Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: भाजपा के मिशन कश्मीर पर जुटे राममाधव, आज करेंगे बैठक; प्रमुख निर्दलीय उम्मीदवारों पर नजरें

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के प्रभारी की अहम जिम्मेदारी मिलने के साथ ही पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राममाधव ने अपना मिशन कश्मीर शुरू कर दिया है। उन्होंने श्रीनगर में भाजपा की कश्मीर इकाई के नेताओं से कोई बैठक नहीं की। वह आज कश्मीर में विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें करेंगे। फिलहाल राममाधव की नजरें कश्मीर के प्रमुख निर्दलीय उम्मीदवारों पर टिकी हैं जिनका लोगों में काफी जनाधार है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 22 Aug 2024 06:57 AM (IST)
Hero Image
: भाजपा के मिशन कश्मीर पर जुटे राममाधव, आज करेंगे बैठक

 राज्य ब्यूरो, जागरण जम्मू। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के प्रभारी की अहम जिम्मेदारी मिलने के साथ ही पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राममाधव ने अपना मिशन कश्मीर शुरू कर दिया है। बुधवार को श्रीनगर पहुंचे राममाधव ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर चुनाव में भाजपा के उम्मीदवारों की सुरक्षा को लेकर चर्चा की है।

हालांकि, उन्होंने श्रीनगर में भाजपा की कश्मीर इकाई के नेताओं से कोई बैठक नहीं की। वह गुरुवार को कश्मीर में विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें करेंगे। फिलहाल, राममाधव की नजरें कश्मीर के प्रमुख निर्दलीय उम्मीदवारों पर टिकी हैं जिनका लोगों में काफी जनाधार है।

भाजपा कश्मीर में सभी सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही

बता दें कि राममाधव ने वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार के गठन में सूत्रधार की भूमिका निभाई थी। एक बार फिर पार्टी हाईकमान ने विधानसभा चुनाव जीत सरकार बनाने की भाजपा की रणनीति को अंजाम तक पहुंचाने के लिए राममाधव को मैदान में उतारा है।

राममाधव का पूरा ध्यान कश्मीर और दूसरे प्रभारी केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी का ध्यान जम्मू में केंद्रित होगा। भाजपा कश्मीर में सभी सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही है। पार्टी ने संभाग में सामान विचारधारा वाले कई निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने का फैसला किया है। ऐसे में राममाधव कश्मीर में निर्दलीय उम्मीदवारों व कुछ क्षेत्रीय संगठनों के नेताओं से भी मिल सकते हैं।

भाजपा ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कश्मीर के पीपुल्स कांफ्रेंस व जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को समर्थन दिया था। भले ही इन संगठनों के साथ भाजपा का चुनाव पूर्व कोई समझौता न हुआ हो, लेकिन उनका विधानसभा में सशक्त होना भाजपा के लिए फायदे का सौदा होगा। पीपुल्स कांफ्रेंस ने वर्ष 2014 में जम्मू कश्मीर में भाजपा को सरकार बनाने में समर्थन दिया था। इसमें भी राममाधव ने अहम भूमिका निभाई थी।

कश्मीर की सियासत को अच्छी तरह से समझते

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राममाधव कश्मीर की सियासत को समझते हैं। उनका अनुभव भाजपा के राजनीतिक लक्ष्य को हासिल करने में काम आ सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि सरकार बनाने के लिए भाजपा का जम्मू संभाग के साथ कश्मीर में भी मजबूत होना जरूरी है। इसलिए कश्मीर से अपने विधायक बनाने के साथ सहयोगी बनाना भी मायने रखता है।

विचारधारा में विरोधी दलों को एक मंच पर लाए थे

वर्ष 2014 में विधानसभा चुनाव में विचारधारा में एक-दूसरे से अलग राजनीतिक दलों को एक मंच पर लाकर सरकार बनाना टेढ़ी खीर था। ऐसे हालात में राममाधव ने भाजपा-पीडीपी सरकार बनाने में मध्यस्ता की थी। दोनों दलों में दो महीनों तक चली बातचीत प्रक्रिया में भाजपा-पीडीपी सरकार का न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करना संभव हो सका था।

राममाधव ने आरएसएस को अपनी मां बताया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को अपनी मां बताते हुए राममाधव ने भाजपा में अपनी वापसी के लिए संघ के प्रति बुधवार को आभार व्यक्त किया और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त होने के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं को भी धन्यवाद दिया। मंगलवार को चुनाव प्रभारी के रूप में नियुक्ति के साथ आरएसएस की कार्यकारिणी के सदस्य माधव को फिर से राजनीतिक जिम्मेदारी सौंपी गईं थी। इस कदम ने कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों को हैरान कर दिया। भाजपा ने 2021 में उन्हें राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया था। वह तब अपने मूल संगठन आरएसएस में लौट गए थे।

आरएसएस की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा-'संघ मेरी मां

भाजपा के पूर्व महासचिव ने 'एक्स' पर पोस्ट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी धन्यवाद दिया। आरएसएस की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा-'संघ मेरी मां है। हम आम तौर पर इसके बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा बात नहीं करते हैं, लेकिन मैं मानता हूं कि पार्टी के काम के लिए संघ नेतृत्व द्वारा मेरे मामले में विशेष निर्णय लिया और नए कार्यभार के नाते मुझे पूरे दिल से समर्थन दिया गया।' माधव को केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के साथ जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर