Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बदलेगा विकास और सुरक्षा की तस्वीर, कल PM मोदी जनता को करेंगे समर्पित

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जम्मू दौरा है और इस दौरान प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का नया टर्मिनल जनता को समर्पित करेंगे। बता दें कि नया टर्मिनल शुरू होने से जम्मू की तस्वीर ही बदल जाएगी। एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल से पूरे वर्ष में मुश्किल से 15 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाती थी वहीं नए टर्मिनल से 40 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही हो सकेगी।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 19 Feb 2024 06:53 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन

सुरेंद्र सिंह, जम्मू। PM Modi Will Inaugurate Jammu Airport New Terminal: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को जम्मू एयरपोर्ट का नया टर्मिनल जनता को समर्पित करेंगे। नया टर्मिनल शुरू होने से जम्मू की तस्वीर ही बदल जाएगी। एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल से पूरे वर्ष में मुश्किल से 15 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाती थी।

वहीं नए टर्मिनल से 40 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही संभव हो पाएगी। यही नहीं, पहले जम्मू एयरपोर्ट पर सात विमानों के खड़ा होने की सुविधा थी, अब यहां 14 विमानों को खड़ा किया जा सकता है। नया टर्मिनल जम्मू में पर्यटन, उद्योग और विकास को बढ़ाने देने में लाभदायक होगा।

नए टर्मिनल से बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

यह टर्मिनल रक्षा के लिहाज से सेना और वायुसेना की ताकत को भी बढ़ाएगा। जम्मू एयरपोर्ट के डायरेक्टर संजीव कुमार गर्ग ने कहा कि नए टर्मिनल के बनने से जम्मू एयरपोर्ट की क्षमता दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। यह टर्मिनल 40 हजार वर्ग मीटर का है, जबकि एयरपोर्ट की पुरानी इमारत 14 हजार 500 वर्ग मीटर की थी। इसके साथ ही एयरपोर्ट में टैक्सी स्टैंड की क्षमता भी बढ़ाई गई है।

नए टर्मिनल के बनने के साथ ही जम्मू में नई विमान कंपनियां भी अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आएंगी। जम्मू में अब तक लेह, श्रीनगर, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर से ही विमान आते हैं, जब नई कंपनियां यहां पर विमान सेवा के लिए आएंगी तो अन्य राज्यों व शहरों के साथ भी जम्मू का हवाई यातायात स्थापित होगा।

बढ़ेंगे रोजगार के साधन

नया टर्मिनल मात्र विमानों और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि स्थानीय युवाओं व लोगों को रोजगार के साधन भी उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अधिक पर्यटकों के जम्मू पहुंचने से एयरपोर्ट पर टैक्सी चालकों के रोजगार में वृद्धि होगी।

नई विमान कंपनियों को अपना कारोबार स्थापित करने के लिए भी स्थानीय युवाओं की आवश्यकता होगी। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी लाभ मिलेगा। एयरपोर्ट के डायरेक्टर संजीव कुमार गर्ग का भी मानना है कि नया टर्मिनल स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार को नया आयाम देगा।

वायुसेना का बड़े से बड़ा विमान उतर पाएगा

सेवानिवृत्त विंग कमांडर कमल सिंह ने किया कि जम्मू-कश्मीर के साथ पाकिस्तान की सीमा लगती है। रक्षा की दृष्टि से नया टर्मिनल सेना व वायुसेना की ताकत को और बढ़ाएगा। अब जम्मू एयरपोर्ट पर वायुसेना का बड़े से बड़ा विमान उतर पाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें