Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: खुशखबरी! श्रद्धालुओं को नहीं चलना पड़ेगा पैदल, बालटाल से अमरनाथ गुफा तक बनेगा रोपवे

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर है। बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं को अब पैदल नहीं चलना पड़ेगा। बालटाल से अमरनाथ गुफा तक रोपवे बनने जा रहा है। बालटाल से अमरनाथ गुफा के लिए 9 किलोमीटर का रोप-वे होगा। इससे 14 किमी के मार्ग की पैदल दूरी 10 घंटे से घटकर 40 मिनट रह जाएगी। बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं की संख्या में कमी का आने लगी है।

By rohit jandiyal Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:13 PM (IST)
Hero Image
भारतमाला परियोजना के तहत ऐसी कुल तीन परियोजनाओं की रिपोर्ट हो रही तैयार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Amarnath Yatra 2024: बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को पैदल नहीं चलना पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर में पर्वतमाला परियोजना के तहत जिन 18 रोपवे परियोजनाओं में से तीन की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है, उनमें बालटाल से अमरनाथ गुफा तक रोपवे परियोजना भी शामिल है।

18 रोपवे परियोजनाएं मंजूर

जम्मू-कश्मीर में पर्वतमाला परियोजना के तहत 18 रोपवे परियोजनाएं मंजूर की गई है। इनमें से तीन की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। इन रोपवे परियोजनाओं में बालटाल-अमरनाथ गुफा, मखदूम साहिब-हरिपर्बत, भद्रवाह-सियोजधार शामिल हैं। इसके अलावा नाशरी टनल-सनासर, शंकराचार्य, सोनमर्ग-थाजीवास के लिए सलाह जारी है।

9 किलोमीटर का होगा रोपवे

रोपवे निर्माण करने वाली नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की कंपनी नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) ने प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की है। बालटाल से अमरनाथ गुफा के लिए 9 किलोमीटर का रोप-वे होगा। इससे 14 किमी के मार्ग की पैदल दूरी 10 घंटे से घटकर 40 मिनट रह जाएगी।

मुख्‍य सचिव अटल डुल्‍लू ने लिया जायजा

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश में पर्वतमाला के तहत शुरू की जाने वाली प्रस्तावित इन परियोजनाओं पर हुई प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर रोपवे परियोजनाओं के निर्माण के संबंध में नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड की ओर से रिपोर्ट पर की गई प्रगति पर जानकारी मांगी। उन्होंने सार्वजनिक उपक्रमों पर जोर दिया कि वह प्रक्रिया में तेजी लाएं ताकि तकनीकी रूप से व्यवहार्य परियोजनाओं पर आगे बढ़ने के लिए स्पष्ट हो सकें।

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: गंगाजल कंधे पर लेकर हरिद्वार से अमरनाथ के लिए पैदल निकला सोनू, अटूट श्रद्धा देखकर लोग अचंभित

उन्होंने एनओसी मांगने, वन मंजूरी लेने और चल रही किसी भी परियोजना के रास्ते में आने वाली उपयोगिता स्थानांतरण की स्थिति पर हुई प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने किसी भी प्रकार के मुद्दों को हल करने के लिए केंद्रीय निकाय और संबंधित विभागों के बीच बेहतर समझ बनाने के लिए उनके बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए कहा। उन्होंने सांबा में मल्टी माडल लाजिस्टिक्स पार्क की स्थापना की प्रक्रिया में तेजी लाने और कटड़ा में सार्वजनिक परिवहन टर्मिनल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को आगे बढ़ाने के लिए कहा।

यात्रा में कमी का सिलसिला शुरू

बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी का सिलसिला शुरू हो गया है। जम्मू से रवाना होने वाले जत्थे और सीधे पहलगाम व बालटाल पहुंच कर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम हो रही है। बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए 1221 श्रद्धालुओं का 36 वां जत्था पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुआ।

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra के लिए 1600 श्रद्धालुओं का 34वां जत्था रवाना, अब तक चार लाख सात हजार लोगों ने किए शिव के दर्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर