Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2023: यात्रियों को RFID Tag रखना अनिवार्य, 15 मीटर पहले ही पहचान कर लेती है कार्ड रीडर मशीन

Amarnath Yatra 2023 बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाने वाले प्रत्येक श्रद्धालु की मूवमेंट पर पूरी नजर रखी जा रही है। अमरनाथ यात्रा के दोनों रूट बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों से लेकर पवित्र गुफा की ओर जाने वाले प्रत्येक यात्री को चिप लगा एक आईडी कार्ड दिया जा रहा है। इसकी मदद से श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड यात्रियों की लोकेशन पर पूरी नजर रखे हुए है।

By Dinesh MahajanEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Thu, 06 Jul 2023 11:35 AM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra: 15 मीटर पहले ही श्रद्धालु की पहचान कर लेती है कार्ड रीडर मशीन : जागरण

बालटाल, जागरण संवाददाता: समुद्र तल से 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा में हिमलिंग के दर्शनों के लिए जाने वाले प्रत्येक श्रद्धालु की मूवमेंट पर पूरी नजर रखी जा रही है। अमरनाथ यात्रा के दोनों रूट बालटाल और पहलगाम के आधार शिविरों से लेकर पवित्र गुफा की ओर जाने वाले प्रत्येक यात्री को चिप लगा एक आईडी कार्ड दिया जा रहा है। यह चिप रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (आरएफआईडी) से युक्त है। इस चिप की मदद से श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड यात्रियों की लोकेशन पर पूरी नजर रखे हुए है।

इस वर्ष बिना आरएफआईडी कार्ड के किसी को भी यात्रा के आधार शिविर बालटाल या पहलगाम से यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जा रही है। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए यात्रा के दोनों रूट पर सभी प्रमुख पड़ावों पर आरएफआईडी कार्ड रीडर मशीनों को लगाया हुआ है। इन मशीनों का संचालन करने के लिए बकायदा वहां स्टाफ भी तैनात किया गया है। अमरनाथ यात्रा के दोनों रूट पर कुल 17 मशीनें लगाई है। जैसे ही यात्री मशीन के करीब से निकलता है तो उसके कार्ड में लगी चिप से मशीन सारा डाटा हासिल कर लेती है।

15 मीटर के दायरे से गुजरने वालों की मशीन को मिल जाती है जानकारी

जैसे ही अमरनाथ यात्री कार्ड के साथ विभिन्न पड़ावों में लगी इन मशीनों के 15 मीटर के दायर से गुजरता है तो यह मशीनें स्वयं यात्री की जानकारी जुटा लेती है। इतना ही नहीं यह मशीन यह भी पता लगा लेती है कि अब तक कितने यात्रियों से किस पड़ाव को पार कर लिया है। इस वर्ष से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आरएफआईडी कार्ड बनाना अनिवार्य है।

बनाया गया है हाई टेक कमांड कंट्रोल सेंटर

मंडलायुक्त कश्मीर वीके बदूरी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के दोनों रूट पर इस बार यात्रियों की सुविधा के लिए हाई टैक कमांड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। जिसमें प्रत्येक यात्री की लोकेशन पर नजर रखी जा रही है। यात्रा के दौरान यदि किसी प्रकार की आपदा आती है यह सेंटर तुरंत हरकत में आ जाता है। यदि यात्रा मार्ग किन्हीं कारणों से बंद हो जाता है तो आरएफआईडी कार्ड में दिए गए फोन नंबर के आधार पर यात्री को अहम जानकारियां मुहैया करवाई जाएंगी।

बालटाल रूट पर यहां लगी हैं आरएफआईडी रीडर मशीनें

  • पवित्र गुफा - 1
  • लोअर गुफा -1
  • काली माता मंदिर टाप -1
  • बरारीमार्ग-1
  • रेल पत्री -1
  • दोमेल - 3

पहलगाम रूट पर यहां लगी हैं आरएफआईडी रीडर मशीनें

  • पंचतरणी -2
  • शेषनाग-2
  • पिस्सू टाप-2
  • चंदनवाड़ी-3
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।