Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विंटर गेम्स की मदद से जम्मू-कश्मीर में खेल संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा- पीएम नरेन्द्र मोदी

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने एक ट्वीट शेयर कर खेल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। यह खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का तीसरा संस्करण है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 11 Feb 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित हुआ विंटर गेम्स

नई दिल्ली, पीटीआई। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग मे खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का आयोजन किया गया है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि गुलमर्ग में 'खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स' जम्मू-कश्मीर में खेल संस्कृति को बढ़ावा देंगे और उन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले एथलीटों को बधाई दी। शुक्रवार को केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स के तीसरे संस्करण की घोषणा की। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी वहां पर मौजूद थे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए ट्वीट किया, "तीसरे खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को शुभकामनाएं। खेलों का आयोजन गुलमर्ग के सुरम्य वातावरण में किया जा रहा है। इससे जम्मू-कश्मीर में खेल संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा।"

बदल रही जम्मू-कश्मीर की तस्वीर

आपको बता दें, इस खेल टूर्नामेंट में देशभर के 1500 से अधिक खिलाड़ी 11 खेलों में हिस्सा लेंगे। शुक्रवार को, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुलमर्ग में खेल के तीसरे संस्करण की घोषणा की और कहा कि उनका मंत्रालय जम्मू-कश्मीर को आर्थिक रूप से मदद करता रहेगा और इसे सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करेगा।

खेल मंत्री ने जम्मू-कश्मीर सरकार की सराहना करते हुए कहा कि राज्य ने महज तीन सालों में खेल के क्षेत्र में काफी विकास किया है। हर जिले में इंडोर स्टेडियम बनाए गए हैं और हर गांव में खेल का मैदान है। जहां पत्थरबाजी की घटनाएं हुआ करती थी, वहां आज अलग-अलग खेल प्रत्योगिताएं हो रही हैं। यह नए जम्मू-कश्मीर की तस्वीर है।

'विंटर गेम्स के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करेंगे'

इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पीएम मोदी के संदेश और आशीर्वाद से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन और प्रेरणा मिलेगी। पिछले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर ने देश को कई शानदार खिलाड़ी दिए हैं। खिलाड़ियों का कल्याण हमारी प्राथमिकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि केन्द्रीय खेल मंत्रालय की मदद से हम विंटर गेम्स के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने का काम करेंगे।

इस मौके पर केन्द्रीय खेल मंत्री और उपराज्यपाल ने पूरे राज्य में 40 खेलो इंडिया केन्द्रोंय का ई-लॉन्च भी किया।

यह भी पढ़ें: Lithium Mine: जम्मू-कश्मीर में मिला लिथियम का भंडार, आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में एक मुकाम और हासिल

Udhampur News: हेलीकाप्टर से गर्भवती महिला को पहुचाया अस्पताल, सेना की मदद से बची जान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें