Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कई जिलों के प्रशासन को LG सिन्‍हा के निर्देश, कहा- 'अपनाएं सक्रिय रवैया; लोगों की समस्‍याओं का करें समाधान'

Jammu News उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने विभिन्‍न जिलों के प्रशासन को निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि सभी अधिकारी सक्रिय रवैया अपनाएं और लोगों की समस्‍याओं का तुरंत समाधान करें। जम्मू कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पर शिकायत दर्ज करवाने वाले नागरिकों को चुना गया था। बातचीत के दौरान उपराज्यपाल ने मौके पर ही समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
कई जिलों के प्रशासन को LG सिन्‍हा के निर्देश

राज्य ब्यूरो, जम्मू: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विभिन्न विभागों और जिलों के प्रशासन को निर्देश दिए कि वे भूमिगत होकर काम करने की अपनी आदत को छोड़ें और सक्रिय रवैया अपनाते हुए नागरिकों की समस्याओं का समाधान समन्वय के साथ करें। उन्होंने कहा कि हर नागरिक तक पहुंच बनाना और बेहतर जान सेवाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। उपराज्यपाल ने आज एलजी मुलाकात में नागरिकों से वर्चुअल मोड के जरिए बातचीत की।

उपराज्‍यपाल ने दिए मौके पर समस्‍याओं का समाधान करने के निर्देश

जम्मू कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पर शिकायत दर्ज करवाने वाले नागरिकों को चुना गया था। बातचीत के दौरान उपराज्यपाल ने मौके पर ही समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: Dengue Cases in Jammu: जम्‍मू में डेंगू का आतंक जारी, दो हजार के पार पहुंचा आंकड़ा; जानिए अब तक का पूरा अपडेट

जम्मू कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण और निगरानी सिस्टम पर शिकायतों के निपटारे की दर 97 प्रतिशत है जिससे पता चलता है कि लोगों का संस्थानों पर विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी मौजूदा उपलब्धियां को प्रतिबिंबिता ही नहीं करना चाहिए बल्कि भविष्य को बेहतर दिशा देने के लिए एक मजबूत सिस्टम भी अपना होगा।

स्कूल की खस्ता हालत इमारत का हुआ जिक्र

उपराज्यपाल ने गांदरबल के सज्जाद अहमद शेख की शिकायत का जिक्र किया जिसमें उन्होंने सरकारी प्राइमरी स्कूल की खस्ता हालत इमारत का जिक्र किया। उपराज्यपाल ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव और स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक कश्मीर को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए की कोई भी स्कूल खस्ता हालत इमारत में नहीं चलना चाहिए।

स्वास्थ्य सेवा निदेशक को दिए निर्देश

रियासी जिला के अरनास के डुगा क्षेत्र में डिस्पेंसरी में पर्याप्त स्वस्थ स्टाफ उपलब्ध न होने पर उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य सेवा निदेशक को निर्देश दिए कि स्वस्थ स्टाफ का समायोजन व्यापक तरीके से किया जाए और सप्ताह के भीतर इसकी रिपोर्ट उपलब्ध करवाई जाए। अनंतनाग के बिलाल डार ने उपराज्यपाल का ध्यान पहलगाम के लोगरीपोरा में फिल्ट्रेशन प्लांट के काम न करने पर उठाया।

किश्तवाड़ ओल्ड टाउन में सीवेज वाटर के ओवरफ्लो पर भी की चर्चा

उपराज्यपाल ने डिप्टी कमिश्नर को इस संबंध में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सरकार की संपत्ति खराब ना हो और इसे लोगों के कल्याण के लिए इस्तेमाल होना चाहिए। किश्तवाड़ ओल्ड टाउन में सीवेज वाटर के ओवरफ्लो होने पर उपराज्यपाल को अतिरिक्त जिला उपायुक्त ने कहा कि मामले को पहले ही म्युनिसिपल काउंसिल व अन्य संबंधी एजेंसी के पास उठाया गया है। इस पर उपराज्यपाल ने समस्या का समाधान तुरंत करने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir: बंधुआ मजदूरी के आरोपों पर महबूबा मुफ्ती की प्रतिक्रिया, भारतीय सेना से किया जांच करने का अनुरोध

लंबित मामलों के निपटारे का ब्‍योरा मांगा

उन्होंने जिला प्रशासन, विभागों को पिछली एलजी मुलाकात में दिए गए दिशा निर्देश पर रिपोर्ट भी मांगी। उन्होंने कहा कि जिला आधार पर वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के लंबित मामलों के निपटारे का ब्योरा उपलब्ध करवाने के लिए कहा। उपराज्यपाल ने विभागों और जिला प्रशासन से गांधी जयंती पर की गई तैयारियों का जायजा भी लिया। जन शिकायत विभाग की सचिव रेहाना बाटुल ने बताया कि जम्मू कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण पोर्टल पर 353008 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 343484 का निपटारा किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें