Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Leh में युवाओं से मिले राहुल, बोले- 1947 में गांधी जी ने ही दिलाई थी देश को आजादी

कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ देश के संवैधानिक ढांचे में अपने लोगों को फिट कर रही है। मंत्रालयों में भी आरएसएस के इशारे पर काम हो रहा है। लद्दाख दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार शाम को लेह में युवाओं से बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश को वर्ष 1947 में आजादी मिली थी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 19 Aug 2023 04:15 AM (IST)
Hero Image
देश के संवेधानिक ढांचे में अपने लोग फिट कर रही भाजपा : राहुल गांधी (फइल फोटो)

जम्मू  राज्य ब्यूरो। कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, देश के संवैधानिक ढांचे में अपने लोगों को फिट कर रही है। मंत्रालयों में भी आरएसएस के इशारे पर काम हो रहा है। लद्दाख दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार शाम को लेह में युवाओं से बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश को वर्ष 1947 में आजादी मिली थी।

देश के संविधान को प्रभावी बनाने के इसकी मूलभावना को समर्थन देने वाले लोकसभा, राज्यसेवा, योजना आयोग जैसे संस्थान बनाए गए थे। अब भाजपा व आरएसएस मनमर्जी कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मंत्रालय के अधिकारी कहते हैं कि वहां क्या होगा, इसका फैसला आरएसएस के लोग करते हैं। लेह के युवाओं से बैठक के दौरान राहुल गांधी ने उन्हें विश्वास दिलाया कि कांग्रेस उन्हें हर संभव सहयोग देगी। 

इस दौरान लेह के कुछ युवाओं ने राहुल गांधी के समक्ष बेरोजगारी जैसे मुद्दे भी उठाए। राहुल लेह में अपने पहले कार्यक्रम के दौरान लेह में युवाओं के साथ घुले मिले। इस दौरान व लद्दाख के पारंपरिक संगीत की धुन पर क्षेत्र के युवाओं के साथ थिरके। राहुल गांधी ने लेह के युवाओं के प्रश्न के उत्तर भी दिए। अलबत्ता राहुल गांधी ने लेह के स्पितुक में शुक्रवार को अपने दोनों कार्यक्रमों के दौरान मीडिया से दूरी बनाए रखी।

युवाओं से उनकी भेंट के दौरान मीडिया को स्पितुक के अराहत हाल के अंदर आने की इजाजत नही थी। इसके बाद राहुल गांधी राजीव गांधी मेमोरियल फुत्सल इंडोर फुटबाल मुकाबला देखने के लिए लेह के स्पितुक मिनी ग्राउंड में पहुंचे। इस मुकाबले में स्पितुक युनाइटेड फुटबाल क्लब ने कुकपा ब्वाजय को 1-0 से हराया। राहुल गांधी ने मुकाबले के विजेता व उपविजेताओं को इनाम भी भेंट किए। इस मौके पर उनके लद्दाख यूटी कांग्रेस के प्रधान रिगजिन जोरा भी मौजूद थे।

इससे पहले राहुल गांधी ने शुक्रवार दोपहर को लेह में लद्दाख कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से बैठक कर क्षेत्र के मौजूदा राजनीतिक हालात, कारगिल हिल हाउंसिल चुनाव को जीतने की रणनीति के साथ लद्दाख में लोगों को जोड़ कर संसदीय चुनाव के लिए मजबूत होने की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर भी विचार विमर्श किया। बैठक में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिगजिन जोरों व वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। कांग्रेस लद्दाख में युवाओं के समर्थन से खोया आधार हासिल करने के प्रयास कर रही है।

ऐसे में लेह में युवाओं से बैठक के बाद राहुल गांधी 24 अगस्त को कारगिल में युवाओं से बैठक करेंगे। इसी बीच राहुल गांधी ने अपने लद्दाख दौरे को अब 25 अगस्त तक बढ़ा दिया है। राहुल गांधी लेह के पैगांग 20 अगस्त को अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन मनाएंगे। लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राहुल गांधी का क्षेत्र में यह पहला दौरा है।

ऐसे में वह कारगिल के बाद 24 अगस्त से कारगिल का दो दिवसीय दौरा कर कारगिल हिल काउंसिल चुनाव की तैयारियों को तेजी देंगे। कारगिल में हिल काउंसिल की 26 सीटों के लिए मतदान 9 सितंबर को होना है। कांग्रेस ने कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस से गठजोड़ किया है। ऐसे में राहुल गांधी 24 अगस्त को कारगिल के युवाओं से भेंट करने के बाद 25 अगस्त को कारगिल हिल डेवेलपमेंट काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।