Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीरंदाजी के एकल मुकाबले में जम्मू के खिलाड़ियों की रही धूम, शीतल ने गोल्ड और राकेश ने सिल्वर पदक जीतकर रचा इतिहास

चीन के शहर हॉन्ग जाऊ में एशियाई खेलों में तीरंदाजी स्पर्धा के एकल मुकाबले में जम्मू के खिलाड़ियों की धूम रही। जहां श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम की खिलाड़ी शीतल देवी ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया तो दूसरी ओर कटरा के राकेश कुमार ने सिल्वर जीतकर इतिहास रच दिया। खिलाड़ियों की इस उपलब्धि से पूरे देश में खुशी का माहौल है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
जम्मू के शीतल ने गोल्ड और राकेश ने सिल्वर पदक जीतकर रचा इतिहास

राकेश शर्मा, कटरा। चीन में जारी पैरा एशियाई खेलों में तीरंदाजी स्पर्धा के एकल मुकाबले में कटरा के खिलाड़ियों का जलवा बरकरार रहा। श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम की स्टार खिलाड़ी बिना हाथ के शीतल देवी ने स्वर्ण पदक तो दूसरी ओर कटरा के राकेश कुमार ने रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इन खिलाड़ियों ने जम्मू के साथ ही देश का मान बढ़ाया है। इन पदक को लेकर हर कोई खिलाड़ियों पर गर्व महसूस कर रहा है।

चीन के शहर हॉन्ग जाऊ में आयोजित एशियाई खेलों के तीरंदाजी स्पर्धा के एकल मुकाबले में श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम की स्टार खिलाड़ी शीतल देवी ने सिंगापुर की अलीमनूर सियाईदेह को 142 अंकों के मुकाबले 144 अंकों से हराकर इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता। शीतल देवी ने अपने पांव से यह करिश्माई प्रदर्शन किया और इतिहास रच दिया।

वहीं, कटरा के नताली गांव के रहने वाले राकेश कुमार को कड़े मुकाबले में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जारी एकल मुकाबले में राकेश कुमार का मुकाबला ईरान के अलीसीना मशेजदेह के साथ हुआ, दोनों का मुकाबला 144- 144 अंकों पर बराबरी छूटा, जिसको लेकर दोनों का शूट ऑफ मुकाबला हुआ, जिसमें राकेश 9 के मुकाबले 10 अंकों से हार गए। महज एक अंक से राकेश को हार का सामना करना पड़ा और रजत पदक पर संतोष करना।

इतिहास में पहली बार तीरंदाजी में जीते इतने पदक

इन दोनों स्टार खिलाड़ियों के जबरदस्त प्रदर्शन को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड पूरी तरह से गदगद है तो दूसरी और इन दोनों स्टार खिलाड़ियों के परिजन गर्व महसूस कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि तीरंदाजी प्रतिस्पर्धा में इन स्टार खिलाड़ियों ने स्वर्ण के साथ ही रजत पदक हासिल किए हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष तथा प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ ही श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम के स्टार खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच कर पूरे प्रदेश को गौरवान्वित किया है। अंशुल गर्ग ने कहा कि श्राइन बोर्ड का स्पोर्ट्स स्टेडियम एक ओर जहां अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पैदा कर रहा है तो दूसरी ओर युवा निरंतर खेलों की ओर आकर्षित होते हुए श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम में विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें: जवाहर टनल का होगा कायाकल्प, स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनने से प्रमुख पर्यटन स्थल में होगी तब्दील; करोड़ो का टेंडर जारी

श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम खिलाड़ियों ने जीते कुल 7 पदक

चीन के हॉन्ग जाऊ शहर में पैरा एशियाई खेलों में श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम के स्टार खिलाड़ी ने स्वर्ण के साथ ही रजत पदक हासिल कर इतिहास रच दिया है। इन स्टार खिलाड़ियों में बिना बाजू के अपने पांव से करिश्माई प्रदर्शन करने वाली शीतल देवी ने पहली बार पैरा एशियाई खेलों में भाग लेते हुए दो स्वर्ण पदक जबकि एक रजत पदक अपने नाम किया।

वहीं, स्टार खिलाड़ी पैरा ओलंपियन राकेश कुमार ने एक स्वर्ण जबकि दो रजत पदक जीते हैं। वहीं, सरिता ने एक रजत पदक हासिल किया है। यानी कि श्राइन बोर्ड स्पोर्ट्स स्टेडियम के इन तीनों स्टार खिलाड़ियों ने कुल सात पदक हासिल कर इतिहास रच दिया है।

मेडल जीतने के बाद गांव में खुशी का माहौल

तीरंदाजी खेलों में एक और जहां विश्व में राकेश 12वीं रैंक पर हैं तो वहीं शीतल देवी 9वें रैंक पर है। उम्मीद है कि चीन में जारी पैरा एशियाई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद इन दोनों की रैंकिंग में सुधार देखने को मिलेगा। जबरदस्त प्रदर्शन करने को लेकर एक और जहां राकेश के निवास स्थान कटरा के गांव नताली के साथ ही शीतल देवी के जिला किश्तवाड़ में जजश्न का माहौल है तो दूसरी और कटरा वासी गर्व महसूस करते हुए फूल नहीं समा रहे हैं। बताते चलें की शीतल देवी विश्व की एकमात्र स्टार खिलाड़ी है जो बिना बाजू के होते हुए भी अपने पांव से उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सटीक निशाना लगा रही है।

ये भी पढ़ें: चार साल बाद जम्मू में फिर शुरू हुआ दीपावली उत्सव, दुल्हन की तरह सजा बाजार; रोजाना होगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन