Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू के Mayor और Deputy Mayor का इस्तीफा मंजूर, अब 21 अक्टूबर को होंगे चुनाव

भाजपा के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता व डिप्टी मेयर एडवोकेट पूर्णिमा शर्मा ने 24 सितंबर को निगम आयुक्त को अपना इस्तीफा सौंपा था। तब म्यूनिसिपल एक्ट में दोनों इस्तीफे मंजूर करने के संबंध में विकल्प नहीं मिलने पर आयुक्त ने इस्तीफे तो रख लिए लेकिन इन्हें मंजूर नहीं किया था।

By anchal singhEdited By: Vikas AbrolUpdated: Thu, 13 Oct 2022 05:51 AM (IST)
Hero Image
मेयर चंद्र मोहन गुप्ता और डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा का इस्तीफा मंजूर हो गया।

जम्मू, जागरण संवाददाता : मेयर चंद्र मोहन गुप्ता के इस्तीफे को लेकर पिछले 19 दिन से चल रही कशमकश गत बुधवार को खत्म हो गई। इसके साथ ही मेयर चंद्र मोहन गुप्ता और डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा का इस्तीफा मंजूर हो गया। बुधवार को आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता ने अधिसूचना जारी कर म्यूनिसिपल एक्ट 2000 की धारा 39 में संशोधन किया। इसके साथ नगर निगम आयुक्त राहुल यादव ने दोनों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं। चुनावी अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। उम्मीदवार दोनों पदों के लिए 17 अक्टूबर तक नामांकन भर सकते हैं। दोनों पदों का काम निगम आयुक्त देखेंगे।

बता दें कि भाजपा के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता व डिप्टी मेयर एडवोकेट पूर्णिमा शर्मा ने 24 सितंबर को निगम आयुक्त को अपना इस्तीफा सौंपा था। तब म्यूनिसिपल एक्ट में दोनों इस्तीफे मंजूर करने के संबंध में विकल्प नहीं मिलने पर आयुक्त ने इस्तीफे तो रख लिए, लेकिन इन्हें मंजूर नहीं किया। दोनों 19 दिन तक काम करते रहे। उन्होंने आवास एवं शहर विकास विभाग को इस संबंध में लिखा जिसका संज्ञान लेते हुए विभाग ने म्यूनिसिपल एक्ट की धारा 427 के अंतर्गत किसी भी प्रकार की कठिनाइयों को दूर करने के प्रविधान का इस्तेमाल करते हुए एक्ट में संशोधन किया। निगम आयुक्त राहुल यादव का कहना है कि एक्ट में संशोधन होने के साथ ही मेयर व डिप्टी मेयर का इस्तीफा मंजूर हो गया है। मौजूदा समय में निगम में दो कारपोरेटरों के निधन के बाद 73 कारपोरेटर रह गए हैं। इनमें भाजपा के 44, निर्दलीय 14 व कांग्रेस के 13 कारपोरेटर हैं।

आगे भी मिलकर करेंगे काम

डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व कारपोरेटरों का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह पार्टी की सिपाही हैं। जो भी जिम्मेवारी दी जाएगी, उसका पूरी तनमयता से निर्वाह करेंगी। चार साल के कार्यकाल में सभी का शानदार सहयोग मिला।

सभी का जताया आभार

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने निगम आयुक्त समेत सभी निग अधिकारियों व कारपोरेटरों का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से जम्मू शहर के लिए काम करने का मौका मिला। आगे भी वह ऐसे ही सभी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करते रहेंगे और संगठन जो भी जिम्मेदारी सौपेंगे, उसे पूरा करेंगे।

चुनाव करवाने की तैयारी शुरू

निगम प्रशासन ने मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 21 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की है। 17 अक्टूबर तक नामांकन भरा जा सकेगा। निगम आयुक्त राहुल यादव का कहना है कि मेयर व डिप्टी मेयर पद के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव करवाए जाएंगे। अधिसूचना जारी कर दी है। 17 तक दोनों पदों के लिए उम्मीदवार भरा जा सकेगा। चुनाव निगम की सचिव परविंद्र कौर की देखरेख में होंगे। सचिव का कहना है कि अधिसूचना जारी कर दी है। प्रत्याशी चुनाव से पहले कभी भी नाम वापस ले सकते हैं।