Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधीनगर से जन्माष्टमी पर नहीं निकलेगी रथ यात्रा, मंदिर प्रबंधन कमेटी का फैसला

कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया कि हर साल निकाली जाने वाली रथ यात्रा इस साल नहीं निकाली जाएगी और पूरे मंदिर परिसर को पिछले अभ्यास के अनुसार ठीक से रोशन किया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Fri, 27 Aug 2021 07:03 PM (IST)
Hero Image
श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की श्री कृष्ण जन्माष्टमी के संबंध में बैठक में भाग लेने वाले सदस्य।

जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधीनगर से रथ यात्रा नहीं निकाली जाएगी। अलबत्ता मंदिर को पहले की तरह ही सजाया जाएगा और दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम होगा।

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट, गांधी नगर ने शुक्रवार को पूर्व मंत्री और ट्रस्ट के अध्यक्ष ठाकुर गुलचैन सिंह चाढ़क की अध्यक्षता में मंदिर परिसर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर समारोह की व्यवस्थाओं पर चर्चा करने के लिए बैठक की। कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया कि हर साल निकाली जाने वाली रथ यात्रा इस साल नहीं निकाली जाएगी और पूरे मंदिर परिसर को पिछले अभ्यास के अनुसार ठीक से रोशन किया जाएगा।

प्रसाद की व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एसओपी एवं दिशा-निर्देशों का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने, उचित अनुशासन बनाए रखने एवं पूजा एवं आरती के बाद प्रसाद का उचित वितरण सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न उपसमितियों का गठन किया गया। प्रधान ने समितियों के सभी सदस्यों को वर्तमान स्थिति को देखते हुए उचित उपाय करने की सलाह दी ताकि श्रद्धालु भगवान कृष्ण के उचित दर्शन कर सकें और प्रशासन द्वारा जारी उचित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पूजा और आरती में भाग ले सकें।

यह भी निर्णय लिया गया कि मंदिर परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार पर मास्क, सैनिटाइजर, तापमान मापने के उपकरण और हाथ धोने की उचित व्यवस्था की जाए। उप-समितियां यह भी सुनिश्चित करेंगी कि एक बार में 25 व्यक्तियों को ही मंदिर में जाने दिया जाए। व्यवस्था समिति के सदस्य यह सुनिश्चित करेंगे कि मंदिर में और उसके आसपास उचित सजावट पहले कर दी जाए। अंत में ट्रस्ट के सभी ट्रस्टियों और विशेष आमंत्रितों से पूरे समारोह के दौरान उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया।

बैठक में भाग लेने वालों में महासचिव एससी रेखी, कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता, केबी जंडियाल, डा. सीएम सेठी, वीके अबरोल, हरीश मल्होत्रा, कर्ण सिंह, कुलभूषण बाली, जगजीत सिंह जम्वाल, पीसी गुप्ता, राजेश्वर सिंह जम्वाल, कृष्ण पी गुप्ता, यशपाल, वेद वर्मा, तरुण गुप्ता, प्रशांत शर्मा और विकास शर्मा अादि शामिल थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें