Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 22 जनवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर में भी Half Day, प्रशासन ने की ड्राई डे की घोषणा; 36 घंटे बंद रहेंगी शराब की दुकानें

Ram Mandir प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन जम्‍मू-कश्‍मीर में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी। साथ ही ड्राई डे की घोषणा की। 23 जनवरी को सुबह 9 बजे फिर से दुकानें खुलेंगी। सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है यह जम्मू-कश्मीर में 22 जनवरी को आधे दिन का सार्वजनिक अवकाश दोपहर 2.30 बजे तक रखा जाएगा।

By rohit jandiyal Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
श्री राममंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए आधे दिन की छुट्टी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को अयोध्या में श्री राममंदिर प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधे दिन की छुट्टी और 22 जनवरी को ड्राई डे की घोषणा की। सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है यह जम्मू-कश्मीर में 22 जनवरी को आधे दिन का सार्वजनिक अवकाश, दोपहर 2.30 बजे तक रखा जाएगा।

केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने अयोध्या में अभिषेक कार्यक्रम के संबंध में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी देने का जिक्र करते हुए आदेश जारी किया।

36 घंटे तक बंद रहेंगी शराब की दुकानें

एक अन्य आदेश में प्रशासन ने घोषणा की कि प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर शराब की दुकानें 36 घंटे तक बंद रहेंगी। जम्मू और कश्मीर में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया जाता है। इस दिन प्रदेश में खुदरा दुकानों से शराब की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। आबकारी आयुक्त पंकज कुमार शर्मा ने रविवार को यह आदेश जारी किया।

यह भी पढ़ें: JK School Closed: शीतलहर की चपेट में जम्‍मू-कश्‍मीर, शिक्षा निदेशालय ने बढ़ाई स्‍कूलों की छुट्टियां; अब इस दिन खुलेंगे विद्यालय

23 जनवरी को सुबह 9 बजे फिर से खुलेंगे ठेके

आदेश के अनुसार, सभी शराब की दुकानें रविवार को रात 9 बजे बंद हो जाएंगे और 23 जनवरी को सुबह 9 बजे फिर से खुलेंगे। होटल, रेस्तरां, क्लब, बैंक्वेट में ठेकों और बार को आदेश दिया गया है कि 21 जनवरी को रात 11 बजे बंद होंगे और 23 जनवरी को सुबह 10 बजे फिर से खुलेगा।

आदेश में आगे कहा गया है कि 22 जनवरी को किसी भी सामाजिक अवसर के लिए किसी प्रतिष्ठान या निजी व्यक्ति को शराब परोसने की अनुमति को अगर पहले से दिया गया है तो उसे भर रद्द माना जाएगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: फरवरी में इस दिन में पेश होगा जम्मू कश्मीर का अंतरिम बजट, 17वीं लोकसभा का अंतिम सत्र 31 जनवरी से शुरू

निशुल्क मिलेंगी टिकटें

जम्मू-कश्मीर केबल कार कॉरपोरेशन ने रविवार को घोषणा की है कि 22 जनवरी काे पीरखो, महामाया और बाहु मंदिर में जाने वालों को निशुल्क टिकटें दी जाएंगी। श्री राम महोत्सव को मनाने और जम्मू में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केबल कार कारपोरेशन ने यह घोषणा की है। कारपोरेशन ने इंटरनेट साइट एक्स पर इसकी जानकारी दी है।