्र में बेहतर करने की क्षमता- मोदी

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में बेहतर करने की क्षमता है। प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वह देश के विकास में सहयोग दें और विकसित भारत 2047 का सपना सरकार करने में मदद दें।

प्रदेश में बन रहे विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के निर्माण कार्य पर बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे इस क्षेत्र में संपर्क में बेहतरी आएगी। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 मिशन के सफल होने के बारे में भी विचार-विमर्श किया।

यह भी पढ़ें: Poonch Terrorist Attack: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज पहुचेंगे जम्मू के दौरे पर, आतंकवाद विरोधी अभियानों पर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिक उपलब्धियां से हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा है। प्रदेश में इस साल रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने पर कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे नियमित तौर पर योग करें और कश्मीर में जी-20 सम्मेलन के सफल होने और देश को स्वच्छ बनाने के प्रयासों पर चर्चा करें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें