Move to Jagran APP

Jammu : पूजा-अर्चना के साथ आज होगी श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की शुरुआत, 30 को होगा पहला दर्शन

बजरंग दल के प्रांत संयोजक कार्तिक सुदन ने कहा की इस वर्ष भी हजारों श्रद्धालु श्री बुड्ढा अमरनाथ के दर्शनों के लिए जम्मू से निकलेंगे। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल और प्रशासन की ओर से 12 स्थानों पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Thu, 28 Jul 2022 07:34 AM (IST)
Hero Image
यात्रा में जम्मू-पुंछ के मार्ग में आने वाले सभी ऐतिहासिक, प्राचीन एवं धार्मिक स्थलों को भी जोड़ा गया है।

जम्मू, जागरण संवाददााता : जम्मू कश्मीर में जारी श्री अमरनाथ यात्रा के साथ आज वीरवार को जम्मू के भगवती नगर में स्थित यात्री निवास में पूजा अर्चना के साथ श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की भी शुरुआत हो जाएगी। शुक्रवार सुबह जय बाबा बुड्ढा अमरनाथ और हर-हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं का पहला पुंछ जिले के लिए रवाना होगा। शनिवार को श्रद्धालु मंदिर में श्री बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन करेंगे। अंतिम जत्था और पवित्र छड़ी सात अगस्त को जम्मू से प्रस्थान करेगी और यात्रा रक्षाबंधन तक चलेगी।

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दोनेरिया ने जम्मू में पत्रकार वार्ता कर बताया कि यात्री निवास में पूजा-अर्चना शाम छह बजे होगी। इसमें जम्मू के मंडालायुक्त रमेश कुमार और विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे के अलवा कई गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इस बार की यात्रा में जम्मू से लेकर पुंछ तक के मार्ग में आने वाले सभी ऐतिहासिक, प्राचीन एवं धार्मिक स्थलों को भी जोड़ा गया है। श्रद्धालुओं को इन सभी स्थलों के दर्शन करवाए जाएंगे। यात्रा वापसी के समय भगवान शिव के धाम शिवखोड़ी से होते हुए जम्मू पहुंचेगी।

इस अवसर पर नीरज दोनेरिया ने कहा कि 1996 में आतंकियों की धमकी के कारण श्री अमरनाथ यात्रा बाधित हुई थी, लेकिन देश भर से बजरंग दल के 50 हजार से भी अधिक कार्यकर्ता यात्रा पर आए और अमरनाथ यात्रा पुन: शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कारण जम्मू संभाग के पुंछ, राजौरी एवं आस-पास के जिलों में हिंदू समाज डरा हुआ था, श्री बुड्ढा अमरनाथ जी की यात्रा प्रारंभ होने के बाद ङ्क्षहदू समाज का मनोबल बढ़ा। उन्होंने कहा कि यह यात्रा अखिल भारतीय स्तर पर बजरंग दल द्वारा 2005 से शुरू की गई थी, जो पिछले 13 वर्षों से निर्विघन चल रही है। हर वर्ष इस यात्रा में भाग लेने देशभर से हजारों श्रद्धालु आते हैं।

श्रद्धालुओं के ठहरने की पूरी व्यवस्था : बजरंग दल के प्रांत संयोजक कार्तिक सुदन ने कहा की इस वर्ष भी हजारों श्रद्धालु श्री बुड्ढा अमरनाथ के दर्शनों के लिए जम्मू से निकलेंगे। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और प्रशासन की ओर से 12 स्थानों पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रास्ते में और पुंछ में भी श्रद्धालुओं के भव्य स्वागत की तैयारी है। पत्रकार वार्ता में यात्रा प्रमुख व गुजरात क्षेत्र के संयोजक भावेश भाई ठक्कर, यात्रा सह प्रमुख व राजस्थान क्षेत्र के संयोजक किशन प्रजापत, पटना क्षेत्र के संयोजक जन्मेजय कुमार, बंगाल व गुवाहाटी क्षेत्र के संयोजक अमल चक्रवर्ती, भोपाल क्षेत्र के संयोजक राव कुंवर उदय प्रताप ङ्क्षसह भी उपस्थित रहे। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें