Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भाजपा की चुनावी तैयारियों को PM मोदी लगाएंगे पंख, युवाओं पर दांव खेल सरकार बनाने की जुगत में पार्टी

Jammu Kashmir Election 2024 जम्मू- कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव कराने का एलान हो गया है। शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू- कश्मीर की 90 सीटों पर तीन चरण में चुनाव कराए जाने की घोषणा की। भाजपा के लिए चुनावी तैयारियों को प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) पंख लगाएंगे। वहीं दूसरे बड़े नेताओं की भी रैलियां होंगी।

By vivek singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 17 Aug 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में होंगी प्रधानमंत्री मोदी रैली (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। प्रदेश भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर में अपने बलबूते पर चुनाव जीतने के लिए युवा व नए चेहरों पर दांव खेलेगी। पार्टी ने वर्ष 2014 में विधानसभा चुनाव जीतने वाले नब्बे प्रतिशत के करीब उम्मीदवारों के पत्ते काटने की तैयारी की है। विकास को मुद्दा बनाकर चुनाव लड़ कर 50 प्लस का लक्ष्य हासिल करने को तैयार, प्रदेश भाजपा युवाओं को आगे लगाकर नए मतदाताओं के समर्थन से कामयाबी हासिल करेगी।

कश्मीर संभाग से भी उतारे जाएंगे उम्मीदवार

जम्मू संभाग के साथ कश्मीर संभाग से भी उम्मीदवार उतारे जाएंगे। यह रणनीति दिल्ली में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविन्द्र रैना की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के प्रभारी जी किशन रेड्डी कई वरिष्ठ पदाधिकारियों से हुई बैठक में बनी है।

2014 में बीजेपी ने जीती थी 25 सीटें

पार्टी सूत्रों के अनुसार नए चेहरों को आगे लाकर पार्टी प्रदेश में मतदाताओं को यह विश्वास दिलाएगी कि उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप योग्य, इमानदार, साफ छवि रखने वाले नेता ही इस बार विधायक बनेंगे। भाजपा हाईकमान ने शुक्रवार को चुनाव की घोषणा के साथ प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना को दिल्ली तलब कर लिया था।

शनिवार को दिल्ली में हुई बैठकों के दौरान चुनाव जीतने की रणनीति पर चर्चा हुई। वर्ष 2014 के चुनाव में प्रदेश भाजपा ने विधानसभा की 25 सीटें जीती थी। इस बार पार्टी कश्मीर संभाग में भी अपना खाता खोलने के लिए पूरा जोर लगाएगी।

पीएम मोदी कई बड़े नेताओं की होंगी रैलियां

इन बैठकों में जम्मू कश्मीर में भाजपा की मौजूदगी स्थिति, संगठन की मजबूती के लिए हो रहे कार्यों, विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के पैनल बनाने, चुनावी घोषणापत्र तैयार करने की दिशा में हुई कार्रवाई पर आत्ममंथन हुआ है।

इस दौरान यह भी तय हुआ है कि जीत की जमीन तैयार करने के लिए भाजपा हाईकमान व्यापक प्रचार करने में सहयोग देगा। ऐसे में आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य कई वरिष्ठ नेताओं की रैलियां होंगी।

आने वाले दिनों में इन रैलियों का शेड्यूल तय हो जाएगा। इसके साथ जम्मू कश्मीर में भाजपा के चुनाव प्रचार को तेजी देने के लिए पड़ोसी राज्यों के कई सांसदों, विधायकों, मंत्रियों की भी डयूटी लगाई जा रही है।

लोकसभा चुनाव की रणनीति नहीं अपनाएगी भाजपा

इसी बीच प्रदेश भाजपा कश्मीर संभाग में आधार रखने वाले भाजपा के युवा नेताओं को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बना सकती है। दिल्ली में हुई बैठकों में यह स्पष्ट हो गया है कि पार्टी संसदीय चुनाव के दौरान अपनाई गई रणनीति विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल नहीं करेगी।

पार्टी ने संसदीय चुनाव के दौरान भाजपा ने सहयोगी पार्टियों के समर्थन में कश्मीर संभाग की तीन सीटों से अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। लेकिन इस बार भाजपा सहयोगी दलों को समर्थन देने के साथ कई विधानसभा सीटों से अपने उम्मीदवार उतारने के साथ कश्मीर से भी खाता खोलने के लिए पूरा जोर लगाएगी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: चुनाव की घोषणा होते ही टिकट के लिए मची होड़, कई नेता जम्मू और दिल्ली रवाना

इस महीने में ही शुरू हो जाएंगे नेताओं के दौरे

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने जागरण को बताया कि पार्टी हाईकमान जम्मू कश्मीर में चुनावी लक्ष्य हासिल करने में अपना पूरा सहयोग देगी। ऐसे में प्रदेश में आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्रियों, वरिष्ठ नेताओं की धुंआधार रैलियां होंगी। अगस्त माह के तीसरे सप्ताह से वरिष्ठ नेताओं के दौरे शुरू हो जाएंगे।

भाजपा विकास के मुद्दे को लेकर लोगों के बीच जोर शोर से जाकर उनका समर्थन लेगी। संसदीय चुनाव में जम्मू संभाग में दो सीटें जीत कर पार्टी ने अपने मजबूत होने का सबूत दे दिया था। अब इस प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए नेता व कार्यकर्ता बेहतर समन्वय बनाकर काम करेंगे।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से आए विस्थापितों को मिलेगा संपत्ति का मालिकाना हक, 16 हजार परिवारों को होगा फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर