Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब किराए के मकान से जांच नहीं करेगी NIA, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा एजेंसी को मिला खुद का कार्यालय; शाह ने किया उद्घाटन

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर के लिए आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसी एनआईए को बड़ी सौगात दी। उन्होंने आज प्रदेश में एनआइए कार्यालय का उद्घाटन किया। यह उद्घाटन विर्चुअल रूप से किया गया। एनआइए कार्यालय परिसर में अफसरों तथा कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। बता दें कि जांच के लिए एजेंसी को किराए के मकान लेना पड़ता था।

By naveen sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 14 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
अब किराए के मकान से जांच नहीं करेगी NIA, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा एजेंसी को मिला खुद का कार्यालय

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu Kashmir News: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए)  की जम्मू कश्मीर शाखा अब किराए की इमारत में बैठ जांच नहीं करेगी। अब उसका अपना कार्यालय परिसर न सिर्फ बनकर तैयार है, बल्कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीरवार को उसका ई-उद्घाटन कर उसे पूरी तरह से क्रियाशील भी बना दिया। एनआइए कार्यालय परिसर में अधिकारियों व कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

NIA ने 2016 में किया कार्यकाल स्थापित

जम्मू स्थित एनआइए का क्षेत्रीय कार्यालय न सिर्फ जम्मू कश्मीर के बल्कि केंद्र शासित लद्दाख प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब से जुढे मामलों की जांच में भी अहम भूमिका निभाता है।

जम्मू कश्मीर में एनआइए ने अपना कार्यालय अगस्त 2016 में स्थापित किया था। यह एक किराए की इमारत में था और अब इसका अपना कार्यालय परिसर जम्मू के बाहरी हिस्से में स्थित सिद्धड़ा में बनाया गया है। यह 2.5 एकड़ में फैला है।

यह भी पढ़ें- पलवल में करीब 50 घरों पर बुलडोजर चलने का खतरा, NHAI ने 15 दिन में मकान हटाने का दिया नोटिस

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली से ई-माध्यम से एनआइए के जम्मू कश्मीर क्षेत्रीय कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने रायपुर और कोच्ची स्थित एनआइए कार्यालय परिसर भी राष्ट्र को समर्पित किए।

गृह मंत्रालय द्वारा तैयार हुई मोबाइल एप्लीकेशन

उन्होंने इस अवसर पर क्रिमिनल केस मैनेजमेंट सिस्टम का भी उदघाटन करने के अलावा देशभर में नागरिकों में तीन नए कानूनों भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा तैयार एक मोबाइल ऐप्लीकेशन भी जारी की।

जम्मू में एनआइए के कार्यालय परिसर के उदघाटन समारोह में एनआइए में डीआइजी अमित कुमार,एसएसपी संदीप चौधरी, जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन समेत पुलिस व अन्य केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- कश्मीर में कॉन्स्टेबल की टारगेट किलिंग मामले में दो आतंकियों के खिलाफ आरोप पत्र दर्ज, लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा है कनेक्शन