Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Doda: जम्मू-कश्मीर में पहले सड़क हादसे में गई 39 की जान, फिर भूकंप से कांपा डोडा जिला

(Earthquake In Doda) नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार गुरुवार को जम्मू कश्मीर के डोडा में रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप मापा गया। एनसीएस के मुताबिक भूकंप रात 934 बजे आया। बुधवार को एक यात्री बस के चिनाब नदी की खाई में गिर(Doda Bus Accident) जाने से 39 लोगों की मौत हो गई।वहीं वीरवार आज सुबह तड़के डोडा के भद्रवाह इलाके के कई घरों में आग लग गई।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में कल सड़क हादसा, आज सबुह तड़के आग- अब भकंप से कांपा डोडा। फाइल फोटो

एएनआई, डोडा।(Earthquake In Doda) नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, गुरुवार को जम्मू और कश्मीर के डोडा में रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप मापा गया। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप रात 9:34 बजे आया।

बुधवार को डोडा जिला के त्रुंगल नाला में एक चालक की लापरवाही के कारण हुए 39 लोगों की जान लेने वाले दर्दनाक बस हादसे के दर्द से लोग अभी उभरे भी नहीं थे। कि जिला के भद्रवाह में डाक बंगला के पास भीषण अग्निकांड में डेढ़ दर्जन के करीब घर और व्यवसायिक प्रतिष्ठान जल कर राख हो गए।

16 घंटे में दूसरी बड़ी घटना

16 घंटों के भीतर जिला में दूसरी बड़ी घटना डोडा जिला ही नहीं पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बना है। गनीमत रही कि इस भीषण अग्निकांड में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

भद्रवाह में लगी आग को सवा नौ बजे बुझा दिया गया। लोग इस घटना को भूल पाते इससे पहले हीसुवह 9.34 मिनट पर डोडा जिला में धरती डोलने लगी। डोडा जिला में सतह से पांच किलोमीटर नीचे आए इस भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई। कम तीव्रता के बावजूद इस भूकंप से लोग सहम गए।

किश्तवाड़ में भी 2.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके हुए महसूस

कई लोग फौरन घरों से बाहर निकल आए। भूतल पर भूकंप कम महसूस किया गया, मगर उपरी मंजिलों पर झटके अधिक महसूस किए गए। वहीं इससे पहले शाम के समय किश्तवाड़ जिला में भी 2.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप भी सतह से 5 किलोमीटर नीचे आया था। हादसे,अग्निकांड और फिर भूकंप के झटकों से लोग बुरी तरह से दर्द, सदमें और दहशत में हैं।

 एनसीएस ने एक्स पर किया पोस्ट

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology)) ने एक्स पर पोस्ट किया, "तीव्रता का भूकंप: 3.9, 16-11-2023 को 09:34:19 IST पर आया, अक्षांश: 33.05 और लंबाई: 76.18, गहराई: डोडा, जम्मू और कश्मीर।"

यह भी पढ़ें: Doda Road Accident: 39 लोगों की मौत... 'दुर्घटनाओं के लिए 'खराब सड़क' जिम्मेदार, प्रशासन के कान पर नहीं रेंग रही जूं'

कल सड़क  हादसे में 39 लोगों की गई थी जान

जम्मू-कश्मीर के डोडा में बुधवार को एक यात्री बस के चिनाब नदी की खाई में गिर(Doda Bus Accident) जाने से 39 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में कई लोग घायल भी हुए। वहीं गुरुवार आज सुबह तड़के डोडा के भद्रवाह इलाके के कई घरों में आग (Fire in Doda) लग गई। हलांकि मौके पर दमकलकर्मी आए।

यह भी पढ़ें: Doda Road Accident: जम्मू-कश्मीर के डोडा में बड़ा हादसा, 300 फीट नीचे खाई में गिरी बस; 38 की मौत, 19 लोग घायल