Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-श्रीनगर के बीच सफर और हुआ आसान, 1.08 किमी लंबा फ्लाईओवर हुआ बहाल; लोगों और कारोबारियों को मिलेगा फायदा

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Srinagar National Highway) पर सफर और भी आसान हो गया है। 08 किलोमीटर लंबे रामबन फ्लाईओवर पर आवाजाही पूरी तरह बहाल हो गई। अब लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। 328 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 1.08 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर (वायाडक्ट) 26 स्पैन का है।

By Edited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
1.08 किमी लंबा फ्लाईओवर हुआ बहाल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (Jammu-Srinagar National Highway)  पर सफर और भी आसान हो गया है। रामबन (Ramban Flyover) के बाजार को बाईपास करने वाले 1.08 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर को वीरवार दोपहर बाद यातायात के लिए खोल दिया गया। अब कश्मीर जाने वाले यात्रियों को रामबन बाजार से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा।

जाम से मिलेगा लोगों को छुटकारा

इससे उन्हें लंबे जाम से भी छुटकारा मिलेगा। इस बीच, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी एक्स पर फ्लाईओवर की तस्वीरें साझा करते हुए इसे उल्लेखनीय उपलब्धि बताया।

नितिन गडकरी ने क्या कहा? 

गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण हम जम्मू-कश्मीर को बेहतर राजमार्ग ढांचा उपलब्ध करवा रहे हैं। यह उपलब्धि न केवल क्षेत्रीय आर्थिक समृद्धि को बढ़ाएगी बल्कि इससे एक शीर्ष पर्यटक स्थल के रूप में भी बढ़ावा मिलेगा।

कंक्रीट और स्टील गार्ड्स से हुआ फ्लाईओवर का निर्माण

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 328 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 1.08 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर (वायाडक्ट) 26 स्पैन का है। इसका निर्माण कंक्रीट और स्टील गार्ड्स से किया गया है। इसके बनने से रामबन बाजार में यातायात और जाम की समस्या कम होगी और वाहनों की आवाजाही सुगम होगी।

रामबन में तेजी से हुआ पुल, सुंरग और फ्लाइओवर का निर्माण

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) जम्मू-श्रीनगर हाईवे-44 पर भूस्खलन और पहाड़ से पत्थर गिरने से सबसे अधिक प्रभावित रामबन जिला में नाशरी से बनिहाल के बीच तेजी से पुलों, सुरंगों और फ्लाईओवर का निर्माण कर यातायात को सुगम बनाने में जुटी है।

अमरनाथ यात्रा पर ही खुल गई थी  रामबन फ्लाईओवर की दो लेन

एनएचआई के एक अधिकारी ने बताया कि रामबन फोरलेन फ्लाईओवर की दो लेन को अगस्त में श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान खोल दिया गया था। तबसे इस पर वाहन चल रहे थे। बाकी की दो लेन का काम करने के बाद लोड टेस्ट व अन्य सभी प्रक्रियाएं व जांच पूरी कर इसे भी यातायात के लिए पूरी तरह खोल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Police Transfer: पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 12 अफसरों का रातोंरात ट्रांसफर; अब इन जगहों की मिली कमान

कारोबारियों को मिलेगा लाभ

इससे कश्मीर जाने वाले वाहनों के कारण रामबन बाजार में लगने वाले जाम की समस्या पूरी तरह हल हो जाएगी। इससे यात्रियों के साथ स्थानीय लोगों व कारोबारियों को भी लाभ मिलेगा।

रामबन में इस वर्ष तैयार होंगे ये प्रोजेक्ट

-कुंफर टनल

-पंतिहाल में टी-5 (सुरंग)

-मारोग टनल (395 मीटर)

यह भी पढ़ें- Old Pension Scheme: कर्मियों को नियमित वेतन देने में जम्मू प्रशासन विफल! इन मांगों को लेकर कर्मचारियों ने दी खुली चुनौती