Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: चार सितंबर को दो रैली करेंगे राहुल गांधी, उम्मीदवारों के नाम तय करने में कांग्रेस पीछे, तीन को आ सकती है सूची

कांग्रेस जम्मू-कश्मीर चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने में पिछड़ रही है। दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि पांच सितंबर है। भाजपा नेशनल कान्फ्रेंस पीडीपी अपने अधिकतर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है। कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव के लिए सिर्फ नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है। दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: चार सितंबर को जम्मू-कश्मीर में रैली करेंगे राहुल गांधी।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। उम्मीदवारों के नाम तय करने में कांग्रेस पीछे चल रही है। दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि पांच सितंबर है। पार्टी की सूची दो सितंबर देर रात या तीन सितंबर को जारी हो सकती है। भाजपा, नेशनल कान्फ्रेंस, पीडीपी अपने अधिकतर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी हैं। कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव के लिए सिर्फ नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

पहली सूची जारी करने में भी कांग्रेस ने देर की थी। हालांकि स्क्रीनिंग कमेटी, प्रदेश कमेटी की बैठक हो चुकी है और उम्मीदवारों के नाम के पैनल सौंप दिए गए है लेकिन पार्टी की केंद्रीय चुनाव सीमित की तरफ से देरी की जा रही है। कांग्रेस गठबंधन के तहत 32 और मैत्रीपूर्ण तालमेल के तहत पांच सीटों पर चुनाव मैदान में है।

कुल 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी के दो पूर्व प्रदेश प्रधानों विकार रसूल व गुलाम अहमद मीर पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करवा चुके हैं। पार्टी के दो कार्यवाहक प्रदेश प्रधान रमन भल्ला, ताराचंद के

अलावा पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह, मुलाराम, योगेश साहनी, शब्बीर अहमद खान, युवा नेताओं शाह नवाज खान, नीरज कुंदन, सतीश शर्मा के अलावा भी कई प्रमुख नेता टिकट के दावेदार हैं। सबसे बड़ी चुनौती पार्टी के लिए जम्मू दक्षिण-आरएसपुरा और बाहू विधानसभा सीट के फैसले को लेकर है। इन दोनों सीटों में से एक पर रमन भल्ला का उम्मीदवार बनना तय है। गठबंधन के तहत नगरोटा सीट पर मैत्रीपूर्ण मुकाबला होना है।

नीरज को बिश्नाह से मिल सकता है टिकट

जम्मू नार्थ, विजयपुर, नौशहरा, कालाकोट-सुंदरबनी नेकां के खाते में जा चुकी है। अब नेताओं व कार्यकर्ताओं की नजरें दूसरी सूची पर लगी हुई हैं। दूसरी सूची को लेकर प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा, स्क्रीनिंग कमेटी व हाईकमान के बीच मंथन हो चुका है। पार्टी इसके साथ ही तीसरे चरण के चुनाव के लिए भी उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए बैठक करेगी।

वहीं जम्मू-कश्मीर के दो युवा चेहरों को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में स्थान मिला। नीरज कुंदन व शाहनवाज चौधरी को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। यह दोनों जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के तौर पर प्रमुख दावेदार भी हैं।

शाहनवाज को सुरनकोट व नीरज को बिश्नाह से पार्टी का टिकट मिल सकता है। नीरज कुंदन को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सचिव व संगठन उप प्रभारी बनाया गया है। नीरज कुंदन के लिए महत्वपूर्ण भी है कि वह पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ काम करेंगे। 

दो रैलियों को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार के लिए चार सितंबर को जम्मू-कश्मीर में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी चार सितंबर को जम्मू आएंगे और सीधे बनिहाल जाएंगे। बनिहाल में वह पार्टी के पूर्व प्रदेश प्रधान विकार रसूल और अनंतनाग जिला के दोरू में राष्ट्रीय महासचिव गुलाम अहमद मीर के समर्थन में रैलियां करेंगे।

ये दोनों उम्मीदवार पहले चरण में चुनाव मैदान में है। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होना है। राहुल गांधी इससे पहले 21 व 22 अगस्त को जम्मू व कश्मीर का दौरा कर चुके हैं। एक महीने में उनका यह दूसरा दौरा होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें