Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: अस्पताल से अचानक गायब हुई गर्भवती महिला, चिनाब नदी में लगाई छलांग; आखिर क्या है मामला

श्री महाराजा गुलाब सिंह (एसएमजीएस) अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती एक महिला अचानक गायब हो गई। अस्पताल की सीसीटीवी में महिला अस्पताल से बाहर जाती दिख रही है। महिला की फाइल चिनाब नदी के पुल पर मिला। कुछ स्थानीय लोगों ने एक महिला को चिनाब नदी में छलांग लगाते देखा। इससे नाराज महिला के परिजनों ने अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा किया।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
एसएमजीएस अस्पताल से गायब हुई गर्भवती महिला (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्री महाराजा गुलाब सिंह (एसएमजीएस) अस्पताल में एक अनोखी घटना सामने आई है। एक दिन पहले प्रसव के लिए अस्पताल के लेबर रूम में भर्ती महिला अचानक गायब हो गई और कुछ घंटों के बाद उसकी फाइल अखनूर के पास चिनाब नदी पर बने स्टील पुल के पास मिली।

इससे नाराज महिला के स्वजनों ने मंगलवार को अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। वहीं, अस्पताल प्रशासन ने भी मामले की जांच के लिए एक समिति गठित कर जांच शुरू कर दी है।

लोगों ने महिला को चिनाब में छलांग लगाते देखा

वहीं, नदी के किनारे मौजूद लोगों ने महिला को चिनाब में छलांग लगाते हुए देखा। पुलिस ने महिला की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया, जिसमें एसडीआरएफ की मदद ली जा रही है। मगर देर शाम तक महिला के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

कानाचक्क पुलिस स्टेशन थाना प्रभारी शाम लाल ने बताया महिला की तलाश में एसडीआरएफ सहित पुलिस कर्मी जुट हुए हैं, लेकिन देर शाम तक कोई कामयाबी नहीं मिल पाई है। दरिया के सटे परगवाल और खौड क्षेत्र के पुलिस स्टेशन सहित स्थानीय लोगों को भी सूचित कर दिया गया है।

खुद ही अस्पताल से बाहर निकली महिला

जानकारी के अनुसार अरनिया के त्रेवा की रहने वाली निशा कुमारी पत्नी राकेश कुमार बीते सोमवार शाम को प्रसव के लिए एसएमजीएस अस्पताल में भर्ती हुई थी।

मंगलवार सुबह 5.20 बजे महिला लेबर रूम से बाहर आई और पार्क के रास्ते से होते हुए मुख्य गेट के बाहर चली गई। इसके बाद महिला का कोई पता नहीं चला। कुछ देर के बाद जब अस्पताल के स्टाफ सदस्यों ने लेबर रूम से महिला को गायब पाया तो उन्होंने इसकी शिकायत अस्पताल की पुलिस चौकी में की।

 स्वजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

इसके बाद महिला के स्वजन भी अस्पताल परिसर में एकत्रित हो गए। उन्होंने कहा कि महिला की फाइल अखनूर में चिनाब नदी के पुल के पास मिली। उन्होंने आशंका जताई कि महिला ने चिनाब में कूद कर जान दे दी है। महिला का एक बच्चा पहले भी है। वह दूसरी बार मां बनने वाली थी।

स्वजनों ने अस्पताल स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लेबर रूम से कैसे महिला मरीज को कोई जाने दे सकता है। ना तो स्वास्थ्य कर्मियों और ना ही गेट पर खड़े सुरक्षा कर्मियों ने उसे रोका। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पहले वे गांधीनगर मैटरनिटी अस्पताल में गए थे, जहां पर उन्हें भर्ती नहीं किया गया और यहां भेजा गया।

उन्होंने इस मामले की जांच करवाने की मांग की। स्वजन के प्रदर्शन को देखते हुए थाना प्रभारी और डीएसपी भी पहुंचे और उन्होंने मामले की जांच करने का आश्वासन दिया।

अस्पताल प्रशासन ने सीसीटीवी फुटेज देखी, जिसमें स्पष्ट रूप से नजर आ रहा है कि महिला लेबर रूम से बाहर निकल रही है और फिर अस्पताल के भीतर ही बने जेके बैंक के पास से होते हुए बाहर जा रही है।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक ने कही ये बात

एसएमजीएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दारा सिंह ने महिला के स्वजनों के आरोपों को नकारते हुए कहा कि महिला के साथ छह तीमारदार थे। उन्हें क्यों नहीं पता कि वह कहां गई। अगर कोई मरीज अपनी मर्जी से बाहर जा रहा है तो उसे जबरदस्ती नहीं रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि फिर भी अस्पताल की ओर से कोई लापरवाही न हुई हो, इसके लिए गायनाकोलाजी विभाग की एचओडी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी इस पूरे मामले की जांच करेगी।

यह भी पढ़े- Doda Encounter: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच गोलीबारी, अंधेरे का फायदा उठा कर भाग गए दहशतगर्द

छह महीने पहले दर्ज हुआ था ऐसा ही मामला

बता दें कि इसी प्रकार का एक मामला अस्पताल में करीब छह महीने पहले भी दर्ज हुआ था, जब प्रसव करवाने आई एक महिला अस्पताल से गायब हो गई थी।

बता दें कि अखनूर चिनाब नदी में दो महीनों में 10 लोगों के डूबने की घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें से अब तक 2 लोगों के शव बरामद हुए हैं। ज्यौड़ियां क्षेत्र के एक युवक का शव पाकिस्तान में बरामद हुआ है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: पुंछ के कनकोटे में रिवर राफ्टिंग की हुई शुरूआत, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त ने कहा- इससे पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर