Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sheetal Devi: पैरों से तीरंदाजी कर शीतल ने खुद लिखी अपनी तकदीर, 17 साल में हासिल किया 'अर्जुन अवॉर्ड'

जम्मू-कश्मीर की शीतल देवी पैरालिंपिक की विश्व की नंबर दो तीरंदाज खिलाड़ी हैं। जन्म से ही हाथ न होने के बावजूद उन्होंने अपने पैरों से तीरंदाजी में महारथ हासिल की है। हाल ही में उन्होंने पेरिस पैरालिंपिक्स खेलों में भाग लेकर तीरंदाजी स्पर्धा के मिश्रित टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। शीतल देवी की इस उपलब्धि से पूरा देश गौरवान्वित है।

By vikas abrol Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
शीतल देवी के जन्म से हाथ नहीं, पैरों से तीरंदाजी कर बनीं विश्व की नंबर दो खिलाड़ी

विकास अबरोल/राकेश शर्मा, जम्मू/कटड़ा। कहते हैं कि भाग्य की रेखाएं हाथों में होती हैं, लेकिन अगर किसी खिलाड़ी के जन्म से ही दोनों हाथ न हों और वह अपने पांव से तरकश से तीर निकालकर सीधा लक्ष्य पर निशाना साधकर भारत देश को समूचे विश्वभर में गौरवान्वित करे तो उसे आप क्या कहेंगे।

हम आज बात कर रहे हैं, जम्मू-कश्मीर की पैरालिंपिक की विश्व की नंबर दो तीरंदाज खिलाड़ी शीतल देवी की जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिले के लोईधार गांव की रहने वाली 19 वर्षीय शीतल देवी ने हाल ही में पेरिस पैरालिंपिक्स खेलों में भाग लेकर तीरंदाजी स्पर्धा के मिश्रित टीम इवेंट में भाग लेकर कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया।

पैरालिंपिक्स खेलों में जहां सभी तीरंदाजों ने अपने हाथों से कमान पर तीर चढ़ाकर लक्ष्य की ओर निशाना साधा, तो शीतल देवी ने यह कारनामा अपने पैरों से कर दिखाया। उन्होंने अपने पैरों से कमान पर तीर चढ़ाकर और फिर लक्ष्य की ओर निशाना साधकर भारत देश के लिए कांस्य पदक जीतकर 150 करोड़ भारत वासियों के साथ समूचे विश्व के लोगों का दिल जीत लिया है।

यही वजह है कि स्वयं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस बहादुर बेटी से भेंट की और शीतल से जर्सी पर आटोग्राफ लेकर उसे अपने पास सहेज लिया। शीतल ने जर्सी पर अपने पांव से लिखकर प्रधानमंत्री को आटोग्राफ वाली जर्सी भेंट की। शीतल बड़ी आसानी से अपने पांव से ही लिख लेती हैं।

जीवन में हर चुनौती का डटकर सामना किया

पिता मान सिंह और मां शक्ति उस यादगार पल को स्मरण करते हुए आज भी भावभिवोर हो जाते हैं। उनका कहना है कि शीतल के जन्म से ही हाथ नहीं हैं, लेकिन भगवान ने उसे ऐसी शक्ति प्रदान की है, जिसके दम पर उसने आज तक जीवन में हर चुनौती का डटकर सामना किया।

शीतल को तीरंदाजी का शौक पैदा हुआ और उसने वर्ष 2019 में आयोजित तीरंदाजी प्रतियोगिता में भाग लेकर सभी को अपनी प्रतिभा का कायल बना दिया। इस दौरान वहां मौजूद तीरंदाजी के कोच अभिलाष चौधरी और कुलदीप वाधवन की उस पर नजर पड़ी।

इन दोनों ने शीतल के अदम्य साहस को देखते हुए उसे प्रशिक्षण देने का फैसला किया। देखते ही देखते दो वर्ष के भीतर शीतल देवी ने पैरालिंपिक्स खेलों में भाग लेकर भारत देश के लिए पदक जीता।

17 वर्ष में अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी

शीतल का सपना है कि वह पैरालिंपिक्स खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीते और इसके लिए वह जल्द ही अभ्यास में जुटने वाली है। उन्होंने अब तक करीब 10 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं और सफलता का यह सफर अभी भी जारी है। शीतल देवी कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स परिसर की तीरंदाजी अकादमी में लगातार गहन प्रशिक्षण हासिल रही हैं।

शीतल ने गत वर्ष 2023 में पैरा एशियाड खेलों में दो स्वर्ण पदकों के साथ एक रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। इसके साथ ही एशियाई प्रतियोगिता में भी शीतल देवी ने स्वर्ण तथा रजत पदक अपने नाम किए। शीतल देवी की प्रतिभा को देखते हुए इस वर्ष नौ जनवरी को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से वर्ष 2023 का अर्जुन अवार्ड भी हासिल कर चुकी हैं। मात्र 17 वर्ष की आयु में अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाली वह देश की पहली खिलाड़ी हैं।

अभी तो शुरू हुई है सपनों की उड़ान

विश्व की नंबर दो पैरा खिलाड़ी शीतल देवी ने मुस्कुराते हुए कहा कि अभी तो सपनों की उड़ान शुरू हुई है जिन्हें पूरा करना है। मेरे इस सफर में माता-पिता के साथ मां वैष्णो देवी की असीम कृपा के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का अमूल्य सहयोग रहा।

कोच कुलदीप व अभिलाष चौधरी का गहन प्रशिक्षण लगातार जारी है। मैं आगामी पैरालिंपिक्स खेलों में देश के लिए अधिक से अधिक स्वर्ण पदक जीतना चाहती हूं और इसे हर हालत में जीतने के लिए अपना जी-जान लगा दूंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें