Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: त्योहार के चलते माता वैष्णो देवी के दरबार में हुई भक्तों की कमी, आसानी से कर पाएंगे धाम के दर्शन

दिवाली के नजदीक आते ही माता वैष्णों के दरबार में भक्तों की संख्या में कमी आने लगी है। जहां अक्टूबर महीने में भक्तों की संख्या 45 से 50 हजार थी। वहीं अब ये संख्या 15 से 20 हजार हो गई है। इसी के चलते प्रमुख मंदिरों और प्रतिष्ठानों में साफ सफाई का काम शुरू हो गया है। इस बार की यात्रा में श्रद्धालुओं को काफी सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं।

By Rakesh SharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 11:18 PM (IST)
Hero Image
त्योहार के चलते माता वैष्णो देवी के दरबार में हुई भक्तों की कमी।

संवाद सहयोगी, कटरा। त्योहारों के सीजन को लेकर मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी शुरू हो गई है क्योंकि आगामी दिनों में दीपावली सहित अन्य प्रमुख त्योहार आने वाले हैं। यूं भी पारंपरिक रूप से त्योहार के सीजन में मां वैष्णो देवी की यात्रा में भारी कमी दर्ज की जाती है। बीते अक्टूबर महीने में विशेष कर शारदीय नवरात्रों में रोजाना करीब 45 हजार से 50 हजार श्रद्धालु मां वैष्णो के दर्शन के लिए आधार शिवीर कटरा पहुंच रहे थे।

वहीं, वर्तमान में ही आंकड़ा गिरकर 15 हजार से 20 हजार के मध्य पहुंच गया है जिसके चलते मां वैष्णो देवी भवन हो या फिर मार्ग या फिर आधार शिविर कटरा सूना-सूना नजर आने लगा है। वर्तमान में मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आ रहे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

श्रद्धालु बिना समय गवाए एक और जहां आधार शिविर कटरा में अपने पंजीकरण को लेकर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर रहे हैं तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन पर बिना किसी लंबे इंतजार के नवदुर्गा पथ यानी की स्काईवॉक से होकर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं।

रोपवे केवल, हेलीकॉप्टर सुविधाओं ने दी सहूलियत

दूसरी और मां वैष्णो देवी भवन पर बिना समय गवाए रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगा रहे हैं। वहीं, अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं दूसरी और मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालु धार्मिक अर्धक्वारी मंदिर में एक और जहां माथा टेक रहे हैं, दूसरी और पवित्र गर्भ जून गुफा के दर्शन कर पुण्य लाभ कमा रहे हैं। वर्तमान में मौसम एकदम से सुहावना बना हुआ है वीरवार को भी दिन भर मौसम सुहावना बना रहा हालांकि आसमान पर हल्के बादलों का जमघट देखने को मिला दूसरी और लगातार ठंडी हवाएं चलती रही।

ये भी पढ़ें: Jammu Crime: थानों में चोरी की कई वारदातों में शामिल आरोपित पर लगाया गया PSA, बातचीत में पुलिस ने कही ये बात

मंदिर और प्रतिष्ठानों में शुरू हुई साफ-सफाई

वहीं, आधार शिविर कटरा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के साथ ही मां वैष्णो देवी मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा तथा रोपवे केवल कार सेवा जैसी महत्वपूर्ण सुविधा लगातार श्रद्धालुओं को उपलब्ध होते रही और श्रद्धालुओं ने इन सेवाओं का भरपूर लाभ उठाया। आधार शिविर कटरा में सभी प्रमुख मंदिरों में दीपावली सहित अन्य त्योहारों की आगमन को लेकर साफ-सफाई शुरू हो गई है तो दूसरी और व्यापारियों ने भी अपने-अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों में साफ सफाई शुरू कर दी है।

दीवाली के कारण आई देवी दर्शन में कमी

जानकारों का मानना है कि दीपावली सहित अन्य त्योहार नजदीक आते ही और ज्यादा मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी दर्ज की जाएगी और भैया दूज त्यौहार के उपरांत एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी। 1 नवंबर यानी की बुधवार को जहां करीब 15300 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 2 नवंबर यानी की वीरवार बाद दोपहर 2:00 तक करीब 11000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

ये भी पढ़ें: Jammu News: नवंबर में संसदीय चुनाव की तैयारियों को तेजी देगी भाजपा, जनता तक पहुंचाएंगे पीएम मोदी की उपलब्धियां