Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: सैन्यकर्मियों संग बांटी त्योहार की खुशियां, लद्दाख के अग्रिम इलाकों में पहुंचे सशस्त्र सेनाओं के कमांडर

जम्मू (Jammu News) भारतीय वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने दिवाली के दिन पूर्वी लद्दाख का दौरा किया। वहीं सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने जम्मू जिले के अखनूर में सैनिकों के साथ दिवाली की खुशियां साझा की। दिवाली के दिन प्रधानमंत्री मोदी के अखनूर में आने की पूरी उम्मीद थी।

By vivek singhEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
वायुसेना के कर्मियों से मिलते वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ, एयर मार्शल पीएम सिन्हा।

राज्य ब्यूरो, जम्मू।(Jammu News) भारतीय वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ, एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने दिवाली के दिल पूर्वी लद्दाख का दौरा किया। वहीं सेना की उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने जम्मू जिले के अखनूर में सैनिकों के साथ दिवाली की खुशियां साझा की।

दिवाली के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अखनूर में आने की पूरी उम्मीद थी। इसे ध्यान में रखकर सेना की पूरी तैयारी थी। प्रधानमंत्री ने दिवाली का त्यौहार हिमाचल प्रदेश में सैनिकों के साथ मनाया। वहीं दूसरी ओर भारतीय वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर मार्शल ने वास्तविक नियंत्रण की अग्रिम चौकियों पर तैनात हवाई योद्धाओं के साथ त्यौहार की खुशियां साझा की।

वायुसेना की ऑपरेशनल तैयारियों का लिया जायजा

एओसी इन सी ने चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए वायुसेना की ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। इसके साथ उन्होंने त्यौहार के दिन अपने घरों से दूर चुनौतीपूर्ण हालात में डयूटी दे रहे हवाई योद्धाओं से बातचीत कर उनका मनोबल भी बढ़ाया।

यह भी पढ़ें: Jhiri Festival: वार्षिक झिड़ी महोत्सव 26 से-डीसी ने की प्रबंधों की समीक्षा, मंदिर और आसपास क्षेत्र का किया निरीक्षण

सर्दियों के महीनों में लद्दाख के सड़क मार्ग से देश से कट जाने के बाद क्षेत्र में भारतीय वायुसेना की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में वायुसेना अग्रिम इलाकों में अपनी एडवांस लैंडिग ग्रांउड पर हवाई चुनौतियों को सामना करने के लिए हरदम तैयार रहने के साथ भारतीय सेना ऑपरेशनल तैयारियों को तेजी देने में भी मदद करती है।

ऐसे में एयर मार्शल ने वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों से क्षेत्र के सुरक्षा हालात व सर्दियों को ध्यान में रखकर चल रही तैयारियों पर भी चर्चा की। इस दौरान सर्दियों के महीनों में लद्दाख के लोगों को सहयोग देने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर विचार हुआ।

जीओसी अफसर ने सैन्यकर्मियों के साथ मनाई दिवाली

वहीं दूसरी ओर लद्दाख(Ladakh News) की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के जीओसी, लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली ने दिवाली पर पश्चिमी लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर का दौरा किया। इस दौरान कोर कमांडर ने अग्रिम इलाकों में सैन्यकर्मियों के साथ रविवार को दिवाली मनाकर उनका मनोबल बढ़ाया।

सैन्य कर्मियों व उनके परिजनों को दिवाली की शुभकामनाएं देने के साथ कोर कमांडर ने सेना की सियाचिन ब्रिगेड के वरिष्ठ अधिकारियों से क्षेत्र के मौजूदा सुरक्षा हालात व सर्दियों को ध्यान में रखते हुए सेना की ऑपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जानकारी ली।

सेना के बड़े अधिकारी लगातार कर रहे  इलाकों का दौरा

सशस्त्र सेनाएं इस समय सर्दियों को ध्यान में रखते हुए लद्दाख के उच्च्तम इलाकों में अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को लगातार तेजी दे रही हैं। ऐसे में शीर्ष अधिकारी लगातार अग्रिम इलाकों के दौरे कर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

पिछले पंद्रह दिनों में थलेसना अध्यक्ष के साथ उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ अग्रिम इलाकों के दौरे कर सेना की तैयारियों को धार दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu News: दिवाली को लेकर सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में बढ़ाई पुलिस गश्त