Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! अमरनाथ यात्रियों के लिए अब पोनी-एबुलेंस सेवा भी शुरू, श्रद्धालुओं के स्‍वास्‍थ्‍य में नहीं आएगी कोई कमी

Amarnath Yatra 2024 जम्‍मू कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रियों के लिए अब पोनी-एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है। श्रद्धालुओं के स्‍वास्‍थ्‍य में अब कोई कमी नहीं आएगी। पोनी-एंबुलेंस सेवा से श्रद्धालुओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा। इस सेवा ने कश्मीर के दूरदराज के इलाकों में नए आयाम स्थापित किए हैं और कश्मीर के स्वस्थ क्षेत्र में नवाचार है। वहीं जबलपुर के श्रद्धालु की भी मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 08 Jul 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra 2024: श्रद्धालुओं के लिए पोनी-एबुलेंस सेवा शुरू

राज्य ब्यूरो, जम्मू। स्वास्थ्य विभाग ने अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) के श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पोनी-एंबुलेंस सेवा को शुरू किया है। अपनी तरह की पहली ऐसी पोनी-एंबुलेंस होगी इसमें मेडिकल किट, ऑक्सीजन सिलेंडर जैसी सुविधा होगी और यात्रा के दोनों मार्गों पर यह श्रद्धालुओं के साथ चलेगी।

प्रशिक्षित कर्मी करेंगे हैंडल

पोनी-एंबुलेंस को प्रशिक्षित कर्मी हैंडल करेंगे और यात्रा के दौरान अगर किसी भी श्रद्धालुओं को चिकित्सा संबंधी जरूरत चाहिए होगी है तो तत्काल से उसे इसकी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसे स्वास्थ्य सेवा विभाग कश्मीर के निदेशक मुश्ताक अहमद राथर ने लॉन्‍च किया। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं ने इस तरह की सेवा की सराहना की है।

श्रद्धालुओं को मिलनी चाहिए बेहतर सुविधा: स्‍वास्‍थ्‍य विभाग

स्वास्थ्य विभाग के सचिव सैयाद आबिद रशीद शाह ने कहा कि हम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पोनी-एंबुलेंस सेवा से श्रद्धालुओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा। इस सेवा ने कश्मीर के दूरदराज के इलाकों में नए आयाम स्थापित किए हैं और कश्मीर के स्वस्थ क्षेत्र में नवाचार है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: अमरनाथ यात्रा से लौटे जबलपुर के श्रद्धालु की हृदयगति रुकने से मौत, जांच में जुटी पुलिस

तीर्थयात्रा करते हुए श्रद्धालु की हुई मौत

अमरनाथ धाम की तीर्थयात्रा पूरी कर जम्मू पहुंचे मध्य प्रदेश के एक श्रद्धालु की हृदयगति रुकने से मौत हो गई। श्रद्धालु राजकुमार तिवारी (52) पुत्र प्रेम शंकर तिवारी जम्मू में वह एक होटल में रुके हुए थे। वह जबलपुर के रहने वाले थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर