Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: आतंकियों को करारा जवाब! हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे शिवखोड़ी के दर्शन; इस जगह से श्रद्धालु भरेंगे उड़ान

माता वैष्णो देवी के साथ ही शिवखोड़ी धाम (Shiv Khori Dham) के दर्शन अब हेलीकॉप्टर के जरिए हो सकेंगे। इसके लिए साल के अंत तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो सकती है। इस महत्वपूर्ण सेवा पर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड काम कर रहे हैं। बता दें कि 9 जून को शिवखोड़ी से वापस कटरा आते समय रियासी में आतंकियों ने बस को अपना निशाना बनाया था।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 22 Jun 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
जल्द ही हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे शिवखोड़ी के दर्शन।

राकेश शर्मा, कटड़ा। जम्मू में शिव खोड़ी दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं पर रियासी में आतंकियों ने हमला कर दिया। वहीं, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तथा शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को एक बड़ी सौगात दे सकते हैं। आगामी मंगलवार यानी 25 जून को जम्मू एयरपोर्ट से सीधे मां वैष्णो देवी भवन तक हेलीकॉप्टर सेवा की सौगात श्रद्धालुओं को मिलने जा रही है, जिसका श्रद्धालु बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तथा शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड महत्वपूर्ण योजना पर कार्य कर रहे हैं। जिसके तहत जल्द ही श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन के साथ ही शिवखोड़ी धाम स्थित बाबा भोलेनाथ के आलौकिक दर्शन हेलीकॉप्टर द्वारा संभव होंगे।

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड कर रहे काम

इस महत्वपूर्ण सेवा का उन श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा जो समय की कमी के कारण चाहते हुए भी अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा नहीं कर पाते हैं और ऐसे ही श्रद्धालु चाहते हुए भी जिला रियासी के पौनी रनसू स्थित प्रसिद्ध बाबा शिवखोड़ी धाम भी नहीं जा पाते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है क्योंकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तथा शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड महत्वपूर्ण योजना पर कार्य कर रहे हैं, जिसके तहत जल्द ही श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन के साथ ही शिवखोड़ी धाम स्थित बाबा भोलेनाथ के आलौकिक दर्शन हेलीकॉप्टर द्वारा संभव होंगे। जिसको लेकर इस महत्वपूर्ण योजना पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ ही शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड पूरी गंभीरता से आगे बढ़ रहा है।

सूत्रों की माने तो इस महत्वपूर्ण योजना को अमली जामा पहनाने को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है, जिसके तहत श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड पैकेज टूर बनाने जा रहा है। जिसमें श्रद्धालु हेलीकॉप्टर द्वारा मां वैष्णो देवी भवन पहुंचकर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन करने के उपरांत हेलीकॉप्टर में ही सवार होकर प्रसिद्ध शिवखोड़ी धाम पहुंचेगे और बिना किसी इंतजार के बाबा भोलेनाथ के अलौकिक दर्शन कर हेलीकॉप्टर से ही वापस आधार शिविर कटड़ा पहुंचेगे और अपनी आलौकिक धार्मिक यात्रा पूरी करेगे।

पैकेज को बनाएंगे धार्मिक पर्यटक सर्किट

इस पूरे पैकेज को धार्मिक पर्यटक सर्किट बनाया जाएगा जिससे श्रद्धालु एक ही दिन में हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी की यात्रा के साथ ही शिवखोड़ी धाम की यात्रा कर सकेगा और वापस आधार शिविर कटड़ा पहुंचेगा। जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बातचीत शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के साथ अंतिम चरण में पहुंच गई है और कभी भी इस महत्व महत्वपूर्ण योजना पर कार्य शुरू हो सकता है। गौरतलब है की वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा करने को लेकर देश भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु रोजाना आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं और अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: LG मनोज सिन्हा ने की बाबा बर्फानी की प्रथम पूजा, लोगों से की खास अपील

इसके साथ ही इच्छुक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) की यात्रा करने के उपरांत निजी वाहनों या फिर बसों आदि से शिवखोड़ी धाम (Shiv Khori Dham) की यात्रा भी कर रहे हैं। पर अक्सर ऐसा देखा गया है कि समय की कमी के कारण चाहते हुए भी श्रद्धालु शिवखोड़ी धाम की यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे श्रद्धालुओंके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड यहां तक की शिवखोड़ी साइन बोर्ड अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं। ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु शिवखोड़ी धाम की यात्रा कर सकें। जिसको लेकर इस महत्वपूर्ण योजना पर तेजी से कार्य आगे बढ़ रहा है।

पहले भी चल चुकी है कटड़ा- शिवखोड़ी हेलीकॉप्टर सेवा

कटड़ा से शिवखोड़ी धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा का प्रयास पहले एक बार हो चुका है। साल 2010 में डेक्कन हेली सर्विसेज द्वारा कटड़ा- रियासी मार्ग पर कटड़ा के साथ लगते सेरबड़ क्षेत्र से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की गई थी जो वर्ष 2013 तक जारी रही। लेकिन समय के साथ श्रद्धालुओं की कमी के कारण आखिरकार इस सेवा को बंद करना पड़ा।

करीब 11 वर्ष बीत जाने के उपरांत भी हेलीकॉप्टर से शिवखोड़ी धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालु लगातार इंतजार कर रहे हैं कि कब कटड़ा से शिवखोड़ी धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो और वह इसका लाभ उठा सके। जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड धार्मिक पर्यटक सर्किट बनाकर जिला रियासी में दोनों महत्वपूर्ण यात्राओं जिसमें मां वैष्णो देवी यात्रा तथा शिवखोड़ी धाम की यात्रा प्रमुख है को और ज्यादा विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।

महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जल्द सहमति बनने के आसार

मां वैष्णो देवी यात्रा तथा शिवखोड़ी धाम यात्रा को जोड़ने वाले धार्मिक पर्यटक सर्किट को लेकर हेलीकॉप्टर सेवा (Helicopter Service) का पैकेज टूर किस तरह का होगा और इसमें किस तरह की सुविधा श्रद्धालुओं को उपलब्ध होंगी और एक ही दिन में यह दोनों महत्वपूर्ण यात्राएं किस तरह से श्रद्धालु कर सकेंगे। इन सब महत्वपूर्ण केंद्र बिंदुओं पर जल्द ही सहमति बनने के आसार हैं।

अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो जारी वर्ष के अंत तक इच्छुक श्रद्धालुओं को यह महत्वपूर्ण हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध हो सकती है। जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तथा शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं और बातचीत का दौर अंतिम चरण में पहुंच गया है।

इस साल के अंत तक शुरू हो सकती सेवा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही प्रसिद्ध शिवखोड़ी धाम को लेकर धार्मिक पर्यटक सर्किट बनाने की योजना पर कार्य तेजी से जारी है। जिसके तहत श्रद्धालुओं को आधार शिविर कटड़ा से हेलीकॉप्टर से मां वैष्णो देवी के साथ ही शिवखोड़ी धाम की यात्रा एक दिन में ही उपलब्ध करवाई जाएगी और श्रद्धालु दोनों महत्वपूर्ण यात्राएं पूरी करने के उपरांत आधार शिविर कटड़ा पहुंचेंगे। कोशिश की जा रही है कि यह महत्वपूर्ण योजना का लाभ श्रद्धालुओं को जारी वर्ष के अंत तक मिल सके जिसको लेकर कार्य तेजी से जारी है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: उरी सेक्टर में LoC लांघ रहे थे घुसपैठिए, जवानों से शुरू हुई मुठभेड़; मारे गए दो दहशतगर्द