Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: फौजी भाइयों को राखी बांधने पहुंचीं छात्राएं, जवानों ने कहा- सुरक्षा में नहीं होने देंगे कमी

सोमवार को पूरे देश में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन के एक दिन पहले यानी रविवार को जम्मू-कश्मीर में स्कूली छात्राओं ने सीमा पर देश की सुरक्षा में तैनात जवानों को राखी बांधकर मुंह मीठा करवाया। जिसके बाद भारतीय जवानों ने इन बहनों को तोहफे दिए और देशवासियों की रक्षा का भी वादा किया।

By surinder raina Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 19 Aug 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
बीएसएफ के जवानों को बहनों ने बांधी राखी। (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, परगवाल। रक्षाबंधन से एक दिन पहले यानी रविवार को कई स्कूलों की तरफ से बीएसएफ जवानों को राखी बांधने के लिए सीमा पर ले जाया गया। यहां छात्राओं ने जवानों को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र के लिए दुआ मांगी।

इसी क्रम में दैनिक जागरण के भारत रक्षा पर्व के तहत भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा की जीरो लाइन परगवाल में स्कूली छात्राओं ने देश की रक्षा कर रहे सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) व सेना के जवानों की कलाइयों पर राखियां बांधी।

जवानों ने देशवासियों की रक्षा का किया वादा

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने कहा कि देश के सीमा प्रहरियों को बेहद विपरीत हालात में सीमा पर ड्यूटी देनी पड़ती है। वे अपने घरों से दूर रहते हैं। इसीलिए वे अपने फौजी भाइयों को राखी बांधने के लिए यहां आई हैं।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan: PM मोदी ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी, राहुल गांधी ने बहन प्रियंका के साथ शेयर की फोटो

भले ही वे अपने घरों से हजारों मील दूर हैं, लेकिन स्थानीय बहनें उनको रक्षाबंधन के दिन परिवार से दूर होने का अहसास नहीं होने देंगी। वहीं, बीएसएफ व सेना के जवानों ने इन बहनों को उपहार दिए और उनसे वादा किया कि वे देश और देशवासियों की रक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।

इस मौके पर प्रिंसिपल बलवीर सूदन, अध्यापिका ज्योति शर्मा, नीलम कुमारी, वंदना शर्मा ने कहा कि सरहद पर हमारे जवान भाई दिन रात देश की रक्षा करते हैं। उनकी बदौलत ही हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। प्रिंसिपल बलवीर सूदन ने कहा कि दैनिक जागरण के हम बहुत आभारी हैं, जिनकी वजह से हम यह राखियां बना पाए और फौजी भाइयों को बांध सके।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: इन तीन चीजों का प्रतीक हैं राखी में बांधी गई गांठें, बांधने से पहले जरूर जान लें इनका महत्व