Move to Jagran APP

'370 हटी साधनों की लूट मची', कठुआ में स्मार्ट मीटर के विरोध में बैनर लेकर सड़क पर उतरे लोग; ताबड़तोड़ बरसीं लाठियां

कठुआ जिले में स्मार्ट मीटर लगाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस लाठीचार्ज की घटना की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कड़ी निंदा की है। बसपा ने इस मामले की जांच की मांग करते हुए कहा है कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। पार्टी ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही कार्रवाई नहीं की गई तो कठुआ में बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

By Jaimbal choudhary Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
कठुआ में स्मार्ट मीटर के विरोध में उतरे लोग (सोशल मीडिया)

संवाद सहयोगी, मीरां साहिब। कठुआ जिले में स्मार्ट मीटर लगाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे जन जागृति मंच तथा आंबेडकर सेना के सदस्यों पर पुलिस लाठीचार्ज की प्रदेश बहुजन समाज पार्टी ने निंदा करते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

प्रदेश अध्यक्ष दर्शन राणा ने कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए कि किन अधिकारियों के इशारे पर आम लोगों पर लाठीचार्ज हुआ है। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल को इस मामले पर जवाब देने की जरूरत है ताकि लाठीचार्ज में घायल लोगों को इंसाफ मिल सके।

बसपा ने की कड़ी निंदा

उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने यदि जल्द दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो बसपा की तरफ से आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन कठुआ जिले में किया जाएगा।

पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में पांच लोगों को हिरासत में लिया है। घटना को लेकर अधिकारियों ने बताया कि कुछ महिलाओं समेत लोगों का एक समूह जन जागरण मंच के बैनर तले कठुआ शहर में इकट्ठा हुआ और सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने और यातायात बहाल करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया।

यह भी पढ़ें- Engineer Rashid: नई सरकार के गठन से पहले बारामूला सांसद इंजीनियर रशीद को राहत, अदालत ने फिर बढ़ाई अंतरिम जमानत

क्यों किया जा रहा विरोध?

शहर में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटरों के खिलाफ स्थानीय लोगों में रोष है। लोगों को मानना है कि स्मार्ट मीटर को लेकर सरकार के आदेश से मजदूर वर्ग प्रभावित होगा। एक मजदूर जो 400 से 500 तक की दिहाड़ी कमाता है। वह इतने महंगे बिजली के बिल नहीं दे सकता। लोगों को मानना है कि अगर स्मार्ट मीटर रोकना बंद नहीं किया तो वे कठुआ में प्रदर्शन जारी रखेंगे।

स्ट्रीट लाइट को लेकर जम्मू में कमीश्नर का निरीक्षण

वहीं, जम्मू के नगर निगम आयुक्त डॉ. देवांश यादव ने सोमवार को पुराने शहर के विभिन्न वार्डों का दौरा किया। इस दौरान आयुक्त ने कई जगहों पर सड़क के किनारे मलबा पड़े देखा तो आरोपितों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने स्ट्रीट लाइट के मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण किया और कहा कि जल्द यह काम पूरा होना चाहिए। गौरतलब है कि खराब स्ट्रीट लाइट का मुद्दा शहर में काफी लंबे समय से है, लेकिन इसका समाधान नहीं हो रहा था। कंपनी खराब स्ट्रीट लाइट नहीं बदल रही थी।

डॉ. देवांश जब से नगर निगम आयुक्त बने हैं, वे इस काम को प्राथमिकता से करवा रहे हैं। इस मौके पर नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर (एचएंडएस) अब्दुल स्टार, ज्वाइंट कमिश्नर (वर्क्स) फिरदौस अहमद काजी, हेल्थ आफिसर डॉ. विनोद शर्मा आदि भी उनके साथ थे।

यह भी पढ़ें- न थकान की चिंता, न ठंड का भय.. वैष्णो देवी पर बदले मौसम के बीच जारी है यात्रा, अब तक 79 लाख श्रद्धालुओं ने टेका माथा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें