Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए तैयार पूरा देश, जम्मू-कश्मीर के छह जिला विकास परिषद के सदस्य लेंगे भाग

Republic Day Parade 2024 दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में देशभर के पंचायत प्रतिनिधि विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। जम्मू कश्मीर से छह जिला विकास परिषद सदस्य (डीडीसी) समारोह में भाग लेंगे। यह सभी 25 जनवरी को रवाना होंगे। जम्मू कश्मीर में डीडीसी का डेढ़ वर्ष का कार्यकाल शेष है। जम्मू कश्मीर से बुलाए छह डीडीसी में तीन कश्मीर प्रांत से और तीन जम्मू प्रांत से हैं।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 20 Jan 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस समारोह में जम्मू-कश्मीर के छह जिला विकास परिषद के सदस्य लेंगे भाग (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Republic Day Parade 2024: दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में देशभर के पंचायत प्रतिनिधि विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

जम्मू कश्मीर से छह जिला विकास परिषद सदस्य (डीडीसी) समारोह में भाग लेंगे। यह सभी 25 जनवरी को रवाना होंगे। जम्मू कश्मीर में पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण कोई भी पंच-सरपंच नहीं है। इसलिए डीडीसी को बुलाया है।

जम्मू-कश्मीर के छह डीडीसी गणतंत्र दिवस समारोह में लेंगे भाग

डीडीसी भी पंचायत राज व्यवस्था का ही भाग हैं। जम्मू कश्मीर में डीडीसी अभी प्रभावी हैं। इनका डेढ़ वर्ष का कार्यकाल शेष है। जम्मू कश्मीर से बुलाए छह डीडीसी में तीन कश्मीर प्रांत से और तीन जम्मू प्रांत से हैं। इनमें दो महिलाएं हैं और दोनों ही जम्मू से हैं।

जिला विकास परिषद बारामुला के सदस्य मुजफ्फर अहमद डार ने कहा कि हमें तीन चार दिन पहले ही निमंत्रण मिला है। इससे लगता है कि जम्मू कश्मीर में डीडीसी का भी अहमियत है।

'पहली बार देखन जा रहे गणतंत्र दिवस की परेड'

केंद्र सरकार को जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र के इस स्तंभ की फिक्र है। यह न्योता बताता है कि केंद्र सरकार न सिर्फ जम्मू कश्मीर में बल्कि पूरे मुल्क में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए गंभीर है। डार ने कहा कि मैं पहली बार दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड को देखने जा रहा हूं।

उन्होंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को भी सराहा और कहा कि बीते तीन वर्ष में जितना काम उन्होंने यहां ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए, ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए किया है, वह बीते 70 साल में नहीं हुआ था।

प्रधानमंत्री कार्यालय से न्योता आएगा तो कौन नहीं जाएगा- हाजी फारूक अहमद मीर

जिला विकास परिषद कुपवाड़ा के सदस्य हाजी फारूक अहमद मीर ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय से न्योता आएगा तो कौन नहीं जाएगा। मैं पहले भी गणतंत्र दिवस समारोह में भाग ले चुका हूं।

कांग्रेस के शासनकाल में मैं कई बार दिल्ली जा चुका हूं,क्योंकि मैं कांग्रेस से संबंध रखता हूं। यह पूछे जाने पर कब जाएंगे तो उन्होंने कहा कि अभी तक इसके बारे में कोई सूचना नहीं है।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस पर दिखेगी जम्मू-कश्मीर की धाक, पुंछ की अनामिका करेंगी कर्तव्यपथ पर परेड तो बारामुला के इशफाक को मिलेगा बाल पुरुस्कार

25 जनवरी को दिल्ली पहुंचेगे छह डीडीसी

जिला विकास परिषद कठुआ से कर्ण कुमार, जिला विकास परिषद रियासी से संगीता शर्मा और जिला विकास परिषद राजौरी से रीता शर्मा भी दिल्ली जा रही हैं।

जम्मू कश्मीर से गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किए डीडीसी सदस्यों और दिल्ली स्थित संबंधित प्रशासन के बीच समन्वय की जिम्मेदारी संभाल रहे सहायुक्त पंचायत किश्तवाड़ जाकि हुसैन वानी ने कहा कि मैं खुद 24 जनवरी को दिल्ली पहुंच जाऊंगा। सभी छह डीडीसी 25 जनवरी को दिल्ली पहुंचेगे। उनकी हवाई यात्रा का प्रंबंध किया गया है। उन्हें अगले सप्ताह तक टिकट उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Rajouri News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजौरी में चार पुलों का किया लोकार्पण, हजारों लोगों की समस्याओं का हुआ निदान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर