Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart City Jammu Project: खुशखबरी! जम्मू से ऊधमपुर के लिए जल्द दौड़ेंगी चार ई-बसें, यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

स्मार्ट सिटी जम्मू परियोजना का लाभ ऊधमपुर के लोगों को बहुत जल्द मिलने वाला है। इस योजना का लाभ आम यात्रियों को मिलने वाला है। जम्मू से चार ई-बसें जल्द ऊधमपुर रूट पर दौढ़ती हुई दिखाई देंगी। बता दें पिछले कुछ समय से जम्मू शहर में ई-बसें चल रही हैं। अब इसी को देखते हुए जम्मू से ऊधमपुर के लिए ई-बसें चलाने की योजना पर काम हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 08 May 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: जम्मू से ऊधमपुर के लिए जल्द दौड़ेंगी चार ई-बसें। फाइल फोटो

शेर सिंह, ऊधमपुर। (E-Buses will run from Jammu to Udhampur Hindi News) स्मार्ट सिटी जम्मू परियोजना का लाभ ऊधमपुर के निवासियों को भी मिलने वाला है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जम्मू से चार ई-बसें जल्द ऊधमपुर रूट पर चलेंगी। इसके लिए ऊधमपुर के न्यू बस अड्डा पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिया गया है। इस स्टेशन पर एक समय में चार ई-बसों की चार्जिंग की जा सकेगी।

शहरवासियों के लिए जम्मू से ऊधमपुर का सफर होगा आसान

एक बार फुल ई-बसें चलने पर शहरवासियों का जम्मू (Jammu News) से ऊधमपुर व ऊधमपुर से जम्मू तक का सफर बहुत ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा और इन बसों में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। पिछले कुछ महीनों से जम्मू शहर में ई-बसें चल रही हैं और अब जम्मू से ऊधमपुर के लिए ई-बसें चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

न्यू बस अड्डा पर 23.90 लाख रुपये की लागत से चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार

इसके लिए न्यू बस अड्डा पर 23.90 लाख रुपये की लागत से चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। चार्जिंग स्टेशन के लिए 630 केवी का ट्रांसफार्मर भी लगा दिया गया है। बिजली का ज्यादातर काम पूरा किया जा चुका है। चार्जिंग स्टेशन के चारों तरफ फेंसिंग की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'युवाओं के भविष्य की सुरक्षा के लिए लड़ रही लड़ाई', पीडीपी नेता मुफ्ती ने सरकार से पूछे कड़े सवाल

विशेष तौर पर गाजियाबाद से मंगाया गया ट्रांसफार्मर

इसके लिए विशेष तौर पर गाजियाबाद से ट्रांसफार्मर मंगाया गया है। चार्जिंग स्टेशन के सामने ही ई-बसों को खड़ा करने का स्थान रखा गया है। इस स्थान को बसों के पहुंचने पर खाली करवा दिया जाएगा। मौजूदा समय में इस स्थान पर दूसरी बसें चल रही हैं।

एक बार ई-बस को फुल चार्ज करने पर 200 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। जम्मू से ऊधमपुर की दूरी 65 किलोमीटर की है और फुल चार्ज होने पर बस दोनों तरफ आवाजाही कर सकती है। ऊधमपुर (Udhampur News) में भी चार्जिंग की सुविधा रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: विधानसभा परिसर के बाहर अब एक छत के नीचे मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, ये सुविधाएं शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर