Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लद्दाख में आए राहुल गांधी गर्मा गए राजनीति, दो दिन का दौरा नौ में बदला; कांग्रेस को मजबूत बनाने के किए प्रयास

Rahul Gandhi Ladakh Visit लद्दाख के दौरे पर आए राहुल गांधी राजनीति गर्मा गए हैं। लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे राहुल ने लद्दाख में हर जगह मोदी सरकार को निशाना बनाया। यही कारण था कि राहुल का दो दिन का लद्दाख दौरा नौ दिन का हो गया। कांग्रेस ने लद्दाख में मजबूत होने के लिए युवाओं से उम्मीद लगाई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 09:08 PM (IST)
Hero Image
एडवेंचर बाइक से लद्दाख में सैर के लिए आए राहुल गांधी गर्मा गए राजनीति

जम्मू, राज्य ब्यूरो: लद्दाख में इस बार अलग अंदाज में एडवेंचर बाइक से कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी टूरिस्ट सीजन में सैर करते-करते राजनीति भी गर्मा गए। वह लद्दाख में दूरदराज क्षेत्रों तक आम लोगों के बीच पहुंचे। बाजारों में भी घूमे और शापिंग भी की। लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे राहुल ने लद्दाख में हर जगह मोदी सरकार को निशाना बनाया। यही कारण था कि राहुल का दो दिन का लद्दाख दौरा नौ दिन का हो गया।

राहुल 17 अगस्त को लद्दाख पहुंच कर 2014 के बाद लद्दाख में कमजोर हुई कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए आम लोगों के असंतोष को भुनाने के प्रयास भी किए। उन्होंने चीन द्वारा लद्दाख में जमीन कब्जाने के मुद्दे को जोरदार से उठाया।ऐसे में लद्दाख के निजी दौरे पर राजनीति हावी होने से राहुल ने उन्ही मुद्दों को तूल दिया जिन्हें लेकर कांग्रेस, नेशनल कान्फ्रेंस जैसे दल भाजपा को घेर रहे हैं।

नौ दिन का हुआ दौरा

दोनों दल मिलकर कारगिल हिल काउंसिल का चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में चुनाव से पहले राहुल ने नौ दिवसीय दौरे के दौरान लेह व कारगिल के विभिन्न हिस्सों में अपने बयानों से इन दलों की सियासत को गर्माया। राहुल ने पूर्वी लद्दाख में चीनी चरवाहों को उनकी पारंपरिक चरागाहों में जाने से रोकने के मुद्दे को तूल देने के लिए राहुल ने पैंगोंग झील से चीन के भारतीय भूमि पर कब्जा करने का मुद्दा उठाया।

क्षेत्र को लोग नहीं नौकरशाह चला रहे

लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद उपराज्यपाल प्रशासन के काम करने के तरीके से लोग खुश नहीं हैं। लद्दाख की लेह व कारगिल की हिल काउंसिलें भी यह मुद्दे उठाती रही हैं कि उन्हें अपने फैसले खुद करने के अधिकार दिए जाएं। ऐसे में राहुल ने इस मुद्दे को तूल देने के लिए बयान दिया कि लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में जाकर यह बयान दिया कि क्षेत्र को लोग नहीं नौकरशाह चला रहे हैं।

कांग्रेस ने लद्दाख में मजबूत होने के लिए युवाओं से उम्मीद लगाई

कांग्रेस ने लद्दाख में मजबूत होने के लिए युवाओं से उम्मीद लगाई है। ऐसे में राहुल ने लेह के साथ कारगिल जिले में भी युवाओं के सम्मेलनों में हिस्सा लेकर बेरोजगारी के मुद्दे को तूल दिया। राहुल ने कारगिल में युवाओं से बातचीत करते हुए कहा कि इस समय लद्दाख देश में बेरोजगारी का केंद्र बिंदू है। लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद युवाओं को रोजगार देने के वादे पूरे नहीं हुए।

राहुल ने लद्दाखियों के भूमि, रोजगार संबंधी हितों के संरक्षण, प्रदेश को राज्य बनाने, संविधान के छठे शेड्यूल को प्रभावी बनाने जैसे मुद्दों को पूरा सहयोग देने का वादा किया। श्रीनगर लौटने से पहले राहुल ने कहा कि वह इन मुद्दों को लेकर एकजुट हुए लद्दाख अपेक्स बाडी व कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस को हर संभव सहयोग देंगे।