Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Schools Open: कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार से खुलेंगे स्कूल, पेरेंट्स ने विभाग के इस फैसले पर दी अपनी प्रतिक्रिया

Schools Open in Jammu Kashmir ठंड का प्रकोप पूरे जम्मू संभाग में जारी है और इस बीच स्कूल खुलने के बारे में सोचकर ही बच्चे व उनके माता-पिता परेशान होने लगे हैं। आधिकारिक रूप से स्कूलों में बारह जनवरी से छुट्टियां समाप्त हो चुकी हैं लेकिन 13 जनवरी शनिवार को लोहड़ी और उसके अगले दिन रविवार की छुट्टी के कारण अब सोमवार को स्कूल खुलेंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 14 Jan 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
Schools Open in Jammu: कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार से खुलने जा रहे स्कूल। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। पिछले कई दिन से दस डिग्री के नीचे तापमान के बीच सोमवार को स्कूल खुलने जा रहे हैं। ठंड का प्रकोप पूरे जम्मू संभाग में जारी है और इस बीच स्कूल खुलने के बारे में सोचकर ही बच्चे व उनके माता-पिता परेशान होने लगे हैं। हालांकि स्कूलों में बच्चों के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग अभी छुट्टियों को बढ़ाने के मूड में नजर नहीं आ रहा है।

आधिकारिक रूप से स्कूलों में बारह जनवरी से छुट्टियां समाप्त

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने 26 दिसंबर को जम्मू संभाग के समर जोन के स्कूलों में पहले चार जनवरी, उसके बाद छह जनवरी और बाद में बढ़ाकर बारह जनवरी तक छुट्टी की घोषणा की थी। आधिकारिक रूप से स्कूलों में बारह जनवरी से छुट्टियां समाप्त हो चुकी हैं, लेकिन 13 जनवरी, शनिवार को लोहड़ी और उसके अगले दिन रविवार की छुट्टी के कारण अब सोमवार को स्कूल खुलेंगे।

अभिभावकों ने स्कूल खोलने पर जताई आपत्ति

उधर, अभिभावकों का कहना है कि मौसम अभी बच्चों को स्कूल भेजने के अनुकूल नहीं है। सुबह बच्चों को उठाकर स्कूल भेजना और फिर दिनभर ठंड में बच्चों का स्कूल में बैठना उनको बीमार कर सकता है। वहीं, पेरेंट्स एसोसिएशन जम्मू के चेयरमैन अमित कपूर का कहना है कि सरकारी स्कूलों में तो बच्चों के बैठने भी पर्याप्त बंदोबस्त नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir Power Crisis: रतले बिजली परियोजना पर राजनीति गरमाई, विपक्ष प्रशासन से पूछ रहा तीखा सवाल; मिला ये जवाब

कहीं बच्चों को नीचे बिठाया जाता है तो कहीं कमरों के दरवाजे, खिड़कियां भी नहीं हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चे गरीब परिवार से आते हैं। उनके पास पहनने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े भी नहीं होते। ऐसे में ठंड के बीच उन्हें स्कूल बुलाना और फिर ठंड में बिना खिड़कियों व दरवाजे वाले कमरों में नीचे बिठाना उन्हें बीमार कर सकता है।

पाठ्यक्रम को देखते हुए भी बच्चों की कक्षाओं को लगाना अनिवार्य

कपूर का कहना है कि शिक्षा विभाग को मौसम को देखते हुए छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला लेने पर विचार करना होगा। वहीं, शिक्षा निदेशक जम्मू अशोक कुमार शर्मा का कहना है कि स्कूलों में छुट्टियों को बढ़ाने का फिलहाल कोई विचार अभी तक नहीं है। पाठ्यक्रम को देखते हुए भी बच्चों की कक्षाओं को लगाना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Delhi-Katra Expressway: इस माह तक हर हाल में दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेसवे का काम पूरा करने के लिए अधिकारियों को मिले निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर