Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी दर्शन और विकास को लेकर श्राइन बोर्ड अधिकारी ने दिए कई अहम जवाब, इस साल मिलेगा लेजर शो का तोहफा

जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शन करने में पिछले साल कई रिकॉर्ड टूटे। इसके साथ यात्रियों के लिए श्राइन बोर्ड की ओर से कई सुविधाएं मुहैया कराई गई। वहीं इस साल प्रवेश द्वार बाणगंगा क्षेत्र में लेजर शो भी स्थापित किया जाएगा। ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने दिए।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
माता वैष्णो देवी दर्शन और विकास को लेकर श्राइन बोर्ड अधिकारी ने दिए कई अहम जवाब।

जागरण संवाददाता, जम्मू। विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी का भवन विश्व में आस्था का केंद्र है। दिन प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या के मध्य नजर विकास की भी दरकार है, जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जारी वर्ष में श्रद्धालुओं को किस तरह की सुविधा देने जा रहा है। प्रवेश द्वार बाणगंगा क्षेत्र में कब श्रद्धालुओं को लेजर शो समर्पित होगा। भवन पर एक और नई इमारत का कार्य कब शुरू होगा। महत्वपूर्ण मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य कब आरंभ होगा। इन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर दैनिक जागरण संवाद सहयोगी राकेश शर्मा ने श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग के साथ विस्तार में बातचीत की।

सवाल- लेजर शो परियोजना कब श्रद्धालुओं को समर्पित होगी।

इस महत्वपूर्ण योजना पर कार्य तेजी से जारी है। टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है आगामी 2 से 3 माह के भीतर वैष्णो देवी यात्रा के प्रथम पड़ाव बाणगंगा के बाणगंगा घाट पर श्रद्धालुओं को लेजर शो सुविधा समर्पित कर दी जाएगी। इस योजना पर करीब 5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लेजर शो रात्रि के समय ही श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगा।

सवाल- श्रद्धालुओं के दिन प्रतिदिन बढ़ रही संख्या के मध्य नजर क्या मां वैष्णो देवी भवन पर नई इमारत का निर्माण कार्य बोर्ड की बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

जी बिल्कुल, इस महत्वपूर्ण योजना पर तेजी से कार्य जारी है आगामी 1 से 2 माह के भीतर मां वैष्णो देवी भवन पर पार्वती भवानी इमारत के पास नए वैष्णो देवी भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस आधुनिक इमारत पर करीब 25 करोड रुपए खर्च होंगे और आगामी 2 साल के भीतर पूरी तैयार हो जाएगी। इस आधुनिक इमारत के भीतर एक ही समय में 300 के करीब श्रद्धालु ठहर सकेंगे। इस इमारत में कमरों के साथ ही डॉरमेट्री बेडस की व्यवस्था की जाएगी।

सवाल- श्राइन बोर्ड द्वारा नारायण अस्पताल के पास मेडिकल कॉलेज बनाने का कार्य कब शुरू किया जाएगा।

इस महत्वपूर्ण परियोजना पर तेजी से कार्य जारी है इसी साल मेडिकल मेडिकल कॉलेज निर्माण का कार्य श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दिया जाएगा। इस पर करीब 300 करोड रुपए खर्च आएंगे और आगामी 2 से 3 साल के भीतर मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगा।

सवाल- आगामी 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर किस तरह की तैयारी मां वैष्णो देवी भवन पर की जा रही है।

इस महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर जैसे ही श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष तथा प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से आदेश प्राप्त होंगे कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मां वैष्णो देवी भवन पर सजावट के साथ ही भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: श्रीनगर में करीब तीन दशक बाद खुले आनंदेश्वर भैरव मंदिर के कपाट, साल 1990 में इस कारण लग गया था ताला

सवाल- आगामी 14 जनवरी यानी की पवित्र मकर संक्रांति पर पूजा अर्चना के बाद प्राचीन गुफा के कपाट क्या श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे क्या श्रद्धालु प्राचीन गुफा से होकर मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे।

यह सब भीड़ पर निर्भर करता है। अगर भीड़ कम हुई तो श्रद्धालुओं को प्राचीन गुफा में जाने का अवसर मिल सकता है। अलबत्ता आगामी 14 जनवरी को पवित्र मकर संक्रांति पर विधिवत पूजा अर्चना कर प्राचीन गुफा के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

सवाल- मां वैष्णो देवी की यात्रा में जोश को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस साल वैष्णो देवी यात्रा एक करोड़ की संख्या पार कर सकती है किस तरह की तैयारी बोर्ड द्वारा की जा रही है।

श्रद्धालुओं के उत्साह को देखते हुए उम्मीद है कि इस वर्ष वैष्णो देवी यात्रा का आंकड़ा एक करोड़ की संख्या को पार करेगा जो भी श्रद्धालु एक करोड़ वां होगा। उस श्रद्धालु को विशेष अतिथि का दर्जा श्राइन बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। सम्मानित करने के साथ ही सभी तरह की निशुल्क सुविधा देने के साथ मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन करवाए जाएंगे।

सवाल- पवित्र अटका आरती में परिवार या ग्रुप में बैठने वाले श्रद्धालुओं को जो सुविधा श्राइन बोर्ड द्वारा दी जा रही है क्या आगे भी जारी रहेगी।

फिलहाल यह सुविधा 31 मार्च तक बोर्ड द्वारा दी जाएगी। आगे सुविधा जारी रहे इसको लेकर आयोजित होने वाली बोर्ड की बैठक में फैसला होगा कि इस सुविधा को आगे बढ़ाया जाए या नहीं।

सवाल- श्राइन बोर्ड द्वारा प्रस्तावित थीम पार्क योजना के बारे में क्या कहेंगे।

इस महत्वपूर्ण योजना पर लगातार श्राइन बोर्ड द्वारा कार्य किया जा रहा है। जल्द ही टेंडरिंग प्रक्रिया होने के आसार हैं उसके उपरांत यह परियोजना शुरू कर दी जाएगी।

सवाल- क्या श्राइन बोर्ड द्वारा प्रस्थापित रोपवे योजना जल्द शुरू होगी।

आधार शिविर कटड़ा से प्रस्तावित रोपवे परियोजना को शुरू करने से पहले कटड़ा वासियों से सलाह करने के साथ ही उनकी राय ली जाएगी और उसके उपरांत ही इस महत्वपूर्ण योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

सवाल- कटरा रेलवे स्टेशन पर श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित पंजीकरण केंद्र का क्या विस्तार किया जाएगा।

जी बिल्कुल इसको लेकर रेलवे विभाग द्वारा श्राइन बोर्ड को जमीन अलॉट कर दी गई है। करीब 3 करोड रुपए की लागत से कटड़ा रेलवे स्टेशन पर आधुनिक पंजीकरण केंद्र स्थापित किया जाएगा जिसके भीतर 10 काउंटर स्थापित होंगे इसके साथ आधुनिक वेटिंग हाल बनाया जाएगा जिसमें एक ही समय 2000 के करीब श्रद्धालु विश्राम कर सकें साथ ही शौचालय तथा स्नानागार आदि की सुविधा श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें: JP Nadda J&K Visit: नड्डा का एक दिवसीय जम्मू दौरा खराब मौसम के कारण टला, चुनाव को लेकर करने वाले थे मंथन; इस दिन आ सकते हैं PM