Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आतंकवाद को कुचल देंगे...', कारगिल विजय दिवस पर पाकिस्तान तक पहुंची PM मोदी की गूंज; पढ़ें संबोधन से जुड़ी 5 खास बातें

कारगिल की 25वीं वर्षगाठं (Kargil 25th Anniversary) के अवसर पर आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कारगिल से सीधे पाकिस्तान को चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने नापाक मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होगा। उसने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है। आतंकवाद को हमारे देश के जवान अपनी पूरी ताकत से खत्म कर देंगे।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 26 Jul 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
कारगिल विजय दिवस 2024 पर पाकिस्तान को PM मोदी की दो टूक

नितीश कुशवाहा, जम्मू। कारगिल विजय दिवस 2024 (Kargil Vijay Diwas 2024) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख के द्रास में हैं। उन्होंने यहां कारगिल युद्ध 1999 में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान पीएम ने पाकिस्तान को लताड़ भी लगाई, आइए पढ़ते हैं प्रधानमंत्री के संबोधन से जुड़ी पांच बड़ी बातें…

1. 'पाक ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा'

प्रधानमंत्री ने शुक्रवार (26 जुलाई) को कारगिल विजय दिवस पर अपने संबोधन के दौरान कहा कि पाकिस्तान अतीत में अपने सभी नापाक प्रयासों में विफल रहा है।

लेकिन पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ भी नहीं सीखा है। वह आतंकवाद और प्रॉक्सी वॉर की मदद से खुद को प्रासंगिक बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

2. 'हमारे जवान आतंकवाद को कुचल देंगे'

उन्होंने आगे पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि आज मैं उस जगह से बोल रहा हूं जहां से आतंकवाद के आका सीधे मेरी आवाज सुन सकता है, मैं आतंकवाद के इन सरपरस्तों से कहना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे, क्योंकि हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को करारा जवाब दिया जाएगा।

3. 'सच के सामने झूठ और आतंक की हार हुई'

उन्होंने कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को याद करते हुए कहा कि मैं देश को जीत दिलाने वाले सभी वीर योद्धाओं को आदरपूर्वक नमन करता हूं। मैं उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए कारगिल में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

कारगिल में हमने न केवल युद्ध जीता, बल्कि बलिदान भी दिया। 'सच्चाई, संयम और ताकत' का अद्भुत उदाहरण दिया। आप जानते हैं, भारत उस समय शांति की कोशिश कर रहा था और बदले में पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना अविश्वसनीय चेहरा दिखाया, लेकिन सच्चाई के सामने झूठ और आतंक की हार हुई।

यह भी पढ़ें: Vikram Batra: कारगिल का शेर था 'शेरशाह', नाम सुन दुश्‍मन भी थर-थर कांपते थे; हिमाचल के लाल बन गए पूरे देश के हीरो

4. 'हमेशा अमर रहेंगे बलिदान'

पीएम मोदी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हमें याद दिलाता है कि हमारे राष्ट्र के लिए किए गए बलिदान शाश्वत हैं और हमेशा याद किए जाते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है, दिन महीनों में बदल जाते हैं, महीनों वर्षों में, और वर्षों सदियों में, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के नाम हमारी सामूहिक स्मृति में हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं।

5. 'विकास के रास्ते की हर चुनौती को हराएगा भारत'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धारा 370 को लेकर कहा कि लद्दाख हो या जम्मू-कश्मीर, भारत विकास के रास्ते में आने वाली हर चुनौती को हराएगा। कुछ ही दिनों में, 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 खत्म हुए 5 साल हो जाएंगे। जम्मू-कश्मीर एक नए भविष्य और बड़े सपनों की बात कर रहा है।

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है, साढ़े तीन दशक बाद कश्मीर में कोई सिनेमा हॉल खुला है पहली बार श्रीनगर में ताजिया निकाला गया।

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: शहादत को नमन, द्रास में PM मोदी ने कारगिल के वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि; देखें Photos