Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: उरी में पाकिस्तान सीमा से सटे एलओसी पर पर्यटकों के मन में घर कर रहा ‘इंडिया प्वाइंट’, जानें ये क्या?

कुछ साल पहले तक एलओसी पर जहां पाक गोलाबारी का डर रहता था। अब वहीं उड़ी व आसपास के क्षेत्रों की वादियां पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र बनी हुई हैं। यही कारण है कि पर्यटकों को लुभाने के लिए सेना ने नियंत्रण रेखा के पास सेल्फी प्वाइंट बनाया है। सेना ने कहा है कि सेल्फी प्वाइंट यहां लोगों के अनुभव को यादगार बनाने के लिए की गई थी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 19 Feb 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
Jammu: पाकिस्तान सीमा से सटे एलओसी पर पर्यटकों के मन में घर कर रहा ‘इंडिया’। प्रतीकात्मक फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। संघर्ष विराम के बाद कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अमन है। इससे सीमा पर्यटन को बढ़ावा मिला है। कुछ वर्ष पहले तक एलओसी पर जहां पाक गोलाबारी का डर रहता था, लेकिन अब उड़ी व आसपास के क्षेत्रों की वादियां पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन गए हैं। उड़ी की सुंदरता और झेलम नदी के मनोरम नजारे पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं।

पर्यटकों के आकर्षण का बना केंद्र 

यही वजह है कि पर्यटकों को लुभाने के लिए सेना ने नियंत्रण रेखा के करीब सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है और यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। सेना ने पिछले साल यहां नियंत्रण रेखा पर जीरो प्वाइंट पर कमान सेतु को पर्यटकों के लिए खोल दिया था। इस साल गणतंत्र दिवस के आसपास उड़ी में राष्ट्रीय राजमार्ग-44 के निकट सेल्फी प्वाइंट को जनता के लिए खोला था।

सेल्फी प्वाइंट कलाकार रूबल नागी के आर्ट फाउंडेशन के सहयोग से बना

सेल्फी प्वाइंट (Selfie point) कलाकार रूबल नागी के आर्ट फाउंडेशन के सहयोग से बनाया गया है। नागी एक पूर्व सैन्य अधिकारी की बेटी हैं और उन्होंने इसे इंडिया प्वाइंट ( India Point) का नाम दिया है। एक ओर यह पर्यटकों में देशप्रेम के भाव को जागृत करता है, साथ ही प्रकृति के अदभुत नजारों को भी पर्यटक अपने कैमरे में यादों के तौर पर कैद कर जाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: PM दौरे को सुरक्षित बनाने के लिए हाई अलर्ट पर जम्मू कश्मीर, चप्पे-चप्पे को खंगाल रही BSF; तैयार है सुरक्षा प्‍लान

एक तरफ झेलम की धार आकर्षित करती है और उसके पीछे पहाड़ लोगों को लुभा रहे हैं। सेना ने महिला सशक्तीकरण परियोजनाओं के लिए जाने जाने वाली नागी फाउंडेशन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह सेल्फी प्वाइंट घाटी में बढ़ते राष्ट्रवाद का प्रमाण भी है। सेना का कहना है कि सेल्फी प्वाइंट की परिकल्पना यहां लोगों के अनुभव को यादगार बनाने के लिए की गई थी।

सेवानिवृत्त सेना अधिकारी की बेटी नागी ने कहा कि उड़ी में मेरी बनाया सेल्फी व स्थापित करने पर मुझे गर्व है। उन्होंने लोगों से उड़ी को अपने पर्यटन स्थल के रूप में शामिल करने का आग्रह करते हुए कहा कि हमारे बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि आज हम जिस आजादी का आनंद ले रहे हैं, उसकी रक्षा के लिए कितने लोगों ने बलिदान दिया है। नागी ने कश्मीर में पोलो व्यू मार्केट, राजबाग और डल झील पर सेल्फी प्वाइंट बनाने में भी योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें: Jammu एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बदलेगा विकास और सुरक्षा की तस्वीर, कल PM मोदी जनता को करेंगे समर्पित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें