Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ladakh News: पांच जवानों के बलिदान पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और खरगे ने जताया दुख, नदी पार करते समय हुआ था हादसा

लद्दाख में रात के एक बजे जब सैन्य अभ्यास के दौरान सेना के जवान नदी को पार कर रहे थे। इसी दौरान अचानक नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण पांच जवान इस बहाव में बह गए। इस हादसे में पांच जवान बलिदान हो गए। वहीं इस हादसे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने दुख जताया है।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 29 Jun 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
पांच जवानों के बलिदान पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और खरगे ने जताया दुख (फाइल फोटो)।

एएनआई, लद्दाख (जम्मू)। शुक्रवार को लद्दाख में नदी पार करते समय एक टैंक के बाढ़ में बह गया। इस हादसे में पांच भारतीय सेना के जवानों की मौत हो गई। इस हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख व्यक्त किया।

रक्षामंत्री ने हादसे पर दी अपनी प्रतिक्रिया

राजनाथ सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि लद्दाख में नदी पार करते समय एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने से बहुत दुखी हूं। हम अपने वीर जवानों की राष्ट्र के प्रति अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। इस दुख की घड़ी में राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने व्यक्त की संवेदनाएं

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि वह दुर्घटना और जानमाल के नुकसान की खबर से बहुत व्यथित हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया कि लद्दाख में नदी पार करते समय एक जेसीओ सहित भारतीय सेना के 5 बहादुरों की जान जाने से बहुत दुखी हूं। इस दर्दनाक त्रासदी का शिकार हुए सेना के जवानों के परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में पूरा देश हमारे बहादुर सैनिकों की अनुकरणीय सेवा को सलाम करने के लिए खड़ा है।

अरुणाचल सीएम ने भी जताया दुख

अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू ने भी इस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया कि यह जानकर बहुत दुख हुआ कि लद्दाख के न्योमा-चुसुल इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अचानक आई बाढ़ में पांच सैनिकों सहित एक टी-72 टैंक बह गया। हमारे बहादुर सैनिकों की सुरक्षा और कुशलता के लिए प्रार्थना करता हूं।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, पवित्र गुफा तक कैसे पहुंचते हैं श्रद्धालु; कहां और कितनी रात गुजारनी पड़ती है? जानिए स्टेप-बाय-स्टेप

पांच जवान हुए बलिदान

शुक्रवार शाम को लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में सेना के एक टैंक के दुर्घटनाग्रस्त होने से एक जूनियर कमीशन अधिकारी और चार जवानों सहित भारतीय सेना के पांच जवान बलिदान हो गए। रक्षा अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सभी पांच शव बरामद कर लिए गए हैं। सेना के जवान जिस टी-72 टैंक का संचालन कर रहे थे, वह नदी पार करने के अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पानी में अचानक बढ़ोतरी होने के कारण हुआ हादसा

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना शुक्रवार को पानी के स्तर में अचानक वृद्धि के कारण हुई। रक्षा अधिकारियों ने प्रारंभिक पुष्टि में कहा कि घटना के समय टैंक में पांच सैनिक थे, जिनमें एक जूनियर कमिश्नर अधिकारी और चार जवान शामिल थे।

ये भी पढ़ें: Ladakh में जेसीओ सहित पांच जवान बलिदान, टैंक अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, नदी पार करते समय अचानक बढ़ा जलस्तर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें