Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: पुलिस अधिकारियों की तय हो जिम्मेदारी, काम ना करने वालों पर करें कार्रवाई- डीजीपी ने दिए निर्देश

जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन ने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारी जिम्मेदारी तय करें जमीनी स्तर पर काम करने वालों को आवश्यक अधिकार और संसाधन भी दें। काम के दौरान होने वाली छोटी गलतियों को माफ करें लेकिन सुधार न करने वाले कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने अपराध शाखा मुख्यालय जेडपीएचक्यू जम्मू एसएसपी ट्रैफिक जम्मू शहर ऊधमपुर रेंज के विभिन्न विभागों का भी निरीक्षण किया।

By Dinesh MahajanEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
जोनल पुलिस मुख्यालय का दौरा करते पुलिस महानिदेशक

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन (RR Swain) ने कहा कि पुलिस विभाग(Jammu Police) के अधिकारी जिम्मेदारी तय करें, जमीनी स्तर पर काम करने वालों को आवश्यक अधिकार और संसाधन भी दें। काम के दौरान होने वाली छोटी गलतियों को माफ करें, लेकिन सुधार न करने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करें।

यह बात डीजीपी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ जम्मू में बैठक के दौरान कही। डीजीपी ने अपराध शाखा मुख्यालय, जोनल पुलिस मुख्यालय जम्मू, रेंज डीआइजी ऊधमपुर-रियासी कार्यालय और एसएसपी ट्रैफिक जम्मू सिटी का दौरा कर विभिन्न मुद्दों पर अधिकारियों से बातचीत की।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

कई विभागों का किया निरीक्षण

उन्होंने अपराध शाखा मुख्यालय, जेडपीएचक्यू, जम्मू, एसएसपी ट्रैफिक जम्मू शहर और ऊधमपुर रेंज के विभिन्न विभागों का भी निरीक्षण किया। संबंधित कार्यालयों के अधिकारियों ने कामकाज के बारे में अवगत कराया।

यह भी पढ़ें: Kishtwar News: हादसों से लिया सबक-किश्तवाड़ में 35 किमी से अधिक गति से नहीं दौड़ेंगी बसें

पुलिस कर्मियों की शिकायतों का हो समाधान-DGP

शिकायतों के निवारण पर जोर देते हुए डीजीपी ने कहा कि पुलिस कर्मियों के मुद्दों की पहचान और समाधान पर चर्चा की जानी चाहिए। उच्च अधिकारियों को जूनियर अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

उनकी समस्याओं को शीघ्र हल करना चाहिए। पुलिस सेवाओं को प्रदान करने में प्रौद्योगिकी और डेटा विश्लेषण के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों के कल्याण पर चर्चा करते हुए डीजीपी ने प्रणाली को सरल बनाने पर जोर दिया और निर्देश दिया कि एसपी/एएसपी रैंक के जिले के वरिष्ठ अधिकारी को महीने में एक बार सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत करनी चाहिए।

कार्मिकों के अच्छे कार्य को किया जाएगा पुरस्कृत-डीजीपी

एक पुस्तिका डिजाइन की जाए, जिसमें सेवानिवृत्त अधिकारियों को मिलने वाले सभी लाभों की सूची हो, जिसमें सेवानिवृत्ति उपहार, जीपी फंड प्रगति आदि की जानकारी हो।

उन्होंने कहा कि कार्मिकों के अच्छे कार्य को पुरस्कृत किया जाएगा। बैठक में आइजीपी जम्मू जोन आनंद जैन, डीआइजी शक्ति पाठक, डीआइजी क्राइम ब्रांच जावेद इकबाल मटू, एसएसपी जम्मू विनोद कुमार, एसएसपी क्राइम जम्मू शैलिंदर सिंह, एसएसपी ट्रैफिक जम्मू फैसल कुरैशी ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें: Jammu: गंग्याल के शंकर कालोनी में केमिकल फैक्ट्री में लगी आग,दमकल कर्मी रहे मौजूद; पुलिस ने लोगों को घर से

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर