Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: डोडा में 14 सितंबर को पीएम मोदी की रैली, चिनाब क्षेत्र की 8 सीटों पर भाजपा की नजर

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election 2024) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को डोडा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। अपनी रैली के माध्यम से पीएम चिनाब क्षेत्र की सभी आठ सीटों पर जीत की जमीन तैयार करने की भी कोशिश करेंगे। इस रैली में तीनों जिलों रामबन डोडा और किश्तवाड़ के एक लाख लोगों को जुटाने का लक्ष्य है।

By vivek singh Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
14 सिंतबर को जम्मू-कश्मीर आएंगे पीएम मोदी।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में भाजपा चिनाब क्षेत्र की सभी आठ सीटें अपनी झोली में डालने के प्रयास में हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 14 सितंबर को डोडा में चुनावी रैली कराना इसी रणनीति का एक पहलू है। इस रैली से प्रधानमंत्री इन सभी आठों सीटों पर जीत की जमीन तैयार करने की कोशिश करेंगे।

इस रैली में चिनाब क्षेत्र के तीनों जिलों रामबन, डोडा और किश्तवाड़ के एक लाख लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। इन जिलों से लगते उत्तरी कश्मीर के चार जिले अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और कुलगाम भी लगते हैं। इन सभी जिलों में पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होना है।

पहले चरण के चुनाव में प्रधानमंत्री की जम्मू संभाग में एक ही रैली है। पहले चरण में भाजपा का चुनाव प्रचार मुख्यत: चिनाब क्षेत्र की आठ सीटों पर केंद्रित है। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र में छह सीटें थीं, जिनमें से भाजपा ने चार सीटें जीती थीं। परिसीमन में दो नई सीटें पाडर-नागसेनी और डोडा पश्चिम सृजित हुई हैं। इनमें से अधिकतर सीटों पर भाजपा का कांग्रेस-नेशनल कान्फ्रेंस गठबंधन से मुकाबला है।

प्रधानमंत्री की रैली के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री एवं ऊधमपुर-कठुआ के सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह 12 सितंबर से डोडा में ही रहेंगे। वह रैली की तैयारियों का लगातार निरीक्षण करेंगे। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी जल्द डोडा पहुंचेंगे।

पार्टी के वरिष्ठ नेता व रैली के प्रभारी मुनीश शर्मा डोडा में ही हैं। उन्होंने मंगलवार को तैयारियों पर बैठक भी की। उन्होंने रैली में लोगों को लाने के प्रयासों पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि हमने तीनों जिलों के सभी विधानसभा क्षेत्रों से 20-20 हजार लोगों को लाने के लक्ष्य दिए हैं।

सजने लगा मंच, पंजाब से आया वाटरप्रूफ टेंट

प्रधानमंत्री की रैली डोडा के स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगी। रैली के लिए मंच सजने लगा है। लोगों को बैठाने के लिए लगाए जा रहे वाटरप्रूफ टेंट व अन्य सामान पंजाब से लाया गया है। स्टेडियम में करीब 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इससे अधिक लोग खड़े भी हो सकेंगे।

रैली स्थल के अंदर व बाहर टीवी स्क्रीन भी लगाए जाएंगे। रैली की त्रिस्तरीय सुरक्षा के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीमों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस व सुरक्षाबल के साथ सुरक्षा व्यवस्था का काम शुरू कर दिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर