Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir Weather: बारिश-बर्फबारी से लुढ़का पारा, कड़ाके की ठंड से ठिठुरे जम्मूवासी; पढ़ें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Jammu-Kashmir Weather Update जम्मू-कश्मीर में मौसम का मिजाज बदला गया है। हाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश से तापमान गिर गया है। वहीं आज कुछ स्थानों पर बादल छाए रहेंगे लेकिन अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। मौसम साफ रहने के बावजूद आज से ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। अब मैदानी इलाकों में भी बर्फबारी होगी।

By ashok sharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
बारिश-बर्फबारी से लुढ़का पारा, कड़ाके की ठंड से ठिठुरे जम्मूवासी

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu-Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में मौसम का मिजाज बदला गया है। जम्मूवासी कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे हैं। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश से तापमान गिर गया है। 

आज से राज्य में और बढ़ जाएगी ठंड 

दो दिनों से जारी बारिश (Rain in Jammu)  का सिलसिला शुक्रवार से थमने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर बादल छाए रहेंगे लेकिन अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। मौसम साफ रहने के बावजूद आज से ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। बुधवार रात से उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और वर्षा का सिलसिला वीरवार को भी जारी रहा।

24 घंटे में 17.2 एमएम हुई बारिश

बीच-बीच में मौसम साफ हुआ लेकिन बार-बार बादल छाए और हल्की बारिश होती रही। जम्मू में पिछले 24 घंटे में 17.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। श्रीनगर में 9.0 एमएम वर्षा हुई। बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

लेह में माइनस में पहुंचा तापमान

जम्मू का अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा। लेह का अधिकतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान -5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहाड़ों पर आज भी होगी जमकर बर्फबारी

कल शाम और सुबह के समय तापमान में गिरावट की उम्मीद है। यदि मध्यम वर्षा जारी रहती है, तो कुछ मैदानी इलाकों, विशेषकर दक्षिण कश्मीर में हल्की बर्फबारी (Snowfall in Jammu-Kashmir)  हो सकती है। ऊंचे इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है। ऊंचाई वाले इलाकों में 6 इंच तक हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर, विशेषकर दक्षिण कश्मीर के ऊंचे इलाकों में, 10 इंच से अधिक भारी बर्फबारी की आशंका है।

अगले सप्ताह से खुश्क रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार आज सुबह से मौसम की स्थिति में सुधार होने की संभावना है। हालांकि कुछ इलाकों में, खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में कल बर्फबारी हो सकती है। इस सप्ताह के अंत में बादल छाए रहेंगे। आने वाले सप्ताह में अधिकतर शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे, पहलगाम में -3.4 डिग्री सेल्सियस

जम्मू में जमकर हुई बारिश 

बुधवार शाम से ही बादल छाने लगे थे। देर शाम से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया।रात को तेज बारिश हुई। बादल छाए रहने के कारण रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई। धूप निकलने के बाद दिन के तापमान में कमी आने की संभावना है। वर्षा के बाद पिछले कुछ दिनों से पड़ रही शुष्क ठंड काफी परेशान कर रही थी। खासकर लोगों को गले की बीमारियां परेशान करने लगी थी। बारिश होने के बाद प्रदूषण से भी हल्की राहत मिली है।

 यह भी पढ़ें-Jammu Kashmir Weather: प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले दो दिन वर्षा व हिमपात के आसार, इस दिन से मौसम में आएगा सुधार