Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मां वैष्णो देवी के भक्तों को नहीं होगी कोई परेशानी, सामान के लिए मिलेंगे आधुनिक लॉकर्स; ठहरने का भी होगा इंतजाम

मां वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं को होगी आधुनिक लॉकर्स की सुविधा उपलब्ध। पवित्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं को आधुनिक शौचालय के साथ स्नानघर भी श्रद्धालुओं को समर्पित किए जाएंगे। जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन पर श्राइन बोर्ड की पर्वती भवन इमारत में वर्तमान में कार्य तेजी से जारी है। लॉकर स्थल पर श्राइन बोर्ड के कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

By Rakesh SharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी के भक्तों को सामान के लिए मिलेगा आधुनिक लॉकर्स

राकेश शर्मा, कटड़ा। Mata Vaishno Devi Yatra: विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन पर रोजाना हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को अब ना तो अपना सामान रखने को लेकर परेशान होना पड़ेगा और ना ही समान के चोरी का किसी तरह का डर रहेगा। अब श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आगामी पवित्र शारदिय नवरात्रों में श्रद्धालुओं को आधुनिक लॉकर्स व्यवस्था उपलब्ध करवाने जा रहा है।

श्रद्धालुओं को आधुनिक शौचालय के साथ स्नानघर उपलब्ध

इतना ही नहीं पवित्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं को आधुनिक शौचालय के साथ स्नानघर भी श्रद्धालुओं को समर्पित किए जाएंगे। जिसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन पर श्राइन बोर्ड की पर्वती भवन इमारत में वर्तमान में कार्य तेजी से जारी है।

वैष्णो देवी यात्रा पर भक्तों को नहीं होगी परेशानी

चार मंजिला पर्वती भवन इमारत के भूतल पर वेटिंग हॉल बनाया जा रहा है। जहां एक ही समय में 800 से 1000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान आराम कर सकेंगे तो वहीं, इमारत के प्रथम तल पर करीब 1500 आधुनिक लॉकर्स श्रद्धालुओं के लिए स्थापित किया जा रहे हैं।

अधिकारियों और कर्मचारियों की रहने की होगी व्यवस्था

इमारत के दूसरे तल पर महिला श्रद्धालुओं के लिए स्नानघर तथा शौचालय होगा। तो वहीं, इमारत के तीसरे तल पर पुरुष श्रद्धालुओं के लिए स्नानघर के साथ ही शौचालय की व्यवस्था रहेगी। इमारत के चौथे तल पर श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था होगी। वर्तमान में इन सभी सुविधाओं को लेकर तेजी से करें कार्य जारी है। जिसकी देखरेख श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारियों द्वारा लगातार की जा रही है।

लॉकर स्थल पर 24 घंटे तैनात रहेंगे कर्मचारी

आगामी पवित्र शारदिय नवरात्रों में मां वैष्णो जी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी भवन पर अपना सामान आदि रखने को लेकर आधुनिक लॉकर्स उपलब्ध होंगे। लॉकर स्थल पर श्राइन बोर्ड के कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

श्रद्धालुओं को डिजिटल बैंड होगा उपलब्ध

श्रद्धालु जैसे ही इन लॉकर्स में सामान रखने के लिए पहुंचेगा तो श्राइन बोर्ड कर्मचारी श्रद्धालु का सामान लॉकर्स में रखकर श्रद्धालु को डिजिटल बैंड उपलब्ध करवाएंगे। यह डिजिटल बैंड श्रद्धालु के आर लएफआईडी यात्रा कार्ड के साथ कनेक्ट होगा। मां वैष्णो देवी के दर्शनों के उपरांत श्रद्धालु जैसे ही सामान लेने के लिए लाकर स्थल पर पहुंचेगा तो उसे बैंड श्राइन बोर्ड कर्मचारियों को देना होगा।

लॉकर्स स्थल पर होगी हाईटेक व्यवस्था

श्राइन बोर्ड कर्मी डिजिटल व्यवस्था से यह सुनिश्चित करेगा की समान उक्त श्रद्धालु का है या नहीं। उसके उपरांत श्रद्धालुओं को सामान वापस किया जाएगा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के सामान की सुरक्षा को लेकर डिजिटल व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। ताकि श्रद्धालुओं के सामान की चोरी ना हो। जिसको लेकर लॉकर्स स्थल पर पूरी तरह से हाईटेक व्यवस्था की जा रही है।

आरएफआईडी यात्रा कार्ड के साथ कनेक्ट रहेगा डिजिटल बैंड

इतना तय है कि जो यात्री लॉकर्स में सामान जमा करवाएगा उसी को सामान लेने के लिए खुद आना पड़ेगा। क्योंकि लॉकर्स में समान रखते समय डिजिटल बैंड श्रद्धालु की कलाई पर बांध दिया जाएगा। डिजिटल बैंड श्रद्धालु के आरएफआईडी यात्रा कार्ड के साथ पूरी तरह से कनेक्ट होगा।

श्रद्धालुओं के सामान की होगी फुल प्रूफ सुरक्षा

अगर श्रद्धालु का कोई परिवार का सदस्य या कोई और कोई अन्य श्रद्धालु सामान लेने पहुंचेगा तो उसे सामान वापस नहीं दिया जाएगा। क्योंकि श्राइन बोर्ड प्रशासन बैंड को आरएफआईडी यात्रा कार्ड के साथ मिलान करेगा। डिजिटल बैंड के ऊपर लॉकर्स का नंबर भी अंकित होगा और यह बैंड श्रद्धालु की कलाई पर बांधा जाएगा। ताकि श्रद्धालु के सामान की फुल प्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

यह भी पढ़ें- Accident in Jammu: जम्मू में दर्दनाक सड़क हादसा, अनियंत्रित होकर गिरी बाइक; दो लोगों की हुई मौत

डिजिटल लॉकर्स का हजारों श्रद्धालु उठा सकेंगे लाभ

इस आधुनिक डिजिटल लॉकर्स व्यवस्था का प्रतिदिन 8000 से 10000 श्रद्धालु लाभ उठा सकेंगे। पर्वती भवन में लॉकर्स परिसर की बात हो या फिर प्रतीक्षा हाल की हर तरफ अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा पूरी तरह से डिजिटल प्लान तैयार कर लिया गया है। लॉकर्स व्यवस्था पर्वती भवन इमारत के प्रथम तल पर बनाया जा रहा है।

श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के सीईओ ने क्या कहा?

श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि आगामी शारदिय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी भवन पर कई तरह की सुविधा श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाने जा रहा है। इनमें प्रमुख आधुनिक लॉकर्स व्यवस्था है जिसका कार्य तेजी से जारी है।

श्रद्धालुओं के सामान की पूरी तरह से सुरक्षा हो जिसको लेकर डिजिटल व्यवस्था की जा रही है। समान रखते समय श्रद्धालुओं को डिजिटल बैंड दिया जाएगा और उसी के बदले श्रद्धालु को सामान वापस होगा। लॉकर्स की देखरेख जा जिम्मा श्राइन बोर्ड प्रशासन के पास होगा और लाकर स्थल पर 24 घंटे श्राइन बोर्ड कर्मचारी तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान को धूल चटाते हुए दी प्राणों की आहुति, जम्मू फ्रंटियर के बलिदानी SI को कीर्ति चक्र से मिला सम्मान